https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

साल का पहला सूर्य ग्रहण, आपके जीवन के लिए होगा शुभ या अशुभ!

Published on अप्रैल 11, 2022

आंशिक सूर्य ग्रहण 2022साल का पहला आंशिक सूर्य ग्रहण 2022, 30 अप्रैल को होने वाला है। यह सूर्य ग्रहण पूर्वी प्रशांत महासागर और दक्षिण अमेरिका में देखा जा सकता है लेकिन आंशिक  होने के कारण भारत में नहीं यह दिखाई नहीं देगा। यह ग्रहण हमें दिखाई दे या नहीं दें, इसके प्रभाव हर जातक के जीवन पर देखने को मिलेंगे। तो तैयार हो जाइए, साल के पहले सूर्यग्रहण के आपके जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों को जानने के लिए।  

जैसा कि ग्रह बता रहे हैं, यह सूर्य ग्रहण कुछ राशियों के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन कईयों के लिए यह जीवन में अस्थिरता भी ला सकता है। इसका आपके स्वास्थ्य, वित्त, व्यवसाय और आपके जीवन के अन्य प्रमुख पहलूओं पर अत्यधिक प्रभाव पड़ सकता है। जानना चाहते हैं कि यह सूर्य ग्रहण आपके जीवन में क्या लेकर आने वाला है? तो बिना किसी देर के, आइए एक नजर डालते हैं कि 2022 का आंशिक सूर्य ग्रहण प्रत्येक राशि को कैसे प्रभावित करेगा।

यह भी देखें कि आपके जन्म के समय ग्रहों की स्थिति का आपके जीवन पर कितना प्रभाव पड़ता है। अपने निःशुल्क जन्मपत्री विश्लेषण के साथ जीवन में आगे बढ़ें!

मेष राशि पर सूर्यग्रहण का प्रभाव

मेष राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण अपनी ही राशि में हो रहा है। इसीलिए इस समय आपको शारीरिक और मानसिक रूप से उद्वेग और बेचैनी का एहसास होगा। इस सूर्यग्रहण से आपको आर्थिक मामलों में छोटी-बड़ी समस्या आ सकती है। जॉब या बिजनेस करने वाले जातकों के लिए इस समय कामकाज में कोई बाधा आ सकती है। यदि कोई नए काम की शुरुआत करनी हो तो इसके लिए आपको थोड़ा इंतज़ार करना चाहिए, इसके लिए अभी समय सही नहीं है। शादीशुदा या रिलेशनशिप में रह रहे जातकों के संबंध में Solar Eclipse के दौरान मनमुटाव हो सकता है। आपके लिए भगवान शिव की उपासना काफी लाभदायक सिद्ध होगी।

वृषभ राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव

वृषभ राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण  बारहवें स्थान में हो रहा है। इस समय आपको शारीरिक रूप से कोई परेशानी आएगी, जिससे हॉस्पिटल की भी भागदौड़ करनी पड़ सकती है। फाइनेंस को देखें तो सूर्यग्रहण के प्रभाव से आपके जीवन में बड़ा कोई खर्चा भी आ सकता है इसलिए थोड़ा प्लानिंग से चलना पड़ेगा। जॉब या बिजनेस करने वाले जातकों को इस समय कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, आपके काम में काफी चैलेंजस रहेंगे। मैरिड कपल या रिलेशनशिप में कुछ मुद्दों पर वाद-विवाद हो सकता है इसलिए आपको सावधानी रखने की सलाह दी जाती है। सूर्यग्रहण 2022 के प्रभाव से बचने के लिए भगवान श्रीगणेश जी की उपासना आपके लिए लाभदायक रहेगी।

मिथुन राशि पर सूर्यग्रहण का प्रभाव

मिथुन राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण 11वें स्थान में हो रहा है। शारीरिक तंदुरुस्ती के लिए आपको खानपान में ध्यान देना होगा नहीं तो कुछ समस्या आ सकती है। इस समय आपको आर्थिक रूप से कोई लाभ मिलने में बाधा आ सकती है, इसलिए अच्छी प्लानिंग से काम करना पड़ेगा। जॉब या बिजनेस करने वाले जातकों को इस समय नई अपॉर्चुनिटी मिल सकती है जिसे आपको सोच-समझकर लेना होगा। शादीशुदा या रिलेशनशिप में रहने वाले जातकों को आपस में अच्छा तालमेल बनाना पड़ेगा।भगवान श्री हनुमान जी की उपासना आपके लिए लाभदायक रहेगी। निःशुल्क ज्योतिष रिपोर्ट से जानिए ग्रह आपके अनुकूल हैं या नहीं।

कर्क राशि पर सूर्यग्रहण का प्रभाव

कर्क राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण 10वे स्थान में हो रहा है। शारीरिक रूप से यह समय आपके लिए मध्यम रहेगा। फाइनेंस में यह समय आपके लिए कोई अच्छा फायदा देने के लिए नहीं है, साथ ही निवेश में भी सफलता मिलने की संभावना कम है। जॉब और बिजनेस करने वाले जातकों को इस समय में कुछ कठिनाइयां जरूर होंगी, परंतु बाद में सफलता मिलेगी। मैरिड कपल या रिलेशनशिप में रहने वाले जातकों के लिए यह समय मध्यम रहने वाला है। इस समय माता दुर्गा की उपासना से आशीर्वाद प्राप्त करें। 

सिंह राशि पर सूर्यग्रहण का प्रभाव

सिंह राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण 9वे भाग्य स्थान में हो रहा है। इस समय में आपको कुछ छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधी चिंता हो सकती है, पर इससे आपको ज्यादा चिंतित होने की जरूरत नहीं है, यह समस्या जल्द ही ख़त्म हो जाएगी। इस समय आपका फाइनेंस में समय थोड़ा मध्यम रहेगा। जॉब और बिजनेस करने वाले जातकों को अपने काम में ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। मैरिड कपल या रिलेशनशिप में रहने वाले जातकों को इस दौरान अपने बीच अच्छा तालमेल बनाना पड़ेगा। भगवान श्री विष्णु की उपासना आपके लिए शुभ फल लाएगी।

कन्या राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव

कन्या राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण आठवें स्थान में हो रहा है। इस समय में आपको स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना पड़ेगा, पेट संबंधित कुछ तकलीफ आपको इस समय में हो सकती है। सूर्य ग्रहण के समय में नया कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहिए वरना पैसे फंस सकते हैं। जॉब और बिजनेस करने वाले जातकों को काम में चैलेंजेस का सामना करना पड़ेगा। कोई भी नए काम की शुरुआत आपको अभी नहीं करनी चाहिए। मैरिड लाइफ या रिलेशनशिप में रहने वाले जातकों को इस समय में छोटी मोटी समस्या हो सकती हैं। सूर्यग्रहण के प्रभावों को कम करने के लिए भगवान शिव की उपासना आपके लिए काफी लाभदायक रहेगी। 

तुला राशि पर सूर्यग्रहण का प्रभाव

तुला राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण सातवें स्थान में हो रहा है। इस समय में आपको स्वास्थ्य संबंधी बड़ी कोई चिंता नहीं होगी और आपका स्वास्थ्य ठीक होगा। इस समय आपको नया इन्वेस्टमेंट सोच समझ कर करना चाहिए। नौकरी या बिजनेस करने वाले जातकों को अपने पार्टनर या सहकर्मी से मनमुटाव हो सकता है इसलिए आपको वाद-विवाद को टालना होगा। शादीशुदा या रिलेशनशिप में रहने वाले जातकों को अपने गुस्से पर काबू रखना पड़ेगा वरना संबंधों में मुश्किलें आ सकती है। इस सूर्य ग्रहण में गणेशजी की उपासना आपके लिए शुभता लाएगी।

वृश्चिक राशि पर सूर्यग्रहण का प्रभाव

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण 2022 छठे स्थान में हो रहा है। इस समय आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है, खास तौर पर पेट में संबंधित समस्या होगी। इस समय आपको फाइनेंशियल दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, आपको लोन लेने की भी जरूरत पड़ सकती है। नौकरी या बिजनेस करने वाले जातकों को इस समय अपने काम में दिक्कतें आ सकती है। प्रॉपर प्लानिंग नहीं करेंगे तो नुकसान हो सकता है। शादीशुदा या रिलेशनशिप में रहने वाले जातकों में इस समय कुछ मुद्दों पर नोकझोंक हो सकती है। इस सूर्यग्रहण में भगवान श्री हनुमान जी की उपासना आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। 

धनु राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव

धनु राशि के जातकों के लिए है यह सूर्य ग्रहण पांचवे स्थान में हो रहा है। इस समय आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। फाइनेंस में आपको किसी भी तरह की कोई चिंता या बाधा होगी। नौकरीपेशा या बिजनेस करने वाले जातकों को सूर्यग्रहण के दौरान अपने परफॉर्मेंस में ध्यान देना होगा वरना आपका परफॉर्मेंस बिगड़ सकता है। मैरिड कपल या रिलेशनशिप में इस समय छोटी मोटी समस्या हो सकती है, इस समय में किसी को प्रपोज आपके लिए सही नहीं होगा वरना जवाब नेगेटिव आ सकता है। सूर्यग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए माता दुर्गा की उपासना करें। साथ ही आप मुफ्त 2022 राशिफल रिपोर्ट के साथ अपने जीवन में आने वाली हर कठिनाई को कर सकते हैं आसान!

मकर राशि पर सूर्यग्रहण का प्रभाव

मकर राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण चौथे स्थान में हो रहा है। इस समय आपको शारीरिक से ज्यादा मानसिक तकलीफ या परेशानी हो सकती है। इस समय फाइनेंस में आपको सोच समझ के प्लानिंग से काम करना होगा। जॉब या बिजनेस करने वाले जातकों के लिए इस समय कोई बड़ा प्रोजेक्ट मिलने के चांस कम है। शादीशुदा या रिलेशनशिप में रह रहे जातकों को सूर्यग्रहण के दौरान आपसी तालमेल से अपने रिश्तों को बचाना पड़ेगा। इस समय भगवान श्रीविष्णु की उपासना आपके लिए शुभ रहेगी।

कुंभ राशि पर सूर्यग्रहण का प्रभाव

कुंभ राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण तीसरे स्थान में हो रहा है। इस समय आपकी शारीरिक तंदुरुस्ती मध्यम रहेगी। फाइनेंस के लिए कोई बड़ा इन्वेस्टमेंट करना है तो अभी आपको सोच समझ के आगे बढ़ना होगा वरना नुकसान हो सकता है। जॉब या बिजनेस करने वाले जातकों को इस समय कोई भी नया रिस्क नहीं लेना चाहिए, नहीं तो काम में दिक्कतें आ सकती है। मैरिड कपल या रिलेशनशिप में इस समय आपको संबंधों को सुधारने का प्रयास करना चाहिए। इस समय भगवान शिव जी की उपासना आपके लिए मुश्किलें कम करेगी।

मीन राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव

मीन राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण 2022 दूसरे स्थान में हो रहा है। इस समय आपकी शारीरिक तंदुरुस्ती अप एंड डाउन की स्थिति में रहेगी। सूर्यग्रहण के प्रभाव से आपको फाइनेंशिअली पूरा मैनेजमेंट करना पड़ेगा, नहीं तो धन का  नुकसान हो सकता है। आपको शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट इस समय नहीं करने चाहिए। नौकरीपेशा या बिजनेस करने वाले जातकों को इस समय अपने कामकाज पर ज्यादा ध्यान देना पड़ेगा। इस समय ज्यादा धन लगा कर नया काम शुरू करना आपके लिए सही नहीं होगा। आपको अपनी शादी या रिलेशनशिप में संभल के चलना पड़ेगा, वरना आपकी कुछ बातें आपके संबंधों में मतभेद बढ़ा सकती है। इनसे बचने के लिए आपको भगवान श्री गणेश जी की उपासना करना चाहिए, जो आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी।

हालांकि यह सूर्य ग्रहण कुछ ही समय के लिए होने वाली घटना है, फिर भी इसका प्रभाव आप आने वाले कई महीनों तक अनुभव कर सकते हैं। इसलिए, आने वाली चुनौतियों के लिए सतर्क रहना और खुद को पहले से तैयार करना ही बेहतर विकल्प है। अधिक विस्तृत और व्यक्तिगत भविष्यवाणी के लिए, आप हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषियों से परामर्श कर सकते हैं, बिल्कुल फ्री में!