जानिए किस शिवलिंग की पूजा से क्या मिलता है सुख


Share on :


प्रचंड विषधर वासुकी को धारण करने वाले, भस्म रमने और वैराग्य धारण करने वाले भगवान शिव शंकर इकलौते ऐसे भगवान है, जो ग्रहस्थ जीवन का भी निर्वहन करते हैं। जिनके मस्तक पर चंद्रमा और जटाओं में मां गंगा का वास है, वे भगवान शिव शंकर भक्तों की सच्ची श्रद्धा  से प्रसन्न होने वाले है। भगवान शिव की पूजा शुद्ध जल, बिल्व पत्र और धतूरे जैसी बेहद आसानी से उपलब्ध होने वाली साम्रगी से की जाती है।  भगवान शिव ग्रहस्थ जीवन के सबसे बड़े प्रेरणा स्त्रोत में से एक है। भगवान शिव की आराधना शिवलिंग के रूप में की जाती है, माना जाता है कि शिवलिंग ही संसार की सभी लौकिक शक्तियों का प्रतीक है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार अलग-अलग सांसारिक  इच्छाओं की पूर्ति के लिए कई अलग-अलग तरह के शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए। जानिए किस मनोकामना के लिए किस पदार्थ से बने शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए-

1. पारद शिवलिंग

– पारद शिवलिंग बेहद शक्तिशाली और तेजवान शिवलिंग होता है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, पारद अर्थात्‌ शुद्ध पारे से बने शिवलिंग की पूजा अर्चना करने से जीवन में शांति, सौभाग्य और उन्नति मिलती है। पारद शिवलिंग को घर, दुकान या ऑफिस में रखने से इन स्थानों पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है।

2. मिश्री का शिवलिंग

– मिश्री से बने शिवलिंग की पूजा से कई तरह के शारीरिक रोग और पीड़ाओं से मुक्ति मिलती है। शिव पुराण के अनुसार मिश्री से निर्मित शिवलिंग के नियमित पूजन से असाध्य रोगों से छुटकारा मिलने के साथ प्रतिरोध क्षमता का भी विकास होता है।  

3. आंवले का शिवलिंग

आंवले से बने शिवलिंग का रूद्राभिषेक करने से जीवन-मरण के चक्र से मुक्ति मिलती है। इसी के साथ इसका उपयोग कुछ तांत्रिक क्रियाओं के लिए भी किया जाता है। 

4. जौ-गेहूं और चावल का शिवलिंग

संतान प्राप्ति के इच्छुक लोगों को जौ, गेहूं और चावल को समान मात्रा में मिलाकर इसके बने आटे से शिवलिंग बनाकर उसकी पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से संतान जन्म से जुड़ी सारी समस्याओं का समाधान होता है।

5. भस्म शिवलिंग

यज्ञ की भस्म से बने शिवलिंग की पूजा करने से कई तरह की सिद्धियां प्राप्त होती है। अधिकांश अघोरी और तंत्र क्रियाओं से संबंधित लोग भस्म शिवलिंग की पूजा करते है। 

6. फूल के शिवलिंग

फूल से बने शिवलिंग की पूजा करने से जमीन-जायदाद से जुड़ी समस्याओं का निवारण होता है। फूल के शिवलिंग की प्रतिदिन पूजा करने से धन-संपत्ति में वृद्धि होती है। 

7. लहसुनिया शिवलिंग

लहसुनिया से बने शिवलिंग की पूजा करने से आपको अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है, और सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूरी होती है। 

8. दही से बने शिवलिंग

दही को कपड़े में बांधकर रखने के बाद बचे अवशेष से शिवलिंग का निर्माण कर उसकी पूजा करने से सुख, समृद्धि और धन संपत्ति प्राप्त होती है। 

9. स्फटिक के शिव लिंग

स्फटिक से बने शिवलिंग की पूजा करने से आपकी सभी मानकामनाएं पूरी होती है और आपकी क्षमताओं का विकास होता है। 

10. मोती का शिवलिंग

मोती से बने शिवलिंग का पूजन विवाहित महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी होता है। ज्योतिष के अनुसार मोती से बने शिवलिंग की पूजा से महिलाओं के सौग्य में वृद्धि होती है। वहीं सोने के बने शिवलिंग की पूजा से सुख और समृद्धि मिलती है। 


06 Jul 2020


View All blogs

More Articles