Valentine Day Week: जानिए वैलेंटाइन वीक के बारे में, राशि के अनुसार कैसे रखें पार्टनर को खुश

Valentine Day Week

वैलेंटाइन डे, पूरे विश्व में प्रेम के दिन के रूप में मनाया जाता है। अगर आप किसी को पसंद करते हैं तो वैलेंटाइन डे से अच्छा दिन प्रपोज करने के लिए नहीं हो सकता है। लोग तरह-तरह की तैयारी करते हैं इस दिन के लिए। अगर आप भी अपने प्रियतम को लुभाने की तैयारी कर रहें हैं तो हम आपके लिए लाए हैं संपूर्ण लिस्ट वैलेंटाइन सप्ताह (वीक) की जानकारी। जानें पूरे वैलेंटाइन वीक के बारे में। किस दिन क्या तोहफा दे कर आप अपने प्यार का इज़हार कर सकते हैं।

वैलेंटाइन डे कब है ?

हर साल 14 फरवरी का दिन पूरे विश्व में प्रेम के त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे, संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। संत वैलेंटाइन एक रोमन संत थे, जिन्होंने परोपकार के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी। इस जिन प्रेमी युगल एक दूसरे को प्रेम से तोहफे देते हैं, और अपने प्रेम का इजहार करते हैं।  ये प्रेम, प्रेमी जोड़े तक ही सीमित नहीं है। इस दिन आप किसी के लिए भी अपने प्रेम का इजहार कर सकते हैं -अपने माता- पिता, भाई -बहन, दोस्त, रिश्तेदार। किसी के लिए भी अगर आपके मन में स्पेशल जगह है तो आप उसके साथ वैलेंटाइन डे मना सकते हैं।

वैलेंटाइन सप्ताह (week)

वैलेंटाइन वीक 7 दिनों तक अपने प्रेम को अलग अलग तरीके से इजहार करने के मौके आपको देता है। आइए  जानते हैं वैलेंटाइन वीक के बारे में –

रोज डे – 7 फरवरी

वैलेंटाइन वीक का पहला दिन होता है रोज डे। इस दिन दूसरों के प्रति अपने प्रेम को प्रदर्शित करने के लिए गुलाब के फूल एक-दूसरे को देते हैं।  गुलाब दुनिया के सबसे प्राचीन फूलों में से एक है। हर रंग के गुलाब का एक अलग महत्व होता है। अगर आपकी किसी के साथ किसी प्रकार का बैर चल रहा है, तो आप उन्हें सफेद गुलाब दे सकते हैं। सफेद गुलाब शांति का प्रतिक होता है। वहीं पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक होता है। आप किसी को दोस्त बनाने के लिए भी पीला गुलाब दे सकते हैं, साथ अपने करीबी दोस्त को भी पीले गुलाब दे कर खुश कर सकते हैं। अगर आप किसी को पसंद करते हैं तो गुलाबी गुलाब और अगर प्यार के लिए लाल गुलाब दे सकते हैं। आप माता पिता को भी अपने प्रेम के प्रदर्शन के लिए लाल गुलाब दे सकते हैं। 

प्रपोज़ डे -8 फ़रवरी

वैसे तो किसी को प्रपोज करने के लिए कोई दिन नहीं होता। अगर आप किसी से प्यार करते हैं, और प्रपोज़ डे के दिन अपनी फीलिंग्स बताते हैं तो आपके प्रपोजल के स्वीकारे जाने की संभावना बढ़ जाती है। लोग अपने प्रेमी, मंगेतर को इस दिन प्रपोज़ करते हैं। कई विवाहित जोड़े भी इस दिन एक दूसरे को प्रपोज़ कर अपने प्रेम का इज़हार करते हैं और इस दिन को स्पेशल बनाते हैं। 

चॉकलेट डे -9 फरवरी

क्या प्रपोजल डे पर आपका प्रपोजल नहीं स्वीकारा गया -कोई बात नहीं। आपके पास चॉकलेट डे का दिन है। इस दिन आप चॉकलेट की मिठास के साथ अपने स्पेशल को मनाने का काम कर सकते हैं। दुनिया में विरले ही कोई ऐसा होगा, जिसे चॉकलेट पसंद न हो। आप अपने परिवारजनों और दोस्तों को भी चॉकलेट का उपहार दे सकते हैं। पर ये जान कर आपको आश्चर्य होगा की लोग अपने गुस्से को दिखाने के लिए भी चॉकलेट का सहारा लेते हैं। अगर आप किसी से नाराज़ हैं तो आप उन्हें डार्क चॉकलेट्स दे सकते हैं जिनमें मिठास कम होती है।

टेडी डे 10 फरवरी

वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन होता है टेडी डे का। यूँ तो बच्चो को ये बहुत अच्छे लगते हैं, पर फर में लिपटे सॉफ्ट टॉयज सभी को पसंद होते हैं। सॉफ्ट टॉयज की सौम्यता प्यार के सौम्य होने का अहसास करवाती है। और कौन ऐसा होगा जो एक प्यारा सा टेडी पा कर खुश नहीं होगा। टेडी भी अलग अलग रंग के होते हैं जो अलग अलग भावनाओं को दिखते हैं। जैसे अगर आप रिश्ते की शुरुआत दोस्ती से करना चाहते हैं तो पीला टेडी दे सकते हैं। उसी प्रकार प्रेम और पसंद के लिए लाल और गुलाबी टेडी क्रमशः दे सकते हैं। खूबसूरत टेडी देख कर आपरे प्रिय जरूर मुस्कुरा उठेंगे।

प्रॉमिस डे -11 फरवरी

आज पांचवा दिन है वैलेंटाइन वीक का। ये समय है कुछ वादें करने का। कुछ ऐसे वादें जो आप ज़िन्दगी भर निभाएंगे। अगर वे अभी तक आप से नहीं मानें हैं तो ये परफेक्ट समय है उन्हें मनाने का। प्रॉमिस डे पर किए वादें रिश्ते को और प्रगाढ़ करते हैं। एक छोटा सा वादा इस बात का सुबूत होता है कि आपके लिए, आपका रिश्ता और आपके पार्टनर कितने ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। 

हग डे – 12 फरवरी

आलिंगन में वो ताकत होती है कि आप दुनिया की सारी दुःख तकलीफ को भूल जाते हैं। हग डे, वैलेंटाइन वीक का छठा दिन होता है। इस दिन आप अपने दिन के करीबी लोगों से आलिंगन की उम्मीद कर सकते हैं। कई बार ऐसी परिस्थिति होती है, जब शब्दों से ज्यादा एक आलिंगन का महत्व हो जाता है।

किस डे -13 फरवरी

आपका रिश्ता कितना नजदीकी है, इसका पता किस डे पर चलता है। वैलेंटाइन डे के एक दिन पहले आने वाला ये दिन आपके रिश्ते के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। वैसे तो चुम्बन एक निर्दोष तरीका है प्रेम जताने का। अगर आप अपने पार्टनर को माथे पर चुंबन देते हैं, तो वो आपके सानिध्य में सुरक्षित महसूस करता है। ये रिश्ते को और मज़बूत करता है। हाथों पर चुंबन यूरोप में काफी प्रचलित रहा है। हाथों पर चुंबन आपके अंदर दूसरे व्यक्ति के लिए होने वाले आदर की भावना को दर्शाता है। गालों पर दिया हुआ चुंबन, आपके छोटों के प्रति आपके प्रेम को दर्शाता है।  वहीं होठों पर चुम्बन आपके पैशन को दिखता है।

वैलेंटाइन डे -14 फरवरी

अब वह दिन आ गया है जिसका आपको महीनो से इंतज़ार था। वैलेंटाइन डे के दिन आप फिर से अपने प्रेम का इजहार अपने तोहफों के साथ कर सकते हैं। अगर आप किसी रिश्ते में हैं तो आज के दिन आप अपने प्रेमी को उनके मनपसंद का तोहफा दे सकते हैं। उनका दिन अच्छा बनाने के लिए उन्हें बहार घुमाने या डिनर पर ले जा सकते हैं। अगर आप सिंगल हैं तो ये आप अपने दोस्तों या माता-पिता के साथ मना सकते हैं और उन्हें तोहफे दे सकते हैं। अगर आप रोज़ाना बहुत व्यस्त रहते हैं, तो ये दिन आप अपने करीबी के साथ बीता कर उनकी शिकायतें दूर कर सकते हैं। कुछ लोग इस दिन को बहुत स्पेशल मानते हैं, और इसी दिन शादी करना पसंद करते हैं। और इस दिन को और यादगार बनाते हैं।

वैलेंटाइन डे कैसे अपने पार्टनर को खुश रखें ?

आज के व्यस्त जीवन में करीबी लोगों के साथ वक़्त बिताना बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन वैलेंटाइन डे जैसे दिन पर ये जरूरी हो जाता है की आप कुछ वक़्त चुराए और अपनों के साथ प्यार से बिताए। पर आपके राशि के हिसाब से क्या करना आपको ज्यादा खुशमय अनुभव देगा ये जानना भी जरूरी है। आइए जानते हैं, आपके राशि के हिसाब से आपको अपने वैलेंटाइन के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए :

मेष – भावनाओं को महत्व दें

मेष चुनौतियों को पसंद करते हैं। इन्हें आसान काम पसंद नहीं होते। आप ऐसे पार्टनर पसंद करते हैं जिन्हें मनाना मुश्किल होता है। लेकिन प्यार के मामले आपको थोड़ा सौम्य होने की आवश्यकता है। चुनौतियों की जगह भावनाओं को महत्व देना अच्छा रहेगा।

वृषभ – दिल से करेें प्लानिंग

वृषभ स्वभाव से काफी स्लो पर हठी होते हैं। उन्हें लग्जरी का शौक होता है, इस कारण से वे दिखावा करते हैं। पर काफी भावुक मन के होते हैं। आपका साफ मन ही आपके साथी को पसंद आ सकता है। दिल से की गई कोई भी प्लानिंग आपको अच्छा परिणाम दे सकती है।

मिथुन – सुनने की भी आदत डालें

मिथुन को बात करना बहुत पसंद होता है। मिथुन ऐसे पार्टनर को पसंद करते हैं, जो बातें करना और ज्ञान शेयर करना पसंद करते हो। आपको बोलने के साथ सुनने की भी आदत डालनी चाहिए। अच्छे लिस्नर बन कर आप सामने वाले की भावनाओं को समझने का प्रयास कर सकते हैं।

कर्क – दूसरों का भी आदर करें

कर्क एक अच्छे और लॉयल पार्टनर होते हैं। कर्क स्वभाव से इंट्रोवर्ट होते हैं और भावनाएं व्यक्त करने में अच्छे नहीं होते हैं। आपको दूसरे की भावनाओं का आदर करना चाहिए। अगर आप लम्बे कमिटमेंट के लिए तैयार नहीं हैं, तो आपको रिश्ते के शुरुआत में ये बात अपने पार्टनर को स्पष्ट कर देनी चाहिए ताकि आगे जा कर दोनों के बीच में मन मुटाव ना हो।

सिंह  – थोड़े सौम्य बनें

सिंह स्वभाव से एग्रेसिव होते हैं। और वे चाहते हैं कि कोई उनकी तारीफ करें। उन्हें सब कुछ बड़े पैमाने पर करने में मजा आता है। आपको चाहिए की आप थोड़े सौम्य रहें। आपका हंसी मजाक का स्वभाव लोगों को भाता है। उस पर बने रहें।

कन्या –  भावनाओं को व्यक्त करें

कन्या बहुत ही सौम्य और स्नेहपूर्ण होते हैं। साथ ही वो बहुत ही इंट्रोवर्ट होते हैं और खुलने के लिए समय लेते हैं। आपको अपने पार्टनर के सामने थोड़ा एक्सप्रेसिव होना चाहिए और अपनी भावनाओं को व्यक्त करना चाहिए। इजहार भी प्यार का एक तरीका होता है, और आपके पार्टनर को आपकी भावनाओं का पता चलता है।

तुला – खुद से ज्यादा पार्टनर पर ध्यान दें

तुला राशि के लोग अपोजिट सेक्स के लोगों में बहुत ज्यादा लोकप्रिय होते हैं। स्वभाव से सौम्य, तुला लोगों  की मदद करने में हमेशा आगे रहते हैं। बात करने के शौकीन तुला को बातों का केंद्र, खुद से हटा कर, अपने पार्टनर पर करना चाहिए। ताकि उन्हें अच्छा लगे और वे आपके और करीबी हो सकें।

वृश्चिक –  साथी पर भरोसा करें

वृश्चिक लॉयल्टी पसंद करते हैं। उन्हें बातों में बनावटीपन पसंद नहीं होता है। वृश्चिक स्वभाव से ज्यादा संकोची और असुरक्षा की भावना से घिरे होते हैं। वृश्चिक को चाहिए कि वे अपने साथी पर भरोसा करें और उनकी भावनाओं का भी सम्मान करें।

धनु – मन की बातें शेयर करें

कभी साहसिक तो कभी बेचैन, धनु नई-नई बातें जानने और सीखने के शौकीन होते हैं। ये दुनिया की सारी बातें करने में दिलचस्पी रखते हैं, लेकिन इन्हें पसंद नहीं होता की कोई इनके निजी जीवन में दखल दें। आपको अपने पार्टनर से बातें शेयर करने की आदत डालनी चाहिए। इस से आपके बीच में प्रेम बढ़ेगा।

मकर – परंपरा पर कायम रहें

शांत, शर्मीले, इंट्रोवर्ट और एम्बिशियस मकर बहुत सौम्य और शांत पार्टनर होते हैं। वैसे तो ये काफी समय लगाते हैं किसी को अपना लाइफ पार्टनर बनाने के लिए। मकर काफी पारंपरिक प्रेमी होते हैं। आपको अपने साथी के साथ खुल कर बातें शेयर करनी चाहिए। ये आपके रिश्ते को प्रगाढ़ करेगा।

कुम्भ – एक्सपेक्टेशंस कम रखें

खुशमिजाज और बात करने में निपुण कुम्भ बहुत ज्यादा संवेदनशील नहीं होते हैं। लोग इनसे बहुत जल्दी इम्प्रेस हो जाते हैं, पर दूसरी तरफ इन्हें इम्प्रेस करना इतना आसान नहीं होता है। अगर आप अपना वैलेंटाइन अच्छा बनाना चाहते हैं तो आपको आपकी एक्सपेक्टेशंस को थोड़ा काम करना चाहिए।

मीन – यथार्थ में बने रहें

अपरंपरागत चतुराई और संवेदना से भरे हुए मीन बहुत जल्दी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने में कामयाब हो जाते हैं। अपने चार्म की वजह से ये लोगों के बीच जल्द ही आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं। लेकिन इन्हें सब कुछ सपनों जैसा ही लगता है। आपको चाहिए की यथार्थ की भूमि पर रहे तो चीजें आपके लिए काफी अच्छी रहेगी और सपनों और सच्चाई में अंतर होने पर आपको तकलीफ का सामना नहीं करना पड़ेगा।

उम्मीद है कि वैलेंटाइन वीक और वैलेंटाइन डे आपके लिए अच्छा रहेगा और हमारे दिए टिप्स का उपयोग कर आप और अच्छा बनाएंगे।

श्री गणेशजी के आशीर्वाद के साथ

ganeshaspeaks.com/hindi

29 Dec 2020

View All blogs

Follow Us