राशि रत्न : रत्न धारण से पहले ध्यान रखें कई बातें

राशि रत्न

रत्न प्रकृति की अमूल्य देन है। आमतौर पर ग्रहों के दुष्प्रभाव से बचने और किसी पॉजिटिव ग्रह के प्रभाव को बढ़ाने के लिए ज्योतिष रत्न पहनने की सलाह देते हैं। कुंडली के अनुसार चल रही दशा में भी राशि रत्न पहनने की सलाह दी जाती है। रत्न धारण करने के भी कई नियम है। हमें रत्न धारण से पहले और बाद में भी इन नियमों का पालन करना चाहिए। कभी-कभी रत्न महंगे होने के कारण कई बार ज्योतिषी या विशेषज्ञ सब्सिट्यूट या यूं कहें वैकल्पिक रत्न पहनने की सलाह देते हैं।

मुख्य है 9  रत्न

आमतौर पर  9  ग्रहों के लिए 9  रत्न पहनने के लिए कहा जाता है। जैसे चंद्रमा के लिए मोती, सूर्य के लिए माणिक, के लिए पुखराज, मंगल के लिए मूंगा, बुध के लिए पन्ना, शुक्र के लिए हीरा, राहू के लिए गोमेद, के लिए नीलम, केतु के लिए लहसुनिया पहनने की सलाह दी जाती है।

कब पहनें रत्न

कभी भी बाजार से सीधे खरीद कर रत्न नहीं धारण कर लेना चाहिए। रत्नों को पूरी पूजा विधि के बाद ज्योतिषी या पंडित से सही समय पूछकर धारण करना चाहिए। कोई भी रत्न संबंधित ग्रह के लिए शास्त्रों में निर्धारित वार को धारण करना चाहिए। बाजार में इन दिनों ज्यादातर रत्न नकली भी मिल जाते हैं। आप सही जगह से रत्न खरीदें। इसका आधिकारिक प्रमाण पत्र या सर्टिफिकेट लेना नहीं भूलें।

(सर्टिफिकेट के साथ शुद्ध रत्न आप यहां से खरीद सकते हैं। )

इन अंगुलियों में पहनें

रत्न धारण करने में सावधानी रखना जरूरी है। हर ग्रहों के रत्नों के लिए शास्त्रों में अंगुलियां निर्धारित की गई है। पुखराज तर्जनी (index) अंगुली में धारण करना चाहिए। माणिक को अनामिका ( ring) अंगुली,  नीलम मध्यमा ( middle)  अंगुली में धारण करें। सबसे छोटी अंगुली में पन्ना रत्न को धारण किया जाता है। हालांकि कई विशेषज्ञ अनामिका में बुध का रत्न पन्ना को रिंग फिंगर में पहनने की भी सलाह देते हैं। चंद्रमा का मोती कनिष्का अंगुली में धारण करना चाहिए। सभी नेगेटिव प्लानेट यानी की नकारात्मक ग्रह के लिए अनामिका अंगुली में रत्न धारण करना चाहिए।

कुछ बातें ध्यान रखें

–  ऐसी अंगुठी बनाएं, जिसका तल या पैंदा खुला हुआ हो, इससे रत्न आपके शरीर को टच करेगा।

–  रत्न की किसी भी अंगुठी को निर्धारित दिन पर पहनने से पहले कम से कम 24  घंटे पहले कच्चे दूध और पानी के मिश्रण से तैयार घोल में जरूर रखना चाहिए।

–  रत्न धारण करने से पहले इसे गंगाजल से धोएं। इसके बाद संबंधित ग्रह का बीज मंत्र बोलकर ही रत्न धारण करें।

–  माणिक्य के साथ नीलम, गोमेद, लहसुनिया वर्जित है।

– मोती के साथ हीरा, पन्ना, नीलम, गोमेद और लहसुनिया नहीं पहनने की सलाह दी जाती है।

– मूंगा के साथ पन्ना, गोमेद और लहसुनिया नहीं पहना जाता।

– नीलम के साथ माणिक्य, मोती और पुखराज धारण नहीं करें।

– लहसुनिया के साथ माणिक्य, मूंगा, पुखराज और मोती वर्जित है।

फिल्म स्टार्स ने भी पहन रखे हैं रत्न

फिल्म स्टार्स ने भी रत्न पहन रखे हैं। अमिताभ बच्चन के अलावा ऐश्वर्या और अभिषेक बच्चन ने अपनी मध्यमा अंगुली में नीलम धारण कर रखा है। सलमान खान ने फिरोजा पहन रखा है। अजय देवगन को कुछ समय पहले पुखराज धारण किए हुए देखा जा सका था।

(आपकी कुंडली के अनुसार आप कौन से रत्न से अपना भविष्य बना सकते हैं। हमारे विशेषज्ञों से सीधे बात करें।)

शुभकामनाओं के साथ

गणेशास्पीक्स डॉट कॉम

( यदि आपको दैनिक जीवक की कोई परेशानी है। यदि आपके बनते काम बिगड़ रहे हो, तो आप सीधे हमारे ज्योतिषियों से बात करें। बात करने से ही बात बनती है। )

05 Sep 2018

View All blogs

Follow Us