क्या नोकिया का भारतीय बाजार में कमबैक आपको स्मार्टफोन के नए युग में एंट्री कराएगा?


Share on :


नोकिया 3, नोकिया  5 और नोकिया 6 एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च 

एक समय था जब नोकिया को मोबाइल का पर्याय कहा जाता था। लेकिन, मोबाइल बाजार के बड़े हिस्से पर बादशाहत रखने वाली यह कंपनी समय के साथ खुद को अपडेट नहीं कर सकी और इसका स्थान इसके कॉम्पिटिटर्स ने ले लिया। इस तरह से अग्रणी स्थान रखने वाली इस कंपनी की मानो जैसे बाजार में से लुप्त होने की स्थिति आ गई। हालांकि, कंपनी ने हार माने बगैर अपने कस्टमरों को आकर्षित करने लिए नए फीचर्स व अपडेट सिस्टम्स के साथ स्मार्टफोन्स को बाजार में उतारा है। मौजूदा बाजार की गलाकाट स्पर्धा में नोकिया अपने खो दिए ग्राहक वर्ग को फिर से प्राप्त कर पाएगी की नहीं इसको ज्योतिषीय दृष्टिकोण से समझने का प्रयास यहां किया जा रहा है… 

रीलॉन्चिंग  तारीख -13 जून 2017
रीलॉन्चिंग स्थान-दिल्ली, भारत

सूर्य कुंडली



ब्रांड सादगी, गुणवत्ता, विश्वास और उत्कृष्टता का प्रतीक कही जाने वाली नोकिया की भारत में रीलॉन्चिंग तारीख और स्थान के आधार पर तैयार की गई सूर्य कुंडली पर नजर डालें तो इसके आर्थिक स्थान में मंगल, चतुर्थ स्थान में राहु और कर्म स्थान में केतु की उपस्थिति है। कंपनी की सूर्य कुंडली का विस्तृत अध्ययन और ग्रहों की स्थिरता के आधार पर किए गए विश्लेषण पर से यहां दर्शाया गया है कि कड़ी टक्कर देने वाले स्मार्टफोन के बाजार में एक लंबे विराम के बाद हुई नोकिया की वापसी इसके लिए कितनी सफलता प्रदायी साबित होगी। 

क्या नोकिया ब्रांड बाजार में फिर से पहले जैसा प्रभुत्व जमा सकेंगा?

सूर्य कुंडली के प्रथम स्थान में सूर्य व बुध की युति है। बुध आर्थिक स्थान का मालिक है इसलिए कंपनी के शेयर का भाव कम रहेगा। इसके अलावा, लग्न भाव में सूर्य की उपस्थिति कंपनी के ऑपरेशन्स में वृद्धि और विकास का संकेत देती है। कर्मचारी कंपनी के प्रति कृतज्ञता का भाव रखेंगे। कंपनी को मुश्किल स्थिति से बाहर निकालने के लिए  कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे। जरूरत पड़ने पर देर तक भी काम करने से नहीं हिचकेंगे। इस समयावधि में कंपनी जो भी काम करेगी उसमें सफलता प्राप्त करेगी। सूर्य के बुध के साथ युति में होने से इसे अपने कर्मचारियों का अच्छी तरह से सहयोग मिलेगा। कंपनी का कर्मचारियों के साथ चल रहे विवाद का अंत आएगा। 

कुंडली के अनुसार, इन सबके बीच चतुर्थ स्थान में राहु की उपस्थिति की वजह से कंपनी के ब्रांड की ख्याति को देखते हुए परफॉर्मेंस कमजोर रहने की संभावना है। हालांकि, स्थिति बिल्कुल भी खराब नहीं कहलाएगी। कुंडली के 10वें स्थान यानी कर्म स्थान में केतु के होने से उत्पादन क्षमता, पद्धति और मोनोपोली में कहीं-न-कहीं अपेक्षा से कम परिणाम मिलने की संभावना है। सभी तरह के पहलुओं को ध्यान में रखते हुए यह कहा जा सकता है कि नोकिया की रीलॉन्चिंग कंपनी को फिर से वैसी ही धमाकेदार सफलता नहीं दिला पाएगी। वर्तमान स्थिति पर यदि गौर करें तो यह कम से कम बाजार में अपनी उपस्थिति को तो जरूर से दर्ज करा सकेंगी। वर्ष 2017 में आपका बिजनेस किस मुकाम पर पहुंचेगा इसका जवाब पाए 2017 बिजनेस रिपोर्ट से।   

क्या कंपनी को पहले की तरह कस्टमर्स का साथ मिलेगा? 

लोगों की मदद हेतु शुक्र की स्थिति काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। कंपनी की सूर्य कुंडली में शुक्र लग्न स्थान और छठे स्थान का स्वामी बनकर बारहवें भाव में विराजमान है। इसलिए, कंपनी के द्वारा अपनी ब्रांड इमेज खड़ी करने और लोगों की मदद हासिल करने के लिए खूब धन खर्च करने की संभावना है। 

कंपनी को लोगों का कुछ हद तक समर्थन भी मिलेगा। लेकिन, इसे इनकम में रूपांतरित करने हेतु काफी जद्दोजहद करनी होगी। साथ ही नए स्मार्टफोन के ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स पर बिक्री के उपरांत अग्रणी ई-शापिंग वेब पोर्टल पर बिक्री की व्यूहनीति कंपनी के लिए एक सकारात्मक कदम कहीं जा सकती है। अगर कंपनी बुकिंग में ऑनलाइन चैनल्स का उपयोग करेगी तो कमाई की दृष्टि से यह बेहतर साबित होगा। क्या आप अपनी निजी जिंदगी में किसी तरह की परेशानी का सामना कर रहे है तो निजी जीवन एक प्रश्न पूछें रिपोर्ट का लाभ उठाए। 

कैसा रहेगा नोकिया का भविष्य

लागत, उत्पादन क्षमता, नोकिया लवर्स और यूजर फ्रैंडली इन्स्ट्रूमेन्ट को ध्यान में रखते हुए नोकिया कंपनी इस भाव में अनगिनत दमदार फीचर्स जैसे कि हाई रेजोलुशन कैमरा, कनेक्टिविटी, फिंगरप्रिंट सेंसर, ड्यूल स्टीरियो स्पीकर, डॉल्बी एटम्स ऑडियो एनहांसमेंट आदि लेकर पेश हो रही है। इसे ध्यान में रखते हुए नोकिया की बिक्री में अचानक से वृद्धि होने की संभावना है। पर अगर कंपनी के भाव की बात करें तो स्थिति थोड़ी मुश्किलों वाली जरूर कही जाएगी। कंपनी को अपनी पहले जैसी साख को जमाने और मार्केट शेयर वापस पाने के लिए एक बेहतर स्ट्रेटेजी बनानी होगी। इसके अलावा, अपने लक्ष्य के प्रति अडिग रहते हुए धैर्य के साथ बदलते समय के साथ खुद को बदलते हुए कंपनी को आगे बढ़ते जाना होगा। यदि हर18 महीने पर नोकिया कंपनी कोई-न-कोई चेंज लाती रहेगी तो स्थिति को बेहतर होते देर हरगिज नहीं लगेगी। 

गणेशजी के आशीर्वाद सहित

एक्सपर्ट गाइडेंस आैर स्मार्ट सोल्यूशन पाने के लिए ज्योतिषी से बात कीजिए। 

01 May 2017


View All blogs

More Articles