https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

नवरात्रि के आठवें दिन करें मां महागौरी की पूजा

maa mahagauri: नवरात्रि के आठवे दिन कराएं मां महागौरी की पूजा, जानिए पूजाविधि

नवरात्रि का आठवां दिन मां दुर्गा के आठवें अवतार मां महागौरी (maa mahagauri) को समर्पित है। किंवदंती है कि मां महागौरी ने दुनिया को बुरी ताकतों से मुक्त किया था। उनकी तीन आंखें और चार हाथ हैं। उनके निचले दाहिने हाथ में त्रिशूल है और ऊपरी दाहिना हाथ भय को दूर करने की मुद्रा में है। जबकि उनका निचला बायां हाथ अपने भक्तों को वरदान देने की मुद्रा में है और वह अपने ऊपरी बाएं हाथ में डमरू धारण किए हुए हैं।

उनका रंग अत्यंत गोरा है और इसलिए मां की तुलना शंख, चंद्रमा और कुंड के सफेद फूल से की जाती है। दीप्तिमान और दयालु, मां महागौरी को आमतौर पर एक सफेद या हरे रंग की साड़ी में और एक बैल की सवारी करते हुए चित्रित किया जाता है। उन्हें श्वेतांबरधारा के नाम से भी जाना जाता है। मां महागौरी अपने भक्तों की आत्मा को शुद्ध करती हैं और उनके सभी पापों को दूर करती हैं। उनके भक्तों के जीवन पर उनका शांत प्रभाव पड़ता है और वह उन्हें अपने ज्ञान को बेहतर बनाने में भी मदद करती हैं।

भौतिक संसार के चंगुल से मुक्त होने और अपने जीवन से दुखों को दूर करने के लिए मां महागौरी की पूजा करें, क्योंकि वह आपको सदाचार और आंतरिक शक्ति के मार्ग पर ले जाएंगी।

साल 2022 आपके लिए क्या लेकर आया है, आइए जानते हैं आपका वार्षिक राशिफल…

Maa Mahagauri की पूजा के लिए करें इस मंत्र का जाप

श्वेते वृषे समरुढ़ा श्वेतांबरधरा शुचिः |
महागौरी शुभं दद्यान्तर महादेव प्रमोददा ||

नवरात्रि एक विशेष अवसर है। नई शुरुआत करने और देवी शक्ति को अपनी समर्पण और श्रद्धा अर्पित करने का समय। इस नवरात्रि, घर लाएं स्वयं देवी लक्ष्मी के आशीर्वाद का एक सुंदर, दिव्य प्रतीक एक मेरु पृष्ठ श्री यंत्र और स्थापित करें ।

जीवन में आने वाली कठिनाइयों से छुटकारा पाने के लिए अभी हमारे ज्योतिष विशेषज्ञों से बात करें…

गणेशजी के आशीर्वाद सहित,
गणेशास्पीक्स डाॅट काॅम

Follow Us