रक्षाबंधन 2019 की तारीख, महत्व, मुहूर्त और कहानी


Share on :

रक्षा बंधन के दिन पूरे दिन है शुभ मुहूर्त

राशि के हिसाब से भाई की कलाई पर राखी बांध महकाएं उसका जीवन
भाई-बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन का त्योहार इस साल काफी लंबे अंतराल के बाद 15 अगस्त के दिन पड़ रहा है। खास बात यह है कि इस बार स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन का संयोग एक साथ चंद्र प्रधान श्रवण नक्षत्र में पड़ रहा है। यही नहीं इस बार रक्षा सूत बांधने के लिए बहनों को इंतजार करने की भी जरूरत नहीं है, क्योंकि रक्षा बंधन के दिन भद्रा भी सूर्योदय के पहले ही समाप्त हो जा रहा है और पूरे दिन राखी बांधने का मुहूर्त है। रक्षा बंधन के दिन राशि के हिसाब से भी भाई की कलाई पर राखी बांध सकते हैं। ऐसा करना शुभ माना जाता है।

धार्मिक मान्यताएं

वैसे तो रक्षा बंधन से कई कथाएं और मान्यताएं जुड़ी हुई हैं, लेकिन धार्मिक मान्यता के अनुसार महाभारत काल से इसका उद्गम माना जाता है। मान्यता के मुताबिक शिशुपाल के वध के दौरान भगवान श्रीकृष्ण के बाएं हाथ की ऊंगली चोटिल हो जाती है और उससे खून बहने लगता है। यह देख द्रौपदी अपनी साड़ी को फाड़कर श्रीकृष्ण की ऊंगली में बांध देती है। मान्यता है कि तभी से श्रीकृष्ण द्रौपदी को अपनी बहन मानने लगे। लंबे अंतराल के बाद जब पांडव द्रौपदी को जुए में हार जाते हैं और कौरव उसका चीरहरण करने लगते हैं, उस वक्त भाई का फर्ज निभाते हुए श्रीकृष्ण ने अपने बहन द्रौपदी की लाज बचाई थी। 
 
राशि के हिसाब से भाई को बांधें राखी

ज्योतिष के मुताबिक रंगों का जीवन में काफी महत्व है और राशि के मुताबिक शुभ रंगों की राखियां अगर भाई की कलाई में बांधी जाए तो उसका फल भी शुभ होता है। ऐसे में यहां आप जान सकेंगी कि अपनी भाई की राशि के हिसाब से किस रंग की राशि बांधना शुभ होगा। 

मेष राशि – मेष राशि वालों को लाल रंग की राखी बांधना शुभ होता है। इससे भाई के जीवन में उत्साह और उर्जा बनी रहती है। हालांकि केसरिया या पीले रंग की राखी भी बांधी जा सकती है। इस मौके पर भाई को केसर का तिलक लगाना चाहिए।

वृषभ राशि – वृषभ राशि वालों के लिए सफेद या सिल्‍वर रंग की राखी शुभ होती है। इस दौरान भाई को रोली और चावल का तिलक लगाएं। 

मिथुन राशि – इनके लिए हरी या चंदन से बनी राखियां शुभ होती है। इस दौरान भाई को हल्‍दी का तिलक लगाएं। 

कर्क राशि – इन्हें सफेद रेशमी धागे की या मोतियों से बनी राखी बांधना शुभ होता है। इस दौरान भाई के माथे पर चंदन का तिलक लगाना चाहिए। 

सिंह राशि – इनके लिए सुनहला, पीला या गुलाबी रंग की राखी शुभ होती है। इस दौरान हल्दी और रोली का तिलक करना चाहिए। 

कन्या राशि – इनके लिए सफेद रेशमी या हरे रंग की राखी शुभ होती है। इस दौरान भाई को हल्दी और चंदन का तिलक लगाना शुभ होता है। 

तुला राशि – इनके लिए हल्का नीला, सफेद या क्रीम रंग की राखी शुभ होती है। उनके माथे पर केसर का तिलक लगाना शुभ होता है। 

वृश्चिक राशि – इनके लिए गुलाबी, लाल या चमकीली राखी शुभ होती है। इस दौरान रोली का तिलक लगाना शुभ होता है। 

धनु राशि – भाई धनु राशि का है तो उसे पीलापन लिए हुए रेशमी रंग की राखी बांधना शुभ होता है। इस दौरान हल्दी और कुमकुम का तिलक लगाएं। 

मकर राशि – इनके लिए ब्लू या डार्क ब्लू रंग की राखी शुभ होती है। माथे पर केसर का तिलक लगाना  चाहिए। 

कुंभ राशि – इनके लिए रुद्राक्ष से बनी राखियां शुभ होती हैं। यह संभव न होने पर पीले रंग की राखी भी बांधी जा सकती है। इस दौरान हल्दी का तिलक लगाएं। 

मीन राशि – अगर आपकी भाई की राशि मीन है तो उसे सुनहले पीले रंग की राखी बांधे। इस दौरान हल्दी का तिलक लगाना भी शुभ फलदायी होता है। 


रक्षा बंधन
15 अगस्त 2019, गुरूवार

रक्षा के दिन राखी बांधने का मुहूर्त : सुबह 05:54 बजे से 05:59 बजे तक
अवधि : 12 घंटे 05 मिनट
अपराह्न के वक्त रक्षा बंधन मुहूर्त : 01:44 पीएम से 04:20 पीएम
अवधि : 02 घंटे 37 मिनट
भद्रा : रक्षा बंधन के दिन सूर्योदय से पहले समाप्त 

पूर्णिमा तिथि प्रारंभ : 14 अगस्त 2019 को 03:45 पीएम
पूर्णिमा समाप्त : 15 अगस्त 2019 को 05:59 पीएम

02 Aug 2019


View All blogs

More Articles