भारत में Netflix का भविष्य


Share on :



दुनिया की सबसे लोकप्रिय ऑन-डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस Netflix की सेवाएं अब भारत में लांच हो चुकी हैं। माना जा रहा है कि इससे भारतीयों की मनोरंजन आदतों में आमूल-चूल बदलाव आएगा। यदि इसने लोकल कंटेंट की सुविधाओं को और बढ़ा दिया तो केबल टीवी को इसके सामने टिकना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा। इससे भारतीयों को  अपनी मन पसंद की फिल्में, टेलीवीजन शो और अन्य वीडियो देखने में काफी सहूलियतें रहेंगी। हालांकि, अमेरिकी कंपनी नेटफ्लिक्स के लिए यह सब एक ही झटके में करना उतना आसान नहीं होगा, क्योंकि भारतीय दर्शकों के पास Amazon Prime Video जैसे और भी विकल्प मौजूद होंगे। नेटफ्लिक्स की कुंडली का विश्लेषण करने के बाद, गणेशजी को लगता है कि अक्टूबर 2017 तक नेटफ्लिक्स को सर्वाइव करने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ सकती है। 

Netflix.com (इंटरनेशनल)
फाउंडेशन की तिथि: 29अगस्त, 1997 
फाउंडेशन का स्थान: स्कोट्स वैली, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स
6जनवरी, 2016 

सूर्य कुंडली


मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

नेटफ़्लिक्स.कॉम-इंडिया की सौर कुंडली के अनुसार, शुक्र-चंद्रमा का संयोजन इन्हें विदेशी भूमि में नए उद्यम खड़े करने के लिए मदद कर रहा है। लेकिन, चूंकि शुक्र-चंद्रमा के साथ-साथ शनि भी साथ में बैठा हुआ है इसलिए, गणेशजी को लगता है कि कंपनी उम्मीद से ज्यादा इंवेस्टमेंट्स कर सकती है। 

भारत में नेटफ्लिक्स के इंवेस्टमेंट्स के टेक ऑफ करने की संभावना काफी कम
कुल मिलाकर 12 सितम्बर, 2017 से 11 अक्टूबर, 2018 तक, बृहस्पति तुला राशि में गुजरेगा। हालांकि, ठीक इसी समय राह कर्क राशि में भ्रमण कर रहा होगा। इसके बाद भगवान बृहस्पति इसे नए सौदे तय करने में मदद करेंगे। लेकिन, ग्रहयोग को देखते हुए सौदों के कम लाभदायी और अंत में एक घाटे का निर्णय साबित होने की आशंका है। 

ऑनलाइन सेवा ‘नेटफ्लिक्स’ को टफ कम्पटीशन के दौर से गुजराना होगा
अगर हम जरा कुंडली की और भी बारीकी से जांच-पड़ताल करें तो यह कंपनी 14अक्टूबर, 2017 से 16 दिसंबर, 2017 तक सिग्निफिकेन्ट रूप से प्रॉफ़िट कर सकती है। अगर हम भारत के भीतर Netflix.com और इसके व्यापार के बारे में केवल बात करें तो आगामी अवधि इसके लिए मुश्किल जा सकती है। एेसा इसलिए होगा क्योंकि 26 अक्टूबर, 2017 तक शनि वृश्चिक और धनु राशि में क्रमवार ढंग से वक्री-मार्गी गति करेगा। नतीजतन, भारत में नेटफ्लिक्स को पहले से ज्यादा कम्पटीशन का सामना करना पड़ेगा और जमने के लिए काफी मशक्कतें करनी पड़ेगी। बता दें यहां पहले से ही hooq tv, boxtv, bigflix, और hotstar जैसे बड़े प्लेयर पहले से ही मौजूद हैं। परिणास्वरूप, नेटफ्लिक्स द्वारा भारतीय बाजार में टिके रहने के लिए हर सौदे में उम्मीद से अधिक निवेश कर बैठने का अंदेशा है।  

Netflix के लिए सबसे अच्छा चरणः इस वर्ष अक्तूबर और दिसंबर के मध्य
भविष्य में ग्रहों की स्थिति को देखते हुए और जो नेटफ्लिक्स ने रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के साथ करार किया है, उसके मुताबिक उन्हें मार्केटिंग के लिए और भी प्रयास करने होंगे जिससे इसे राइट्स को बाय करने के लिए और ज्यादा मनी खर्च करने के लिए बाध्य होना पड़ सकता है। एस्ट्रोलॉजी एंगल से देखा जाए तो 27 अक्टूबर, 2017 से 27 दिसंबर, 2017 के मध्य हुए टाई-अप वास्तविक रूप से प्रॉफिटेबल साबित होंगे। यही वह अवधि होगी जिसके दरमियान  नेटफ्लिक्स को किसी के साथ डील या मूवी लांच करने करने के लिए एक बड़ा अवसर हाथ लग सकता है। 

गणेशजी के आशीर्वाद सहित,
धर्मेश जोशी

इस प्रकार से हम देखते हैं कि Netflix.com के लिए आगे का रास्ता बिल्कुल भी फूलों की सेज नहीं होगा। लेकिन साल 2017 में सितारें आपके कैरियर के बारे में क्या संकेत कर रहे हैं? 2017 की कैरियर रिपोर्ट द्वारा अपने प्रश्नों के उत्तर पाएं वो भी बिल्कुल फ्री !

20 Jan 2017


View All blogs

More Articles