For Personal Problems! Talk To Astrologer

टैरो कार्डस्


टेम्परेन्स

टेम्परेन्स ( संयम ) एसा कार्ड है जो हमारे जीवन में शांति लाता है। हम बहुत ही भागदौड़ भरे जीवन में अटक जाते हैं जिसके कारण से हमेशा किसी भी जगह जाने के लिये जल्दी में होते हैं। हम कभी भी संपूर्ण शांति में नहीं होते हैं जिसके कारण से हमारी समझदारी पर विपरित प्रभाव पड़ता है। यह कार्ड हमें यह बताता है कि हमें थोड़ा आराम करके और आधुनिकीकरण से हमारे जीवन में नइ उर्जा का संचय करने की आवश्यकता है। हमारे जीवन में अकस्मात से घटती हुइ घटनाएं कुछ विशेष पद्घति से ही आती है और भावनात्मक स्थिरता और जीवंतता के लिए हमें इस पद्घति में सुघडता लाने की आवश्यकता है।

हम तार्किक विचारों पर बहुत ही ध्यान देते हैं, जिसके कारण से अंतस्फूर्णा के साथ सोचना बिल्कुल भूल ही गये हैं। हम हमारे दिल को अपने शरीर और आत्मा के साथ ताल मिलाना सीखना होगा और इस जुड़ान से हम इच्छित परिणामों को प्राप्त कर सकते हैं। जब हम एसा करने के वास्त सक्षम होंगें तब हमको अपने आप ही शांति का एहसास होने लगेगा। उस समय तूफानी दरिया में भी आत्मबल और आंतरिक शांति के साथ सरलतापूर्वक पसार हो रहे हो वैसा अनुभव होता है। यह कार्ड चिकित्सामय भावविरेचन का संकेत भी देता है जो कि आवश्यक भी है। यह सूक्ष्म अंतर का भी संकेत देता है जो कि असर के होने के लिये आवश्यक भी है।

अरकाना शब्द आरकेन शब्द से आया है | मेजर अरकाना का अर्थ है “बड़ा रहस्य”| मेजर अरकाना कार्ड के सेट में प्रथम 22 कार्ड आते है | ये कार्ड किसी व्यक्ति के जन्म से लेकर मृत्यु तक और उसके पुनर्जन्म कि मुख्य घटनाओं को दर्शाता है | प्रत्येक कार्ड का अपना एक महत्व है जैसे प्रथम कार्ड द फ़ूल का अर्थ है एक मासूम बच्चे कि जीवन यात्रा , द लवर कार्ड दिल और आपसी संबध को दर्शाता है | द चैरिओट हमेशा चलने वाली यात्रा को, द डेथ आन्तरिक परिवर्तन या पुर्नजन्म को, द मून आन्तरिक ज्ञान को पाने, और द संसार का कार्ड जन्म और पुर्नजन्म के चक्र के समाप्त होने को प्रदर्शित करता है |