लाॅकडाउन के दौरान घर पर रहकर आजमाएं राशि अनुसार आसान ज्योतिषीय उपाय


Share on :

स्कूल – काॅलेज बंद हैं, खेल के कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं, संगीत कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं, और साथ ही पर्यटन स्थल भी बंद हैं। वैश्विक अनिश्चितता ऐसी है कि भले ही आप में बीमारी का कोई संकेत नहीं हो फिर भी आपको सामाजिक दूरी बनाएं रखने का सुझाव दिया जा है। वैसे तो मौजूदा लाॅकडाउन 17 मई को खत्म होने वाला है। लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए ऐसा प्रतीत नहीं होता कि 17 मई  को भी देश  के सभी हिस्सों से लाॅकडाउन एक साथ हटने वाला है। इसलिए आपको इस समय का उपयोग करते हुए अपने परिवार के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने और कुछ मजेदार इनडोर गतिविधियों में लिप्त होने का अच्छा मौका है। इस दौरान आपको घर में रहते हुए अपना समय काटने के लिए कुछ खास उपायों की भी जरूरत महसूस हो रही होगी। इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए गणेशास्पीक्स के अनुभवी ज्योतिषीयों ने आपके के लिए राशि के अनुसार कुछ कार्यो का उल्लेख किया है, ताकि आपकी राशि के आधार पर आपके समय को रोचक और यथासंभव उपयोगी बनाया जा सके।

मेष राशि

राशि चक्र सबसे तेज और साहसी होने के नाते, मेष राशि जातकों के लिए घर पर रहना शायद स्वाभाविक रूप आसान नहीं होने वाला। मेष के लिए क्वांटरटीन या लाॅकडाउन में रहने का सबसे उचित मार्ग है, किसी गतिविधि में खुद को लगाये रखना। इस दौरान आपको खुद को एरोबिक्स, जिमनास्टिक, स्पीनिंग, या रस्सी कूदने जैसे शारीरिक कार्यों मे खुद को लगाना चाहिए। इस समय का लाभ उठाकर आप एक नई भाषा भी सीख सकते हैं। अथवा कोई वाद्य यंत्र बजाना सीख सकते है, क्योंकि आप हमेशा जोश और आत्मविश्वास से भरे होते हैं।

वृषभ राशि

दूसरी राशियों की तुलाना में वृषभ राशि अधिक संयमित राशि है। वृषभ राशि जातकों को धीमा जीवन अधिक बेहतर लगता है। हालांकि वृषभ जातक कोरोनो वायरस लॉकडाउन के दौरान सबसे अधिक तनाव महसूस कर सकते है। आपको कुछ ऐसा ढूंढना चाहिए जो आपके दिमाग को तरोताजा कर दे। संभवतः खाने और संगीत में आपकी सबसे अधिक रूचि होगी। लाॅकडाउन के दौरान ज्योतिषीय उपायों के अनुसार आपको अपने पसंदीदा टीवी शो या फिल्में देखना चाहिए। अथवा कुछ नए खाद्य व्यंजन तैयार करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा वृषभ जातकों को इस समय का उपयोग किसी रचनात्मक कार्य को करने में करना चाहिए इस दौरान आप पेंटिंग जैसे रचनात्मक कार्यों में रूचि ले सकते है।

मिथुन राशि

मिथुन जातकों को एक स्थान पर अधिक समय तक टिके रहने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे जातक किसी एक स्थान पर अधिक समय तक नहीं रह सकते। मिथुन राशि वालों को लाॅकडाउन के दौरान अपने पसंद के विषयों पर पुस्तकें पड़ने का सुझाव है। इस दौरान आपको अपने पुराने साथियों से फोन के माध्यम से चर्चा करनी चाहिए। इससे आपके सामाजिक दायरे में बढ़ोत्तरी होने की भी संभावना है। इसके अलावा, आपके लिए कुछ नया लिखने, कुछ बनाने, दिलचस्प फोटो क्लिक करने, पढ़ने, सीखने और विचारों का आदान-प्रदान करने का एक सही समय है। आप इस समय का उपयोग अपने आंतरिक विकास के लिए कर सकते है।

कर्क राशि

कर्क राशि कुछ शांत राशियों में से एक है आप घर पर कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान समय बिताना पसंद करेंगे। आपको खाना पकाना भी पसंद है, इसलिए आप इस समय का उपयोग अपने और अपने पूरे परिवार के लिए कुछ नए व्यंजन बनाने में कर सकते हैं। परिवार आपके लिए प्राथमिकता है, इसलिए उनके साथ कुछ भावनात्मक फिल्में देख सकते है। आपको ऑर्गेनिक फूड उगाने जैसे कार्या करने चाहिए, इसी के साथ आप अपने परिवार को भी इस गतिविधि में शामिल कर सकते हैं। बच्चों के साथ घर में कुछ खेल भी खेल सकते है।

सिंह राशि

सिंह राशि वाले लोग जन्मजात नेता होते होते है, इसलिए कोरोना वायरस लाॅकडाउन का समय भी अपके इस व्यक्तित्व को प्रभावित नहीं कर सकता है। आपको इस समय का का उपयोग कुछ सीखने और अनुभव प्राप्त करने में करना चाहिए। अपनी अभिव्यक्ति के लिए आपको गीत, नृत्य या व्यायम से जुडी किसी ऑनलाइन क्लास की तलाश करनी चाहिए। आप मेडिटेशन का विकल्प भी चुन सकते हैं! अपनी आँखें बंद करके लेटने की कोशिश करें, हथेलियां ऊपर की ओर रखें और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें। इससे आपको शारीरिक आराम के साथ ही मानसिक शांति भी मिलेगी।

कन्या राशि

कन्या राशि जातकों का व्यस्त कार्य जीवन हमेशा उन्हे अपने पुराने दोस्तों के साथ काटने का कार्य करता है। इसलिए, अपने पुराने दोस्तों के साथ फिर से जुड़ने के लिए इस समय का उपयोग करें और अपने परिवार के साथ कुछ गुणवत्ता का समय बितायें। हो सकता है कि आपको यह अवसर बाद में न मिले, इसलिए इसे मिस न करें। अपने से दूर बैठे दोस्तों के साथ वीडियो चैट करें। शतरंज, क्रॉसवर्ड, पजल आदि बोर्ड गेम आजमाएं, जो आपने कभी परिवार के साथ नहीं खेले होंगे। अपने परिवार को भी ऐसे खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित करें।

तुला राशि

तुला राशि जातक कलात्मक कौशल के धनी होते है, कोरोना लाॅकडाउन के दौरान आपको अपने कौशल का उपयोग करते हुए घर का नवीकरण करने का प्रयास करना चाहिए। अपने घर की मरम्मत करें, दीवारों का रंग रोगन करें, फर्नीचर और अन्य वस्तुओं को व्यवस्थित करें आदि। इस तरह से आप अपने घर में सद्भाव और सकारात्मकता पैदा करने में अपना समय व्यतीत कर सकते हैं।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक जातक जिस दिशा में अपना दिमाग लगाते है उसे प्राप्त कर लेते है। उनके पास बेहद प्रभावशाली दिमाग होता है। कोरोना वायरस लाॅकडाउन की समयावधि का लाभ उठाते हुए आपको यह जानने का प्रयास करना चाहिए कि पिछले कुछ सालों में आपने क्या कुछ प्राप्त किया है। इस लाॅकडाउन के दौरान आपको अपने लिए अगले वर्ष के लक्ष्य भी निर्धारित करने चाहिए। यदि आप अपने परिवार के साथ हैं, तो अपने दादा-दादी का साक्षात्कार करें, उनके दिलचस्प कहानियाँ सुनें, अपने किस्से अपने परिवार को बताएं और संकट के इस समय में शांति को बढ़ावा दें।

धनु राशि

धनु राशि जातक स्वतंत्र और साहसी होना पसंद करते हैं, इसलिए लाॅकडाउन की यह घड़ी आपके लिए कठिन हो सकती है। लेकिन चिंता न करें क्योंकि आपकी बोरियत को दूर करने के तरीके भी हैं। राशि के आधार पर धनु जातकों को नई चीजें पढ़ने, सीखने और खोजने का प्रयास करना चाहिए। आपको ऐसी चीजों पर अपना समय खर्च करना चाहिए जो आपको रोमांचित कर सकें और आपको बोरियत या उदासी का अनुभव ना होने दें। यदि आप लिखना पसंद करते हैं, तो किसी नवीन कविता या कहानी लिखने में अपना समय बिताएं।

मकर राशि

आप बहुत महत्वाकांक्षी हैं और उत्पादक रहना पसंद करते हैं। इसलिए लाॅकडाउन के दौरान आप अपने जीवन का आनंद नहीं ले सकते हैं। हालाँकि, आप घर के अन्य कार्यों मे मदद करने का प्रयास करें, इससे आप बेहतर महसूस करेंगे। आपको अपने मानसिक तनाव को दूर करने के लिए योग और ध्यान साधना पर ध्यान देना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आप वित्तीय योजना पर भी काम कर सकते हैं, जैसे कि अपने ऋण को पुनर्वित्त करना या अधिक पैसे बचाने के तरीके खोजना।

कुंभ राशि

आप अच्छी तरह जानते हैं कि मुश्किल समय में आनंद कैसे प्राप्त किया जाए। आप शांत और तर्कसंगत हैं, इसलिए अपने पुराने वाद्य यंत्रों के माध्यम से खुद को व्यस्त रखने का प्रयास करें। अपने पुराने मित्रों और सहयोगियों से बात करें और अपने पुराने दिनों का आनंद लें। स्वयं को एक स्किनकेयर रूटीन के लिए तैयार करें, क्योंकि आमतौर पर आपके पास सामान्य कार्य-सप्ताह के दौरान इसके लिए समय नहीं होता है। कोरोना लाॅकडाउन के दौरान ज्योतिषीय उपाय के अनुसार आपको एक अन्य विकल्प के रूप में रंग भरने वाली किताब का उपयोग करना चाहिए। हां, इस बात को अपने दिमाग से निकाल दें कि ऐसी किताबें सिर्फ बच्चों के लिए होती है।

मीन राशि

सामान्य तौर पर मीन राशि जातक थोड़े आलसी स्वभाव के होते है। आपको सोना, संगीत सुनना, फिल्में देखना पसंद होता है। तो क्यों नहीं परिवार के साथ बिस्तर या सोफे पर पड़े रहकर अपनी पसंदीदा फिल्में देखें। इसके अलावा, घर पर एरोबिक्स या योग वीडियो देखें और आजमाएं। कोरोना लाॅकडाउन के दौरान आपको कोई फिटनेस ऐप डाउनलोड कर लेना चाहिए। अपने और अपने परिवार के लिए भोजन तैयार करें, क्योंकि यह बहुत मजेदार हो सकता है।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, एक ज्योतिषी विशेषज्ञ से बात करें अभी!
गणेशजी की कृपा से
गणेशस्पीक्स.काॅम टीम

14 May 2020


View All blogs

More Articles