https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

2021 में होगा मकर राशि में 5 ग्रहों का स्टेलियम! क्या होगा आपकी राशि पर प्रभाव?

Published on जनवरी 2, 2021

मकर राशि साल 2021 की मेजबान राशि है। हम कह सकते हैं कि मकर राशि स्टेलियम, ट्रांजिट और रेस्ट्रोग्रेड्स से गुजर रहा है। आइए एक चित्र के माध्यम से समझते हैं 5 ग्रहों का स्टेलियम…

मकर स्टेलियम

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मकर संक्रांति-2021 के दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा। जहां शनि, बृहस्पति और बुध इसका स्वागत करेंगे, जिससे चार ग्रहों का समूह बनेगा। इसके बाद 28 जनवरी को शुक्र भी मकर राशि में प्रवेश करने वाला है, जिससे कहा जा सकता है कि मकर राशि को मजबूती प्रदान करने वाला है। प्लूटो पहले से ही मकर राशि में है, और चंद्रमा 12 फरवरी, 2021 को मकर राशि में शामिल हो रहा है।

अब आपको मन में सवाल आ रहा होगा कि मकर राशि में स्टेलियम क्या है? तो आपको बता दें कि एक ही राशि में जब तीन या उससे अधिक ग्रह होते हैं, तो उसे स्टेलियम कहा जाता है। यह बहुत दुर्लभ होता है, इसलिए इसे बहुत ही महत्वपूर्ण बताया गया है। पांच महत्वपूर्ण ग्रहों के साथ इस बार मकर राशि में सात ग्रह गोचर कर रहे हैं। कल्पना कीजिए कि जब एक घर में 7 मालिक हों तो क्या हो सकता है। इससे एक दूसरे में टकराव की स्थिति बनने की संभावना है, हर कोई अपना प्रभुत्व जमाने की सोच रखता है और भ्रम की स्थिति निर्मित होती है।

पांच महत्वपूर्ण ग्रहों बुध, सूर्य, शुक्र, बृहस्पति और शनि के साथ चंद्रमा और प्लूटो भी मकर राशि में गोचर करने वाले हैं। जिसे ज्योतिष शास्त्र में सप्तग्रह योग के नाम से जाना जाता है। निश्चित रूप से, जब सात ग्रहों का मकर राशि में मिलन हो रहा है, तो कुछ बड़ा होने की संभावना बन जाती है।

यहां हम उसी की चर्चा कर रहे हैं। हालांकि, सप्तग्रह योग 14 फरवरी 2021 तक रहेगा, लेकिन इसका प्रभाव मकर राशि के स्वामी यानी शनि के मकर राशि में गोचर करने तक रहने वाला है। इसलिए इसका प्रभाव व्यक्तिगत और विश्व स्तर पर 17 जनवरी 2023 तक रहेगा, क्योंकि इसके बाद शनि कुंभ राशि में गोचर करने वाला है।

क्या आप जीवन में बहुत सी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं? आपको लगता है कि इसमें आपके ग्रह नक्षत्रों का हाथ है। इस तरह की सभी समस्याओं के ज्योतिषीय समाधान के लिए हमारे ज्योतिषीय विशेषज्ञों से बात करें…

मकर राशि में सप्तग्रह योग

  • जब एक ही राशि में सात ग्रहों की युति हो, तो उसे सप्तग्रह योग कहा जाता है। फिलहाल मकर राशि में यह योग बन रहा है, जो कि कोई आपात स्थिति या आने वाले समय में परेशानी की ओर संकेत कर रहा है।
  • कोई प्रभावशाली व्यक्ति अपने सलाकार की सलाह पर कोई ऐसा कार्य कर सकता है, जिससे उसको नुकसान हो सकता है। साथ ही गलत साबित होने की भी संभावना है।
  • समाज में बड़े बदलाव आ सकते हैं।
  • यह एक गोल योग है, जो 59 साल पहले यानी 1962 में देखा गया था। उस समय सूर्य, शनि, बुध, बृहस्पति, शुक्र, मंगल और चंद्रमा एक साथ थे, और वह भी मकर राशि में ही।
  • उस समय भी काफी तबाही मची थी और ऐसे हालात अब फिर से होने की आशंका है।
  • 1962 के भारत-चीन युद्ध को हम नहीं भूल सकते। लेकिन इस बार मंगल युति में नहीं है, इसलिए युद्ध जैसी स्थिति उत्पन्न होने की कम आशंका है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा अंतर्राष्ट्रीय जल सीमाओं पर कार्रवाई करने की संभावना है, जिसके परिणाम संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य संबद्धित देशों को भुगतने होंगे। इसलिए अंतरराष्ट्रीय जल सीमा पर चौकस रहें।
  • अकुशल श्रमिकों को चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • जंगल में आग से संबंधित घटना हो सकती है। साथ ही, जंगली जानवरों के लिए हानिकारक घटनाएं हो सकती हैं।
  • इस दौरान सोने और चांदी के बाजार में काफी उतार-चढ़ाव बना रहेगा।
  • यात्रा के पारंपरिक तरीकों में बदलाव हो सकता है।

इस योग का संयोग जैसे जैसे बढ़ता जाएगा, यह मेजबान राशि मकर और अन्य राशियों पर अपना प्रभाव दिखाना शुरु कर देगा। यह मकर के साथ अन्य राशियों पर भी सामान रूप से प्रभाव दिखाएगा।

नोट : भविष्यवाणियां वैदिक ज्योतिष पर आधारित हैं, इसलिए यहां प्लूटो के प्रभाव पर विचार नहीं किया गया है। साथ ही चंद्रमा मकर राशि में ही 2.5 दिन रहेगा, मकर राशि में सूर्य, बुध, शुक्र, बृहस्पति और शनि की तुलना में इसका प्रभाव कमजोर रहेगा।

5 ग्रहों के स्टेलियम का मेष राशि पर प्रभाव

मेष राशि, शनि और बृहस्पति की मकर राशि में शुक्र और सूर्य के साथ युति केंद्र और दक्षिण दिशा में एक ‘राज योग’ बनाएगी। जो सुनिश्चित करता है कि यह एक अनुकूल परिणाम है। हालांकि दसवें भाव में बैठा शनि आपको मेहनत करवा सकता है। इसी तरह, बृहस्पति कई बार आपके रास्ते में रुकावटें पैदा कर सकता है, जिससे आपको अधिक पैसा खर्च करना पड़ सकता है।

दूसरी ओर, 10वें घर में सूर्य की उपस्थिति आपके पेशेवर जीवन को मजबूती प्रदान करती है, जिससे कार्यस्थल पर कुछ सफलता मिलने की संभावना है। आप नए और रचनात्मक विचारों को सामने ला सकते हैं और अपने लिए निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी सक्षम हो सकते हैं। जो लोग नौकरी की तलाश में हैं, उन्हें भी नौकरी पाने में सफलता मिल सकती है, यदि वे पर्याप्त रूप से दृढ़ निश्चयी हैं।

कई बार आप अपने बच्चों को लेकर चिंतित हो सकते हैं। फिलहाल आपको शेयर बाजार में लंबी अवधि के निवेश से बचना भी जरूरी है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की भी सलाह दी जाती है, क्योंकि रक्तचाप, सिरदर्द, पेट दर्द से संबंधित कुछ समस्याएं आपके स्वास्थ्य को परेशान कर सकती हैं। जीवनसाथी के साथ आपकी कुछ छोटी-मोटी तकरार भी हो सकती है।

आपकी राशि में शनि प्रबल हो सकता है, हालांकि, सूर्य और बृहस्पति की युति से अनावश्यक खर्च हो सकता है। शुक्र और बृहस्पति की युति आपको अपने परिवार के सदस्यों के बारे में चिंतित कर सकती है। शुक्र-शनि की युति काम में कुछ बाधाएं ला सकती है, लेकिन कुछ भी अनसुलझा नहीं है। क्योंकि बृहस्पति आपको शांत रहने और काम खत्म करने में भी मदद कर सकता है।

5 ग्रहों के स्टेलियम का वृषभ राशि पर प्रभाव

वृषभ राशि के लिए लग्न भाव का स्वामी शुक्र, शनि के साथ मिलकर ‘राज योग’ का निर्माण करेगा। पंचम भाव के स्वामी बुध की मुलाकात बुद्धि भाव के स्वामी सूर्य से होगी। ये दोनों ग्रह अनुकूल परिणाम लाकर राज योग भी बनाएंगे। वहीं बृहस्पति अप्रैल तक आपके लिए कुछ प्रतिकूल परिणाम लेकर आ सकता है, जिसके बाद स्थिति बेहतर होने की संभावना है।

बुध आपको धन और आपकी मां के स्वास्थ्य को लेकर आपको अधिक चिंतित कर सकता है। यहां तक ​​​​कि बच्चों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, हालांकि अंत में वे सफल होने में सक्षम हो सकते हैं। जिनकी अभी-अभी शादी हुई है, या जो गर्भधारण करना चाह रहे हैं, उन्हें अपने साथी से वांछित प्रतिक्रिया मिल सकती है, क्योंकि यह संतान प्राप्ति योग है। आप संतान गोपाल यंत्र की पूजा भी कर सकते हैं, जो अत्यधिक प्रदान करती है।

इसके अलावा शुक्र की उपस्थिति के कारण आपका कोई रुका हुआ काम भी पूरा हो सकता है। भाग्य के घर में बैठा सूर्य आपको नई कार्य योजना बनाने के लिए प्रेरित कर सकता है, हालांकि बृहस्पति के प्रतिकूल प्रभावों के लिए आप जो कुछ भी शुरू करेंगे, उसे पूरा करने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करने की आवश्यकता हो सकती है।

लंबी अवधि के लिए निवेश करने का यह समय आपके लिए ठीक नहीं है। वहीं अपने छिपे हुए शत्रुओं से सावधान रहने की भी सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य को लेकर बात करें, तो यह आपके स्वास्थ्य की देखभाल करने का समय है, क्योंकि सिरदर्द और लीवर, गुर्दे या मधुमेह से संबंधित परेशानी हो सकती है। इस दौरान आप किसी धार्मिक यात्रा की योजना बना सकते हैं।

मिथुन राशि पर 5 ग्रहों के स्टेलियम का प्रभाव

मिथुन राशि लग्न का स्वामी बुध संकेत दे रहा है कि आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता हो सकती है। चूंकि बुध आठवें भाव से गुजर रहा है, इसलिए जातक अपनी ताकत के साथ-साथ अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी खो सकते हैं। माता-पिता की संपत्ति के मामले में चौथे और आठवें घर के स्वामी की उपस्थिति अनुकूल परिणाम प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकती है।

आप उन संपत्तियों के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय भी ले सकते हैं, और उनके संबंध में कोई लंबित कार्य पूरा कर सकते हैं। इस दौरान आप अपनी कमाई से ज्यादा खर्च कर सकते हैं। आपके बच्चों को कुछ शैक्षणिक या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जिससे आप उनकी चिंता कर सकते हैं। शेयर बाजारों में भी आपको कोई अनुकूल परिणाम मिलने की संभावना नहीं है। लोन के लिए आवेदन करने के लिए भी यह एक अच्छा समय नहीं हो सकता है।

मिथुन राशि के जातकों की पेशेवर जिंदगी के बारे में बात की जाए, तो आप अपनी वर्तमान नौकरी से असंतुष्ट हो सकते हैं, और दूसरी नौकरी की तलाश शुरु कर सकते हैं। आपको अपने बॉस या लीडर से वांछित समर्थन मिलने की संभावना नहीं है। हालांकि, आपके जीवनसाथी के साथ कुछ तर्क-वितर्क हो सकते हैं, लेकिन आपके वैवाहिक जीवन के लिए एक अच्छा समय होने की संभावना है। अदालत से जुड़ा कोई मामला आपके लिए प्रतिकूल फैसला और परेशानी ला सकता है।

अपने करीबी लोगों के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना शुरू करने का यह एक अच्छा समय हो सकता है। अध्यात्म की ओर भी आपका रुझान हो सकता है। घर का नवीनीकरण आपको अपेक्षा से अधिक खर्च कर सकता है। यदि आप व्यवसायी हैं, तो लाभ में कमी के साथ व्यय में वृद्धि हो सकती है।

अपनी व्यक्तिगत कॅरियर ज्योतिष रिपोर्ट से अपने करियर में प्रगति के लिए एक स्पष्ट रोड मैप प्राप्त करें।

कर्क राशि के जातकों पर 5 ग्रहों के स्टेलियम का प्रभाव

कर्क राशि के लिए सूर्य, शनि, बुध और बृहस्पति सातवें भाव में युति बना रहे हैं। शनि, शुक्र और बुध सूर्य को कमजोर करेंगे और इसलिए आप अपने परिवार की अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पाएंगे। इसी तरह, आपको अपने परिवार से वांछित समर्थन नहीं मिलेगा।

आपको कई वित्तीय नुकसान होने की संभावना है, और ये नुकसान आपको चिंतित कर सकते हैं, जिससे आपका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। नई साझेदारी में जाते समय सावधानी बरतने की भी सलाह दी जाती है। नई संपत्ति खरीदने में भी कुछ देरी हो सकती है।

सामान्य तौर पर, संपत्तियों में निवेश करने का यह एक अच्छा समय नहीं हो सकता है। ग्रहों की इस दशा के कारण आपको अपने परिवार के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यह आपके बच्चों को लेकर कुछ चिंताएं भी ला सकती है, क्योंकि उन्हें अपनी शिक्षा के साथ कुछ अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है।

आपको शादी से संबंधित कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आपको हर मुद्दे पर सतर्कता बरतते हुए छोटी छोटी बातों का नजरअंदाज करना चाहिए। ग्रहों की इस दशा के कारण रुके हुए धार्मिक कार्य भी आपको परेशान कर सकते हैं। संक्षेप में कहें, तो पांच ग्रहों का स्टेलियम आपके लिए औसत समय लेकर आएगा।

सिंह राशि पर 5 ग्रहों के स्टेलियम का प्रभाव

सिंह राशि के लिए, लग्न का स्वामी छठे भाव में विराजमान होगा, जो कि जातकों कों अधिक केंद्रित और एकाग्रचित बनाता है। यह समय आपके स्वास्थ्य पर भी थोड़ा ध्यान देने का हो सकता है। बृहस्पति और शनि एक साथ पेट दर्द, पीठ और घुटने से संबंधित समस्याएं, आंत और यहां तक ​​कि रक्त संबंधी समस्याएं ला सकते हैं। बाहर के खाने से परहेज करना, आपके लिए एक सलाह होगी।

पेशेवर जिंदगी के बारे में बात करें, तो आपको नौकरी और व्यवसाय के नए अवसर मिलने की संभावना है। अतिरिक्त कार्यभार का अनुमान लगाया जा सकता है। हालाँकि, इससे आपकी वित्तीय स्थिति में भी सुधार आने की संभावना है।

अतिरिक्त कार्यभार, वित्त और धन.. आपके ग्रह आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में और क्या कहते हैं? अपने मुफ़्त जन्मपत्री विश्लेषण के साथ यह सब जानें…

आपके पेशेवर जीवन में आपको कुछ दुश्मन मिलने की संभावना है। आपके कार्यस्थल या विभाग में बदलाव की संभावना है। आपका ट्रांसफर भी हो सकता है। हो सकता है कि आपके अधीन काम करने वाले लोग आपको वह काम न करके दे पाएं, जिसकी आप उनसे अपेक्षा करते हैं। लोगों पर आंख मूंदकर भरोसा न करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि कुछ लोग आपको धोखा दे सकते हैं। साथ ही यह भी सलाह दी जाती है कि अति आत्मविश्वास में न आएं, इससे आप कुछ बेहतरीन अवसरों को खो सकते हैं।

यह भी संभावना है कि आप अपने चचेरे भाई, दोस्तों या पड़ोसियों का विश्वास खो सकते हैं। इस वजह से आप काफी परेशान हो सकते हैं। जल्दबाजी में प्रॉपर्टी खरीदने के लिए यह अच्छा समय नहीं है। नई पार्टनरशिप के लिए पहले शर्तों को बेहतर ढंग से समझने की सलाह दी जाती है। सिंह राशि की महिला को कुछ पारिवारिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको कुछ अनावश्यक खर्चों के लिए भी तैयार रहना पड़ सकता है।

जन्मपत्री के माध्यम से जानिए आने वाला साल आपके लिए कैसा साबित होने वाला है….

5 ग्रहों के स्टेलियम कन्या राशि पर प्रभाव

कन्या राशि में बुध, शुक्र, गुरु, शनि और सूर्य पंचम भाव में युति बना रहे हैं। 5वें भाव में मजबूत बुध आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर समय लेकर आएगा। आपको स्वास्थ्य संबंधी किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपको कुछ नया करने का अवसर भी मिल सकता है, हालांकि बारहवें घर का स्वामी सूर्य शनि से जुड़ा है, जो आपकी एकाग्रता को भंग कर सकता है और आपको उन अवसरों से दूर ले जा सकता है।

ग्रहों की इस दशा के कारण पारिवारिक या आर्थिक तनाव की संभावना है। आप एक नई परियोजना शुरू करने की योजना भी बना सकते हैं, लेकिन इसे पूरा करना मुश्किल हो सकता है। हो सकता है कि शेयर बाजार से आपको मिलने वाले वित्तीय लाभ में से निवेश करने का यह एक अच्छा समय न हो। इसलिए ध्यान रखें कि बिना सोचे समझें किसी भी तरह का निवेश न करें।

इस समय आपको संतान को लेकर भी चिंता हो सकते हैं। छात्रों को सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना है। हालांकि, उन्हें इससे असंतुष्टी नहीं होगी। जो लोग किसी भी रिश्ते में हैं, उन्हें कुछ उतार-चढ़ाव का अनुभव होने की संभावना है, रिश्ते में कुछ अविश्वास पैदा हो सकता है। विवाहित लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अनावश्यक टकराव से भी बचें।

कारोबारियों को इस दौरान कुछ और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि, आपको साल के अंत में कुछ अवसर मिलने की संभावना है। उस समय के दौरान, आपको अपने व्यवसाय और कार्य में स्थिरता प्राप्त होने की संभावना है। हालांकि, आर्थिक स्थिति में थोड़ा उतार-चढ़ाव आ सकता है। लेकिन, इस समय को आप अनुकूल समय कह सकते हैं।

तुला राशि पर 5 ग्रहों के स्टेलियम का प्रभाव

तुला राशि में शुक्र के साथ शनि और बुध के साथ बृहस्पति राजयोग बना रहे हैं। हालांकि, सूर्य आपको कुछ मानसिक तनाव दे सकता है। इसी तरह, चतुर्थ भाव में शनि आपकी मानसिक शांति भंग कर सकता है और स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं पैदा कर सकता है।

शनि आपके जीवन में कुछ नए शत्रु भी ला सकता है। आपके लिए यही सलाह है कि अंधविश्वास वाले लोगों पर भरोसा न करें। लंबी अवधि के निवेश के लिए भी यह समय आपके लिए अच्छा नहीं है। हालांकि, आपको कुछ छोटा लाभ होने की संभावना है, लेकिन खर्चे उस पर भारी पड़ सकते हैं। इससे आपका बैंक बैलेंस बिगड़ सकता है।

श्री यंत्र की पूजा करके आप देवी लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं और प्रचुर मात्रा में धन प्राप्त कर सकते हैं। श्रीयंत्र मंगवाने के लिए यहां क्लिक करें…

इस दौरान आपको लग सकता है कि आप मेहनत तो कर रहे हैं, लेकिन परिणाम काफी नहीं मिल रहा है। हालांकि, जब संपत्ति की बात आती है तो लाभ की संभावना अधिक होती है। छात्रों को अच्छे अवसर मिलने की संभावना है, लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। आप अपने माता-पिता के बारे में भी चिंतित हो सकते हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि आपको उनसे कुछ अच्छा प्यार मिलने वाला है।

स्वास्थ्य से संबंधित बात की जाए, आपको शुगर और ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। महिलाएं स्त्री रोग संबंधी समस्याओं से पीड़ित हो सकती हैं। तुला राशि की कुछ पारिवारिक समस्याएं भी देखी जा सकती हैं। जो लोग काम कर रहे हैं, उन्हें दबाव से निपटना मुश्किल हो सकता है। आपके द्वारा किया गया कार्य आपको सफलता की ओर ले जा सकता है, लेकिन आपको अपने खर्चों पर नज़र रखने की आवश्यकता हो सकती है।

वित्त मामलों को लेकर यह साल आपके लिए कैसा रहेगा, यह जानने के लिए अभी अपनी व्यक्तिगत वार्षिक रिपोर्ट मंगवाएं…

वृश्चिक राशि पर 5 ग्रहों के स्टेलियम का प्रभाव

यह स्टेलियम आपके लिए बेहतरीन पारिवारिक समय लेकर आएगा। दूसरी ओर, आपको सलाह दी जाती है कि आप किसी भी लंबित दस्तावेज पर उचित ध्यान दें। क्योंकि यह एक ऐसा समय हैं, जब आप किसी तरह के विवाद में फंस सकते हैं। शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए यह आपके लिए अच्छा समय नहीं हो सकता है।

कुछ व्यस्त यात्राओं की भविष्यवाणी की जा सकती है और इन समयों के दौरान आप जो यात्राएं करते हैं, उसके कारण आप थोड़ा थका हुआ महसूस कर सकते हैं। इन यात्राओं पर आपको अधिक पैसा खर्च करने की भी संभावना है। कुछ व्यावसायिक यात्राएं भी हो सकती हैं। शेयर बाजार के साथ-साथ आपको लंबी अवधि के निवेश से बचने की भी सलाह दी जाती है।

अपनी व्यक्तिगत कुंडली के आधार पर जानिए, कि साल 2021 आपके लिए क्या लेकर आया है। व्यक्तिगत कुंडली के लिए यहां क्लिक करें…

ग्रहों की इस स्थिति के कारण संतान के स्वास्थ्य को लेकर भी आपको चिंता हो सकती है। जहां तक ​​आपकी सेहत का सवाल है, आपको मधुमेह, बाल झड़ना या रक्तचाप से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपके करीबी रिश्तेदारों को भी कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सिंगल लोगों को किसी से प्रस्ताव मिलने और उसे स्वीकार करने की संभावना है।

जो लोग विदेश में अध्ययन करना चाहते हैं, उन्हें कुछ सफलता का स्वाद मिल सकता है। साल के अंत में आपके निवेश से आपको कुछ लाभ भी हो सकता है। इस साल मकान मालिक या किराएदारों से भी आपकी कुछ बहस हो सकती है। इस बात की भी संभावना है कि आपके मोबाइल या लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रिक गैजेट चोरी हो सकते हैं, और इसलिए उनकी देखभाल करने की सलाह दी जाती है, या आपको उन पर कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

धनु राशि पर 5 ग्रहों के स्टेलियम का प्रभाव

धनु राशि साढ़ेसाती के अपने तीसरे चरण से गुजर रही है। यह स्टेलियम आपके लिए अच्छे और बुरे दोनों परिणाम लेकर आने की संभावना है। आपके परिवार के निरंतर समर्थन से, आपको उनकी भी चिंता होने की संभावना है। हालांकि, आप अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं। यदि आप कड़ी मेहनत करते रहते हैं, तो आपको सफलता मिल सकती है।

यह आपके लिए लंबी अवधि में निवेश करने का समय नहीं है। बैंक से जुड़े मामलों पर भी उचित ध्यान देने की सलाह दी जाती है, या आपको कुछ कानूनी कार्रवाइयों का सामना भी करना पड़ सकता है। हालांकि, आपको किसी पैतृक संपत्ति विवाद का समाधान मिलने की संभावना है। चूंकि आपका चतुर्थ भाव शनि से एक दृष्टि में है, इसलिए आपकी मां को कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

साढ़ेसाती की निःशुल्क रिपोर्ट के साथ, अपनी कुंडली में शनि के प्रभाव को और अधिक समझें।

आप चाहें तो छोटे-छोटे निवेश कर सकते हैं। लेकिन इसमें भी आपको अपेक्षित परिणाम नहीं मिलेंगे। जो छात्र विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्हें कड़ी मेहनत करने पर सफलता मिल सकती है। यही हाल कामकाजी पेशेवरों का है। साल के अंत तक आपको बृहस्पति के कारण बहुत लाभ हो सकता है। आपको अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने की सलाह दी जाती है, क्योंकि गर्दन में दर्द, सिरदर्द या दांतों में दर्द आपको परेशान कर सकता है।

विवाहित जोड़ों को सौहार्दपूर्ण संबंधों के साथ अच्छा समय बिताने की संभावना है। हालांकि, उनके लिए जिम्मेदारियां भी बढ़ने की संभावना है। आप धार्मिक गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं। इसके साथ ही आपको आपकी मेहनत का फल मिलने की संभावना है। इसके लिए आप सुर्खियां भी बटोर सकते हैं। जिससे आप और अधिक प्रेरित होंगे। आप अपने छोटे भाई-बहनों को लेकर चिंतित महसूस कर सकते हैं। साथ ही आपको सलह दी जाती है कि आप आपको बड़े लोगों के साथ बहस करने से बचना पड़ सकता है।

अपनी हस्तलिखित विवाह संभावना रिपोर्ट के साथ जानें कि कौन से सितारे आपकी शादी और संबंधों के बारे में भविष्यवाणी करते हैं…

मकर राशि पर 5 ग्रहों के स्टेलियम का प्रभाव

मकर राशि के जातक साढ़े साती के दूसरे चरण से गुजर रहे हैं। आपके लग्न में शनि की उपस्थिति आपको एक नई आंतरिक शक्ति के साथ नई चीजों को आजमाने के लिए प्रेरित कर सकती है। भले ही कुछ अप्रत्याशित खर्च आपके रास्ते में आ सकते हैं, फिर भी आप एक अच्छी वित्तीय स्थिति बनाए रखने की संभावना रखते हैं। ये खर्च आपके परिवार से संबंधित हो सकते हैं। आप अपने बच्चों के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए यात्रा पर भी जा सकते हैं। हालांकि, उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताने के आपके प्रयासों के बावजूद, आपको अकेलापन महसूस हो सकता है। इससे आपका अपने करीबी रिश्तेदारों से भरोसा उठ सकता है।

संपत्ति से जुड़े मामले सुलझने की संभावना नहीं है। संतान से वाद-विवाद होने की संभावना है। भाई-बहनों के साथ किसी भी तरह की बहस न करें, इससे आपको संबंध बिगड़ सकते हैं। जो लोग रिश्ते की तलाश कर रहे हैं, उनकी मुलाकात किसी नए व्यक्ति से हो सकती है। हालांकि, ऐसी संभावना है कि वे आपके लिए सही नहीं हैं। रिश्ते में सावधानी नहीं बरतने पर आपको धोखा मिल सकता है।

किसी खास से मिलिए? राशि चक्र अनुकूलता के साथ जानिए कि आपके ग्रह आपके पार्टनर को लेकर क्या कहते हैं, जानिए अपने रिश्तों की अनुकूलता के बारे में...

सेहत को लेकर बात करें तो आपको थायराइड, लो ब्लड प्रेशर या बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, साल के उत्तरार्ध में आप अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को नियंत्रित कर सकते हैं। अगर आप किसी लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपका लोन स्वीकृत होने की भी संभावना है। हालांकि, गृह ऋण प्राप्त करने के लिए यह अच्छा समय नहीं हो सकता है। संपत्ति से संबंधित और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के लंबे समय तक खराब रहने की संभावना है। विवाहित जोड़ों को अपने वैवाहिक जीवन में प्रेम और सद्भाव का आनंद महसूस होने की संभावना है।

आपको अति आत्मविश्वास से बचने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि आपका अहंकार आपको कुछ परेशानी में डाल सकता है। यह स्टेलियम कामकाजी पेशेवरों के लिए अच्छा समय लेकर आने की संभावना है। हालांकि, आप जिस कार्य को कर रहे हैं, उसे पूरा करने के लिए आपको काफी संघर्ष करना पड़ेगा। हालांकि, इतना जरूर कह सकते हैं कि आप किसी बड़ी परेशानी में नहीं फंसेगें। आप अपने कुछ मित्रों से दूर होने का अनुभव कर सकते हैं, क्योंकि हो सकता है कि आपको उनसे वांछित प्रतिक्रिया न मिले।

कुंभ राशि पर 5 ग्रहों के स्टेलियम का प्रभाव

कुंभ राशि के जातक साढ़ेसाती के प्रथम चरण में हैं। यह अवधि आपके लिए कुछ मानसिक तनाव लेकर आने की संभावना है। इस समयावधि में अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखना भी आपके लिए मुश्किल हो सकता है। आपको अपने परिवार को लेकर भी चिंता होने की संभावना है। इन सबके साथ-साथ आपको अपने स्वास्थ्य का भी ठीक से ध्यान रखने की आवश्यकता है। आंख, कंधे और दांतों से संबंधित परेशानी होने की संभावना है।

साल के अंत तक आप बृहस्पति गोचर की मदद से इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। 5 ग्रहों के स्टेलियम के समय आप किसी भी प्रकार के निवेश से बचें, क्योंकि यह निवेश के लिए अच्छा समय नहीं है। जो लोग विदेश यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, कुछ परेशानियों के बाद आपकी दृढ़ता की बदौलत आपको सफलता अवश्य मिलेगी। छात्रों को अपनी शिक्षा स्ट्रीम चुनने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। कुंभ राशि वालों को भी इस समयावधि में अपनी मेहनत की कमाई का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

विवाहित जोड़ों को अपने रिश्ते में कुछ मामूली मतभेदों के बावजूद अच्छे समय का आनंद लेने की संभावना है। संपत्ति बेचने के लिए यह अच्छा समय नहीं हो सकता है, क्योंकि आपको इसके लिए वांछित मूल्य नहीं मिलेगा। साल की शुरुआत में भाग्य आपका साथ छोड़ सकता है, लेकिन साल बीतने के साथ-साथ चुनौतीपूर्ण समय बीतने की संभावना है।

पेशेवर जिंदगी में इस स्टैलियम के परिणामस्वरूप किसी भी बड़ी समस्या का सामना करने की संभावना नहीं है। हालांकि, जो लोग अपने व्यवसाय के मालिक हैं, उन्हें कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में आप वर्तमान व्यवसाय को बंद करने और नए सिरे से शुरू करने के बारे में भी सोच सकते हैं। आपके व्यवसाय में भी बड़े बदलाव की संभावना है। आपके सामाजिक गतिविधियों में शामिल होने और कुछ धार्मिक कार्यों को पूरा करने की भी संभावना है।

हमारे वैदिक पुरोहितों द्वारा की जाने वाली शनि ग्रह शांति पूजा के साथ साढ़े साती के दुष्प्रभाव को कम करें।

मीन राशि पर 5 ग्रहों के स्टेलियम का प्रभाव

पांच ग्रहों के स्टेलियम के दौरान, आपके प्रथम भाव पर शनि की दृष्टि है, जो आपको कुछ मानसिक तनाव दे सकता है। दोहरे दिमाग के कारण महत्वपूर्ण निर्णय लेने में आपको कठिनाई हो सकती है। स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं भी आपके सामने आ सकती हैं। किसी वांछित कार्य में विलंब होने की संभावना है। इन समयों के दौरान, आपको सलाह दी जाती है कि दस्तावेजों पर अपना हस्ताक्षर करने से पहले सावधानी बरतें।

नई चीजों को आजमाने के लिए भी यह एक अच्छा समय नहीं हो सकता है। आपके इलेक्ट्रिक गैजेट्स के साथ कुछ समस्याएं भी आपको निराश कर सकती हैं, खासकर जब आप उन पर काम कर रहे हों। तमाम बाधाओं के बावजूद आपके कार्य पूर्ण होने की संभावना है। जो लोग ऑनलाइन कारोबार कर रहे हैं, वे खुश हो सकते हैं, क्योंकि ग्रह आपके लिए अनुकूल दिख रहे हैं।

कुछ भी नया शुरू करने से पहले अपने आने वाले साल के बारे में सब कुछ जान लें।

छात्रों के लिए अच्छा समय आने वाला है। हां, आपको ग्रहों का सहयोग जरूर मिलता है, लेकिन आपकी मेहनत का संपूर्ण फल आपको मिलेगी, इसकी संभावना कम है। विचारों में कई मतभेदों के बावजूद, आपको अपने मित्र का विश्वास जीतने की संभावना है। रिश्तों को यथावत बनाए रखने के लिए अपने शब्दों पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है। इस अवधि के दौरान यात्रा की संभावना है। हालांकि, यदि आप विदेश में सोच रहे हैं, तो यह समय नहीं हो सकता है।

पेट दर्द, मधुमेह या मानसिक तनाव जैसी कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का पूर्वाभास हो सकता है। विवाहित जोड़ों के लिए भी यह समयावधि अच्छा समय लेकर आने वाली है। सिंगल लोगों को भी शादी का प्रस्ताव मिलने की संभावना है। अगर आप कोई संपत्ति या घर खरीदने की सोच रहे हैं, तो यह समय ठीक नहीं है। काम करने वाले पेशेवरों को कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि प्रबंधन द्वारा आप पर कुछ दबाव डालने की संभावना है। इस दौरान आप कोई नया काम भी शुरू कर सकते हैं।

आपकी सटीक व्यक्तिगत ज्योतिष भविष्यवाणी बस एक कॉल दूर हैं, अभी ज्योतिषी विशेषज्ञ से बात करें…

गणेशजी के आशीर्वाद सहित,
गणेशास्पीक्स डाॅट काॅम

Follow Us