https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

नवरात्रि त्यौहार 2017 – जाने नवरात्रिसे जुडी कुछ रोचक जानकारी

नवरात्रि त्यौहार 2017 - जाने नवरात्रिसे जुडी कुछ रोचक जानकारी

मां दुर्गा के विभिन्न नाम और उनकी महत्वताः
ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि के दौरान, मां दुर्गा नौ अलग-अलग रूपों में पूजी जाती है। मार्कण्डेय पुराण के अनुसार मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा कुछ इस प्रकार होती हैः

1. नवरात्रि के पहले दिन – मां शैलपुत्री की पूजामां शैलपुत्री की पूजा नवरात्रि के पहले दिन यानि 21 सितंबर, 2017 को होगी। शैलपुत्री को देवी का पहला अवतार माना जाता है। और पढ़ें…….

2. नवरात्रि का दूसरे दिन – मां ब्रहमचारिणी की पूजामां ब्रहमचारिणी की पूजा नवरात्रि के दूसरे दिन यानि 22 सितंबर को होगी। और पढ़ें…..

3. नवरात्रि का तीसरा दिन – मां चंद्रघंटा की पूजाशक्ति के रूप में मां का तीसरा रूप देवी चंद्रघंटा के रूप में पूजा जाता है। जिसकी आराधना नवरात्रि के तीसरे दिन होती है। और पढ़ें…..

4. नवरात्रि का चौथा दिन – मां कुष्मांडा की पूजामाता के शक्ति रूपों का चौथा अवतार मां कुष्मांडा का है। उनकी पूजा नवरात्रि के चौथे दिन होगी। और पढ़ें……

5. नवरात्रि का पांचवां दिन – स्कंदमाता की पूजादेवी मां के नौ रूपों में से देवी स्कंदमाता पांचवां अवतार है। इनकी पूजा नवरात्रि के पांचवें दिन होगी। और पढ़ें….

6. नवरात्रि का छठां दिन – मां कात्यायनी की पूजामां शक्ति के विभिन्न रूपों में छठा अवतार मां कात्यायनी का है। और पढ़ें…..

7. नवरात्रि का सातवां दिन -मां कालरात्रि की पूजादेवी मां के नौ रूपों में से मां कालरात्रि सातवां अवतार है। इनकी पूजा नवरात्रि के सातवें दिन होगी। और पढ़ें….

8. नवरात्रि का आठवां दिन – मां महागौरी की पूजामां महागौरी शक्ति के नौ अवतारों में से आठवां अवतार है। इनकी पूजा अष्टमी के दिन होगी। और पढ़ें……

9. नवरात्रि का नौंवा दिन- मां सिद्धिदात्री की पूजाशक्ति के रूप में मां सिद्धिदात्री नौंवा रूप है। इनकी पूजा 29 सितंबर को महानवमी के दिन होगी। और पढ़ें….

गणेशजी के आशीर्वाद सहित,
उज्जवल रावल
गणेशास्पीक्स डॉटकॉम टीम

त्वरित समाधान के लिए ज्योतिषी से बात कीजिए।

Follow Us