विजय माल्या पर गणेश की भविष्यवाणी, जानें कब सुधरेंगे बिगड़े हालात


Share on :


यूं तो भारत में कर्इ एेसे फेमस बिजनेसमैन है जो अक्सर किसी स्कैंडल या क्राइम में शामिल होने की वजह से लाइमलाइट में बने रहते है लेकिन वर्तमान परिदृश्य में विजय माल्या ने जिस तरह सबका ध्यान आकर्षित कर रखा है उतना शायद ही कोर्इ कर पाया हाेगा। ‘किंग आॅफ गुड टाइम्स’ के नाम से मशहूर विजय माल्या वर्ष 2008 में लगभग 72 अरब रूपए की संपत्ति के साथ माल्या विश्व के 962वें सबसे धनी लोगों में शामिल हुए। लेकिन आज उन पर भारतीय बैकों से लिया गया 9 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज ना चुकाने का आरोप है। पिछले कुछ सालों में भाग्य की देवी उनसे रूठी नजर आ रही है इसी कारण सभी के सामने दबंग अंदाज में पेश आने वाले माल्या सीबीआर्इ के शिकंजे से बचने के लिए ब्रिटेन भाग गए। लग्जरी लाइफ जीने के शौकीन माल्या ने शायद कभी सपने में भी ये नहीं सोचा होगा कि हालात कुछ इस तरह बिगड़ जाएंगे। 

विजय माल्याः एक संक्षिप्त प्रोफाइल आैर विवाद  

माल्या यूनाइटेड स्पिरीटस लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष है, जो कि भारत की सबसे बड़ी स्पिरीटस कंपनी है। इसके अलावा माल्या यूबी समूह के अध्यक्ष है। माल्या सैनोफी इंडिया के अध्यक्ष भी रहे है आैर वे 20 सालाें से भारत में बायर क्राॅपसाइंस के भी अध्यक्ष है। माल्या ने बिजनेस के जरिए खूब कमार्इ की, इससे उनके वित्तीय स्थिति का ग्राफ लगातार बढ़ता गया। तो क्या इस वर्ष आपकी वित्तीय स्थिति भी इसी तरह प्रगति करेगी, इसका जवाब जानने के लिए खरीदें 2017 वित्त रिपोर्ट। 

लेकिन पाॅलिटिशियन, सहारा फोर्स इंडिया, राॅयल चैलेंजर्स, किंगफिशर, मैक्डोवेल इत्यादि के मालिक रहे विजय माल्या की इमेज आज एक डिफाॅल्टर के रूप में बन गर्इ है। माल्या पर 17 बैकों का करीब 9 हजार करोड़ रूपए कर्ज है। उनके खिलाफ इंकम टैक्स डिपार्टमेंट आैर सीबीआर्इ जैसी जांच एजेंसिया वित्तीय धोखाधड़ी आैर मनी लाॅड्रिंग के मामलों की जांच कर रही है। 

18 अप्रेल 2017 को, माल्या को यूके मेट्रोपाॅलिटन पुलिस प्रत्यर्पण इकार्इ द्वारा धोखाधड़ी के आरोप में भारतीय अधिकारियों की आेर से अरेस्ट किया गया था लेकिन कुछ ही घंटाें बाद उन्हें जमानत मिल गर्इ। वहीं 9 मर्इ 2017 को, भारत के सुप्रीमकोर्ट ने विजय माल्या को अदालत की अवमानना का दोषी पाया आैर उसे 10 जुलार्इ को कोर्ट के समक्ष पेश होने के आदेश दिए। क्या आपको भी अपने कैरियर में किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ? तो लाभ उठाए कैरियर एक प्रश्न पूछें रिपोर्ट का आैर अपनी समस्या का समाधान पाए। 

गणेशजी की भविष्यवाणीः विजय माल्या आैर नंबर 5

हालांकि, जिस तरह माल्या की जिंदगी में नाटकीय परिवर्तन आ रहे है उससे ये लगता है कि भविष्य में उनकी कहानी पर कोर्इ बड़ा उपन्यास या बाॅलीवुड की फिल्म बन सकती है। लेकिन अभी फिलहाल सभी के दिमाग में यही सवाल चल रहा है कि उसका तत्काल भविष्य कैसा होगा ? इस पर गणेशजी ने उनकी जिंदगी आैर भविष्य का विश्लेषण करके न्यूमरोलाॅजी के अनुसार निम्नलिखित टिप्पणियां की हैः 

माल्या 5 नंबर से अत्यधिक प्रभावित है
 
चाल्डन न्यूमरोलाॅजी के अनुसार, उनका नंबर हैः 

V+I+J+A+Y+M+A+L+L+Y+A= 6+1+1+1+1+4+1+3+3+1+1=23=2+3=5 

इसके अलावा, पायथागाॅरियन न्यूमरोलाॅजी, उनका नंबर है:  

4+9+1+1+7+4+1+3+3+7+1=41=4+1=5 

अब, चलिए उनके बर्थ डेट पर नजर ड़ालते हैः 

18 December 1955=1+8+1+2+1+9+5+5=32=3+2=5 

5 नंबर का महत्व  

इस तरह हम ये स्पष्ट रूप से देख सकते है कि विजय माल्या अपनी जिंदगी में 5 नंबर से अत्यधिक प्रभावित है। नंबर 5 बुध से संबंधित है। न्यूमरोलाॅजी में ये नंबर बहुत महत्वपूर्ण है क्यूंकि ये 1 से 9 की नंबर सीरिज के बीच में आता है। यह संख्या  बाइबिल न्यूमरोलाॅजी में मनुष्य काे भी सूचित करती है। आैर मनुष्य के पास अपनी पसंद से शैतान या फरिश्ता बनने की क्षमता होती है, एेसे में इस संख्या की सबसे सकारात्मक विशेषता स्वतंत्रता है। जबकि इस नंबर की अन्य सकारात्मक  विशेषता ट्रेवल एंड एडवेंचर, वैरायटी आॅफ लाइफ, निरंतर बदलाव आैर अनुभव के माध्यम से सीखना है। 

न्यूमरोलाॅजी में नंबर 5 का वास्तविक अर्थ 

कर्इ न्यूमरोलाॅजी बुक्स में अक्सर 5 नंबर को आजादी के नंबर से अंकित किया जाता है, लेकिन वास्तव में, ये आधा सत्य है। वास्तविकता में नंबर 5 आजादी के रचनात्मक उपयोग का प्रतीक है। एेसे में, स्वतंत्रता आैर आजादी का रचनात्मक उपयोग इन दोनों शब्दों के बीच बड़ा अंतर है। इस तरह ये नंबर गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया है। सही विकल्प बनाने के लिए हमें ज्ञान आैर अनुभव की आवश्यकता है। 

जीवन में विकल्पों की सही पसंद के लिए नंबर 5 है। जब भी ये नंबर एक व्यक्तिगत वर्ष संख्या के रूप में प्रकट होती है,  तो ये सकारात्मक आैर नकारात्मक दोनों ही तरह के अनुभव देता है, अतः हमारे विकल्पों को बुद्घिमानी से चुनना महत्वपूर्ण होता है। जिन लोगों को ये संख्या मिलती है, उनके लिए चीजों को संभालना मुश्किल होता है आैर ज्यादातर लोग अपने जीवन में सही विकल्प बनाने में विफल रहते है। इसलिए, जो नंबर 5 प्राप्त करते है, उनके लिए अन्य संख्याआें की उपस्थिति जैसे 1,3,7 या 9 भी वांछनीय हो जाती है, अन्यथा कोर्इ भी गुमराह हो सकता है आैर गलत रास्ता चुन सकता है। 

नंबर 5 का प्रभाव 

विजय माल्या के केस में, हम उनकी जिंदगी में नंबर 5 का कंपन स्पष्ट रूप से देख सकते है। क्यूंकि अगर केवल एक नंबर हमारी जिंदगी को प्रभावित करता है, तो इससे उस संख्या का अधिक प्रभाव पैदा होगा जो नकारात्मक घटनाएं उत्पन्न करेगा।  हमें अपनी जिंदगी में संतुलन की जरूरत है। इस प्रकार, हमें दूसरे नंबरों की उपस्थिति की भी जरूरत है। वैसे, हमें माल्या के जीवन में 5 नंबर का अधिक प्रभाव दिखार्इ देता है। 

नंबर 5 के नकारात्मक अभिलक्षणः विचारहीन कार्रवार्इ, समस्याआें का सामना करने की बजाय स्थिति से भागना,गैर -जिम्मेदार अौर अवास्तविक दृष्टिकोण। 

माल्या का बुरा समय वर्ष 2012 में शुरू हुआ, इस वर्ष को जोड़ने पर भी नंबर आता है: 
2+0+1+2=5   

माल्या के केस में अनुपस्थित नंबर 

पाइथोगाॅरियन न्यूमरोलाॅजी के अनुसार, माल्या 2,5,6 आैर 8 के नंबर में जीवन का सही सबक प्राप्त कर सकते है।   नंबर   2 सदभाव आैर सहयोग दर्शाता है, जबकि नंबर 5 आजादी के रचनात्मक उपयोग, नंबर 6 घरेलू जिम्मेदारियों आैर नंबर 8 फाइनेंशियल मैनेजमेंट को दर्शाता है। हालांकि ये नंबर उनके नाम से गायब है। 

अब चलिए न्यूमरोलाॅजी के अनुसार उनकी कंपनी का नाम देखते हैः 

U+N+I+T+E+D+B+R+E+W+E+R+I+E+S+G+R+O+U+P= 3+5+9+2+5+4+2+9+5+5+9+9+5+5+1+7+9+6+3+7=110=11 

इस तरह हम देख सकते है कि उनकी कंपनी का नंबर मास्टर नंबर 11 से संबद्घ है। ये नंबर विशाल दृष्टि आैर सफलता का संकेत देती है। इस कंपनी के प्रोडक्ट दुनियाभर में बेहद सफल रहे है। किंगफिशर बीयर का भारत में मार्केट शेयर 50% से ज्यादा है जो कि भारत के अलावा 52 से भी अधिक देशों में उपलब्ध है। ये सब संख्या 11 के अनुसार है। 

माल्या मर्इ 2018 में अचंभित रूप से उन्नति कर सकते है, अगर वे सही विकल्प बनाते है

नंबर 11 काल्पनिक होने के बारे में है आैर अगर नंबर 5 जो कि विजय माल्या का है वो नंबर 11 के साथ मिलता है, तो इसके परिणामस्वरूप अच्छी सफलता मिलेगी। इसी कारण माल्या ‘किंग आॅफ गुड टाइम’ के नाम से भी जाने जाते है।  इस संयोजन का सूचक शब्द ‘ ग्रेट कमिटमेंट’ है क्यूंकि नंबर 11 विशाल दृष्टि आैर भविष्य का लंबा समय दर्शाता है जबकि नंबर 5 रोमांचक, यात्रा आैर मुख्य रूप से स्वतंत्रता के रचनात्मक उपयोग को अंकित करता है। अगर नंबर 5 सही विकल्प बनाने में विफल आैर गैर-जिम्मेदार होता है, तो ये संयोजन समान रूप से नकारात्मक परिणाम देने के लिए पर्याप्त मजबूत है। शराब आैर सेक्स की अतिआदत भी नंबर 5 का नकारात्मक प्रभाव है।  

अगले साल यानि 2018 माल्या के लिए पर्सनल र्इयर नंबर 5 होगा 

18+12+2018=23=5, अतः इस साल में, अगर माल्या सकारात्मक विकल्प बनाते है, तो ये नंबर निश्चित रूप से सकारात्मक प्रगति का कारण होगा। 

गणेशजी के आशीर्वाद सहित, 

क्या जिंदगी के कुछ क्षेत्रों को लेकर आपके दिमाग में कुछ सवाल है ? तो एक्सपर्ट गाइडेंस आैर स्मार्ट सोल्यूशन पाने के लिए ज्योतिषी से बात कीजिए। 

ये लेख पढ़ना भी ना भूलेंः





23 May 2017


View All blogs

More Articles