कैसे बनें सबसे अच्छे सेल्स पर्सन, अपनी राशि से जानिए सबकुछ

जानिए कुछ आसान उपाय, जो आपको बेस्ट सेल्स पर्सन बना सकते हैं!
सेल्स एक बहुत ही चैलेंजिंग कॅरियर है। अपने प्रोडक्ट को किसी को बेचना इतना आसान नहीं होता है, जितना समझा जाता है। सेल्स कॅरियर अपने आप में एक बड़ा कॅरियर है। यह पूरी तरह से हमारे बिहेवियर पर निर्भर करता है कि हम सामने वाले व्यक्ति को किस तरह से कन्वींस कर पाते हैं। हमारा व्यवहार हमारी राशि पर निर्भर होता है। हम आज आपको बात रहे हैं कुछ विशेष उपाय, जो आपको अपनी राशि के अनुसार सेल्स के लिए करना चाहिए। आपकी राशि के अनुसार कुछ आसान उपाय आपको अच्छा सेल्स पर्सन बना सकते हैं।

मेष

आप की व्यवहार उग्र है। आप अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। आपके मैनेजर आपको हमेशा चैलेंजिंग टास्क देते हैं, लेकिन कई बार सामान बेचना आपके बस की बात नहीं हो पाती है। जब कोई कहता है कि मुझे ये सामान नहीं चाहिए, तो अचानक आपको गुस्सा भी आ सकता है। अच्छा सेल्स पर्सन बनने के लिए मेष राशि के लोगों को अपने व्यवहार को बहुत ही शांत रखना सीखना होगा। आपको सभी कस्टमर्स के प्रति पॉजिटिव एटीट्यूड रखना होगा। बार-बार कस्टमर के एक जैसे सवाल पूछने पर भी यदि आप शांत रह जाते हैं, तो आप अपना प्रोडक्ट बेचने में कामयाब हो सकते हैं।

वृषभ

आप एक पराक्रमी व्यक्ति है। आप कंपनी में एग्जिक्यूटिव हों या कोई सीनियर मैनेजर, सेल्स के मामले में लोग आपकी सलाह मानना पसंद करते हैं। आप ग्राहक के साथ बातचीत में हमेशा सौम्य बने रहते हैं। हालांकि फिर भी वृषभ राशि के लोगों को अच्छा सेल्सपर्सन बनने के लिए दूसरों की जगह खुद पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है। आपको मेडिटेशन करके अपने आप को फोकस रखने की जरूरत है। अगर कोई प्रोडक्ट बेच रहे हैं,तो पहले उसे यूज करके आप खुद समझ लें। अक्सर वृषभ राशि के लोग किसी डिटेल को बताने में कमजोर रहते हैं।

मिथुन

आप बातचीत में बेहद माहिर है, इसलिए आप बहुत अच्छे सेल्स पर्सन बन सकते हैं। मिथुन राशि के लोग अक्सर सेल्स की जॉब करते हुए जल्दी-जल्दी जॉब बदलने की कोशिश करते रहते हैं। यहीं वे मात खा जाते हैं। आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है, इसलिए कम से कम एक जॉब में दो साल तो जरूर देना चाहिए। जल्दी-जल्दी जॉब बदलने से आपका कॅरियर डेमेज हो सकता है, क्योंकि तब आप अलग-अलग तरह के ग्राहकों से सही तरह से डील करना नहीं सीख पाएंगे। आपके पास तब पेशेंस की कमी होगी और सेल्स के लिए पेशेंस बहुत जरूरी है।

कर्क

आप बहुत इमोशनल है। सेल्स कॅरियर के लिए कर्क राशि के लोगों को थोड़ा प्रैक्टिकल होने की जरूरत है। कोई आपका प्रॉडक्ट खरीदने से मना कर दें, तो इसमें दिल टूटने वाली कोई बात नहीं है। हो सकता है कि आप उसे ठीक से कन्वींस नहीं कर पाए हों। यहां आपको प्रैक्टिकल अप्रोच रखना होगा। कोई कस्टमर दोबारा आपको अप्रोच करता है, तो भी आपको उसी तरह कूल रहने की जरूरत है। आप गुस्से से रिएक्ट करेंगे तो प्रोडक्ट सेल नहीं कर पाएंगे।

सिंह

आप एक परफेक्ट सेल्स पर्सन है। आप जानते हैं कि कब आपको सेल्स में किस तरह की बॉडी लैंग्वेज रखना है। शुरुआत में ग्राहकों से कैसे बात करना है, लेकिन आपकी सबसे बड़ी कमी है अचानक गुस्सा आ जाना। जब कोई कस्टमर आपसे फ्रेंडली हो जाता है, तो आप अचानक उनका सम्मान करना बंद कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका ही नुकसान है। आपको हमेशा नए या पुराने सभी कस्टमर्स से एक जैसा सरल व्यवहार ही करना होगा। सिंह राशि के लोग यह आदत बना लेंगे, तो निश्चित ही बहुत अच्छे सेल्स पर्सन बन सकते हैं।

कन्या

सेल्स कॅरियर की बात की जाएं, तो कन्या राशि के लोग भी अच्छे सेल्स पर्सन होते हैं। आपकी सबसे बड़ी कमजोरी है ज्यादा परंपरागत होना। आप बातों को मैन्यूपूलेट नहीं कर पाते हैं। सेल्स के लिए अपनी बातों में थोड़े मैन्यपूलेशन की जररूत होती है। वहीं अचानक अपना काम छोड़कर दूसरों की मदद करने लग जाना भी एक बड़ा नुकसान आपके लिए हो सकता है। याद रखिए आपको अपना प्रॉडक्ट बेचना है, दूसरे की मदद तभी करें जब खुद के लिए सेल्स का बेस तैयार हो जाएं।

तुला

सभी सेल्स टीम को तुला जैसे साथी की जरूरत होती है। तुला सेल्स टीम और ग्राहकों के बीच एक कड़ी का काम करते हैं। तुला बहुत ही अच्छे से ग्राहकों के साथ भी डील करते हैं। हालांकि आपको केवल ग्राहकों और कंपनी के बीच मध्यस्थता नहीं निभानी है। यहां आपको कुछ क्वालिटी डवलप करना होगी, मतबल कस्टमर की बातों में आने की जगह उन्हें अपने प्रॉडक्ट की क्वालिटी के बारे में ज्यादा जानकारी देना है। यहां कई बार तुला यह भूल जाते हैं कि वे सेल्स टीम को रिप्रेजेंट करते हैं ना कि ग्राहकों की टीम को।

वृश्चिक

सभी जानते हैं कि वृश्चिक राशि के लोग जिद्दी और अड़ियल स्वभाव के होते हैं। आपको ग्राहकों को प्रॉडक्ट के बारे में समझाने के दौरान चिढ़ने की आदत या गुस्से से रिएक्ट करने की आदत से छुटकारा पाना चाहिए। अन्यथा बनी बनाई डील बिगड़ सकती है। यदि समझ गए हैं कि कोई ग्राहक प्रॉडक्ट नहीं खरीदने का इच्छुक है या उसकी कैपिसिटी नहीं है, तो आप उसी समय आगे बढ़ जाइए। आपको वहां अपना समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है।

धनु

सेल्स कॅरियर में यदि कोई असंभव सी लगने वाली डील को भी क्लॉज करने की क्षमता रखता है, तो धनु वे आप हैं। धनु राशि के लोग जोखिम लेना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार जोखिम लेने से भी नुकसान होने की गुंजाइश रहती है। आप किसी भी प्रॉडक्ट की सेलिंग करते समय ज्यादा उत्साहित नहीं हों। कई बार आपके अति उत्साह के कारण आप डील को मुश्किल में डाल सकते हैं। हां, सेल्स एक ऐसा सब्जेक्ट है, जहां ज्यादा लालच हमेशा नुकसान ही देता है।

मकर

आप सेलिंग की अपनी जॉब में अच्छे हैं, लेकिन आपको ग्राहकों के सामने सीरियस रवैया छोड़कर अपनी सेलिंग टेक्निक में कुछ मजाकिया अंदाज भी लाना पड़ेगा। ग्राहकों के सामने स्ट्रेट फॉर्वर्ड बात करना कई बार नुकसान दायक हो सकता है। इसके अलावा आपको अपनी सेल्स टीम के अन्य लोगों के एक्सपीरियंस को समझना चाहिए। कई बार मकर राशि के लोग केवल अपना काम करते हैं, दूसरों से कम्युनिकेट नहीं करते हैं। दूसरों से कम्युनिकेट करने पर आपको अपनी कमजोरी पता चल सकती है।

कुंभ

कुंभ राशि के लोग अक्सर दयालु और सच्चे बने रहते हैं। यह बात सेल्स के कॅरियर में आपकी बहुत हेल्प कर सकती है। हालांकि आपको यह थोड़ा सचेत होने की जरूरत है कि आप बहुत ज्यादा काइंड नहीं हो जाएं। आपको सेल्स के दौरान ग्राहकों से ऐसे किसी वादों को करने से बचना चाहिए, जो आप या आपकी कंपनी कभी पूरे नहीं कर सकती है। अक्सर कुंभ राशि के लोग सेलिंग के दौरान यह भूल कर देते हैं।

मीन

मीन राशि के लोग सेल्स बिजनेस को खुद पर हावी कर लेते हैं। यह एक कॅरियर है और हार जीत सभी जगह होती है। यदि कोई ग्राहक आपको मना कर देता है, तो आपको उतना निराश होने की जरूरत नहीं है। आप दूसरे ग्राहक का दरवाजा खटखटा सकते हैं। सेल्स में वैसे भी ऐसा कहा जाता है कि दस में से एक ही ग्राहक कन्वींस हो पाता है और कभी-कभी वो भी नहीं। इसलिए निराश होने की जगह आप केवल प्रयास करते रहें।

श्री गणेशजी की कृपा के साथ
गणेशास्पीक्स डॉट कॉम/हिंदी

 

Follow Us