एसबीआई कार्ड्स आईपीओ: जानिए निवेशकों की उम्मीदों पर कितना खरा उतर पाएगा


Share on :


बहुप्रतिक्षित एसबीआई कार्ड्स आईपीओ 2 मार्च 2020 को खुलने वाला है, आईआरसीटीसी के आईपीओ को मिले जबर्दस्त रिस्पाॅंस से निवेशकों में एसबीआई कार्ड्स के आईपीओ को लेकर भी खासा उत्साह देखा जा रहा है। एसबीआई कार्ड्स की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी मूल कंपनी के पास है, वहीं शेष हिस्सेदारी कार्लाइल ग्रुप के पास है। विभिन्न ट्रेडिंग फर्म और कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एसबीआई कार्ड्स के एक शेयर की कीमत 750 से 755 के बीच रह सकती है। आप एसबीआई कार्ड्स के न्यूनतम 19 शेयर ख़रीद सकते हैं। एसबीआई अपने आईपीओ में अपनी कंपनी के कर्मचारियों को विशेष छूट भी देने वाली है। 2 मार्च से एसबीआई कार्ड्स के आईपीओ की बुकिंग शुरू होने वाली है, जिसे आप 5 मार्च तक बुक कर सकते हैं। एसबीआई कार्ड्स आईपीओ (SBI Cards IPO) के जरिए कंपनी लगभग 13,05,26798 इक्विटी शेयरों की बिक्री कर सकता है। इसमें 3,72,93371 शेयर एसबीआई और 9,32,33427 शेयर उनका सहयोगी कार्लाइल ग्रुप जारी करेगा।

देश के सबसे बड़े ऋण दाता एसबीआई की क्रेडिट कार्ड इकाई एसबीआई कार्ड्स 18 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ देश की सबसे बड़ी क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी है। आईपीओ के ज़रिए एसबीआई अपनी 4 प्रतिशत हिस्सेदारी बाजार में उतारेगी वहीं कार्लाइल ग्रुप अपनी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बाजार में उतारना चाहता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि एसबीआई कार्ड्स का शेयर, डब्बा बाजार यानि ग्रे मार्केट में अपने ओपनिंग रेट से अधिक भाव में बेचा जा रहा है। हालांकि भारतीय अर्थव्यवस्था की सुस्ती और कुछ वैश्विक घटनाक्रम के कारण फिलहाल मार्केट में अधिक उत्साह नहीं दिखाई देता।

बाजार का रूख और निवेशकों का असमंजस

फरवरी के चौथे कारोबारी सप्ताह के पहले दिन बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज के संवेदी सूचकांक सेंसेक्स ने 806 अंकों का गोता लगाया, वहीं एनएसई का निफ़्टी 251 अंक लुढ़ककर बंद हुआ। फरवरी के आख़िरी सप्ताह की शुरूआत से ही मार्केट में दबाव देखने को मिल रहा है। ऐसी परिस्थिति में एसबीआई कार्ड्स आईपीओ के शेयर में निवेश को लेकर आम लोगों में असमंजस की स्थिति देखने को मिल रही है। जिसे ध्यान में रखते हुए गणेशास्पीक्स की टीम ने एसबीआई कार्ड्स आईपीओ की कुंडली के आधार पर उसके प्रदर्शन को आंकने की कोशिश की है। हमारे विशेषज्ञों द्वारा शेयर मार्केट के संबंध में पहले भी कई सफल भविष्यवाणियां की जा चुकी है। बीते दिनों उज्जीवन स्मॉल फायनेंस के आईपीओ के लिए की गई गणेशास्पीक्स की भविष्यवाणी भी बेहद प्रभावी साबित हुई थी।

एसबीआई कार्ड आईपीओ लिस्टिंग कुंडली

लिस्टिंग की तारीख: 16 मार्च 2020
लिस्टिंग का समय: सुबह 9:15 बजे
लिस्टिंग की जगह: मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

एसबीआई कार्ड्स की कुंडली में मेष लग्न का उदय हो रहा है, और कुंडली के लग्नेश मंगल भाग्य स्थान पर भाग्य के स्वामी गुरू और केतु के साथ संयोजन बनाकर बैठे हैं। भाग्य के स्वामी और कारक गुरू अपने स्थान से जन्म के शुक्र पर दृष्टि डाल रहे हैं। कुंडली में ग्रहों की स्थिति सकारात्मक संकेत देने का काम करती है, और इसके आधार पर यह कहा जा सकता है, कि एसबीआई कार्ड्स आईपीओ निवेशकों को आकर्षित कर सकता है। ग्रह स्थिति के अनुसार लोगों से भारी समर्थन मिलने से एसबीआई कार्ड्स आईपीओ के ओवर सब्सक्रिप्शन होने की भी संभावना है, और इसके सूचीबद्ध होने के साथ ही इससे लाभ मिलने की भी उम्मीद है।चाहते हैं शेयर मार्केट से पैसा कामना! तो जानिए क्या आपकी जन्म कुंडली हैं लाभ योग?अपनी जन्मपत्री की सहायता से।


निवेशकों को कितना लुभा पायेगा एसबीआई आईपीओ

एसबीआई कार्ड्स का मौजूदा प्रदर्शन और कुंडली में ग्रहों की स्थिति दोनों ही निवेशकों के आकर्षित करने का काम करेंगे। कुंडली के पांचवें भाव का संबंध शेयर बाजार से होता है, उसके स्वामी सूर्य कुंडली के बारहवें भाव में मौजूद है। कुंडली का बारहवां भाव विदेश और विदेशी भूमि से संबंधित है। कुंडली के व्यय स्थान पर सूर्य की उपस्थिति विदेशी संस्थागत निवेशक और घरेलू संस्थागत निवेशकों को लुभाने का कार्य करने वाली है। कुंडली के नौवें भाव के स्वामी गुरू अपने स्थान से जन्म के शुक्र पर दृष्टि डाल रहे हैं। शुक्र कुंडली के सातवें भाव के स्वामी है, जिसका संबंध आम जनता से होता है। ग्रह स्थिति के आधार पर कहा जा सकता है कि एसबीआई कार्ड्स आईपीओ को विदेशी निवेशकों के साथ ही घरेलू निवेशकों से भी अच्छा समर्थन मिलने वाला है। सीधे शब्दों में कहें तो ग्रह स्थिति के अनुसार एसबीआई कार्ड्स के आईपीओ को निवेशकों से भारी समर्थन मिलने की संभावना है, और इससे निवेशकों को लाभ भी मिलने की उम्मीद है। यदि आप भी शेयर बाजार में लाभ कामना चाहते हैं, तो लीजिये हमारे ज्योतिष विशेषज्ञों की सलाह।


क्या एसबीआई कार्ड्स से मूल कंपनी को लाभ होगा

एसबीआई कार्ड्स की कुंडली में मेष लग्न उदय हो रहा है, और ग्रहों की स्थिति भी आईपीओ के पक्ष में दिखाई देती है। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि एनपीए और फंसे कर्ज की समस्या से जूझ रही एसबीआई को अपने कार्ड्स के आईपीओ की लिस्टिंग से अच्छा समर्थन मिलने वाला है। हालांकि इसके लाभ लंबे समय में सामने आएंगे, फिलहाल यह कहा जा सकता है कि एसबीआई कार्ड्स अपनी मूल कंपनी को लंबे समय में लाभ देने की क्षमता रखती है। ग्रह स्थिति के अनुसार साफ है कि एसबीआई कार्ड्स का आईपीओ (SBI CARDS IPO) निवेशकों को लुभाने के साथ ही उन्हें लाभ देने की क्षमता भी रखता है। लेकिन कोई भी चीज अचानक से नहीं हो जाती, उनके लिए इंतजार करना पड़ता है, वैसे ही इस आईपीओ से मिलने वाले लाभ के लिए आपको भी इंतजार करना पड़ सकता है।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, एक ज्योतिषी विशेषज्ञ से बात करें अभी!
गणेशजी की कृपा से,
गणेशस्पीक्स.कॉम टीम

26 Feb 2020


View All blogs

More Articles