जिआे के प्रतिद्वंदियों को ”जिआे आैर जीने दो” का संदेश 


Share on :


मुकेश अंबानी एक एेसे व्यक्तित्व के धनी हैं जो सुर्खियों में रहने और जनता का ध्यान अपनी आेर आकर्षित करने की कला बखूबी जानते हैं। इंटरनेट की बढ़ती क्रांति के इस दौर में उन्होंने हाल ही में अपनी सबसे महत्वाकांक्षी योजनाआें में से एक रिलायंस जियो को लांच किया है जो कि भारत में संचार और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक अद्भुत तरीके से प्रचलित होती जा रही है। इस योजना को लेकर समाचारों, सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म पर विभिन्न अटकलों के साथ हल्के-फुल्के मजाक बनाए जा रहे हैं। रिलायंस जियो के लांच की खबरें जनता के बीच एक बड़ी बहस का विषय बनी हुर्इ है। भारत में 4 जी नेटवर्क का फैलाव करने के लिए शुरू हुआ ये प्रोजेक्ट देश की वित्तीय राजधानी कहे जाने वाले मुंबर्इ शहर में में 1 सितंबर, 2016 को लांच किया गया। इसके योजना की लांचिंग के बाद लोगों में जोशीली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। लोगों में इस बात को लेकर बहुत उत्साह है कि अब 4 जी नेटवर्क के जरिए हार्इ स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। लेकिन क्या जिस उददेश्य के साथ ये योजना लांच की गर्इ है वो आने वाले समय में सफल हो पाएगी या नहीं? तो चलिए इस सवाल का जवाब हम गणेशजी से जानते है जिन्होंने इस योजना के विभिन्न ज्योतषीय पहलुआें का विश्लेषण कर इस पर भविष्यवाणी की है। 

रिलांयस जिआे 
अधिकारिक लांच की तारीखः 1 सितम्बर, 2016
स्थान : मुंबर्इ, महाराष्ट्र, भारत

रिलांयस जिआे का स्थापना चार्ट 

ज्योतिषीय विशेषताएंः
– रिलांयस जियो की सार्वजनिक सेवाआें के आधिकारिक लांच के दिन सूर्य आैर चंद्र कुंडली के अनुसार- सूर्य आैर चंद्रमा की युति सिंह राशि में राहु के साथ हैं। 
– संचार का कारक- बुध, दूसरे भाव में उच्च का है आैर इसकी युति शीर्ष स्थान पर बैठे बृहस्पति और शुक्र के साथ है। 
– बुध के अलावा दो अन्य राशियां भी स्वराशि में है, सूर्य (सिंह में ) आैर मंगल (वृश्चिक में)।
– हालांकि शुक्र नीच का है, उसका उच्च के बुध से संयोग शुक्र-बुध नीच भंग राजयाेग बनाते है। 
– मंगल आैर शनि दोनों एक साथ चाैथे भाव में बैठे हैं। 


चिंता के क्षेत्र : 
– सरकारी नियमों आैर विनियमों का अनुपालन
-कानूनी बाधाएं
-ग्राहकों को तकनीकी समर्थन
-प्रतिद्वंदियों के साथ विवाद 

रिलांयस जिआे की सर्विस अन्य मोबाइल सर्विस आॅपरेटर्स को कैसे प्रभावित करेगी? 
गणेशजी के मुताबिक जिआे के व्यवसायिक रूप से लांच होने से उनके प्रतिद्वंदियों पर कोर्इ बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा। शुरूआती महीनों में, प्रतिद्वंदी कंपनियों की शेयर बाजार में स्थिति प्रभावित हो सकती है। लेकिन किसी बड़ी हानि होने की संभावना नहीं लगती। इस पहलू के अलावा, स्थितियां काफी सामान्य हो सकती है। प्रतिद्वंदी कंपनियां अपनी प्रतिस्पर्धात्मक योजनाएं लेकर आ सकती है। 

ग्राहकों के लिए फायदा ? 
कस्टमर आैर क्लांइट आधारित घर का स्वामी, शनि चौथे भाव में स्वग्रही मंगल के साथ बैठा है। ये दोनों ग्रह विरोधी विचारधाराआें वाले ग्रह माने जाते हैं। इस प्रकार से अगर ग्राहकों को अच्छी तकनीकी सहायता नहीं मिली तो कंपनी को प्रतिकूल परिस्थितयों का भी सामना करना पड़ सकता है। 

रिलांयस जिआे के लिए भविष्य की संभावनाआें पर भविष्यवाणी –
गुरू मंत्रः 
हाल ही में, गुरू का पारगमन रिलांयस जिआे के स्थापना कुंडली के दूसरे भाव में से हो रहा है। इस पारगमन के होने से, कंपनी भारी मुनाफा पाने में सक्षम होंगी। सितम्बर 2017 तक स्थितियां सुगम आैर लाभकरी रहेंगी। कंपनी के बिजनेस की प्रवृत्ति को ध्यान में रखते हुए, सितम्बर के बाद भी गुरू के तृतीय भाव में से पारगमन करने से इसको गुरू की कृपा प्राप्त होगी। एक वर्ष पूरा होने के बाद कंपनी की ओर से कुछ नए आॅफर भी निकाले जा सकते है। 

शनि के परिपेक्ष्य से 
कुंडली के पांचवें भाव में शनि का प्रवेश होने से कंपनी के अच्छे मुनाफे की रफ्तार पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। इस ताकतवर ग्रह के पारगमन के कारण ग्राहकों में असंतोष व्याप्त हो सकता है। इसके द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाली सेवाआें पर बुरा प्रभाव पड़ने का अंदेशा है। जनवरी से जून के बीच कंपनी की शेयर बाजार की स्थिति में भी गिरावट आ सकती है। कंपनी के मैनेंजमेंट आैर कार्यकारी स्तर पर कुछ बड़े बदलाव किए जाने की संभावना है। 

राहु के कारण :
राहु प्रतिद्वंदियों के साथ समस्याएं खड़ी कर सकता है। अन्य नेटवर्क पर काॅल ड्राॅप जैसे मौजूदा मुददे कंपनी के लिए चिंता का विषय बने रहेंगे। इन सभी पहलुआें के कारण ग्राहकों का विश्वास आसानी से नहीं जीता जा सकेगा।  


कुल मिलाकर, गणेशजी को लगता है जिआे की ये यात्रा पूर्णरूप से मिश्रित अनुभवों वाली होगी। 

गणेशजी के आशीर्वाद सहित
धर्मेश जोशी एवं आदित्य साई
गणेशास्पीक्स डाॅट काॅम टीम

क्या आपको अपने कैरियर में कुछ समस्याएं आ रही है ? क्या आप उत्सुक है ये जानने के लिए कि आपका कैरियर कब गति पकड़ेगा? तो अाप हमे व्यक्तिगत रिपोर्ट करियर एक प्रश्न पुछे  आॅर्डर करके अपनी समस्या का निराकरण कर सकते हैं। 


24 Sep 2016


View All blogs

More Articles