आखिर किन ग्रहों की चाल से नेशनल एल्युमीनियम लिमिटेड कंपनी (NALCO) के शेयर उछाल पर हैं?


Share on :


नेशनल एल्युमीनियम लिमिटेड कंपनी, एक नव-रत्न समूह “ए” सीपीएसई कंपनी है। जहाँ तक कंपनी के वित्तीय हालातों का सवाल है तो  इस साल ये कुछ चौंका देने वाले आंकड़े छू सकती है। भारत सरकार के खनन मंत्रालय के तहत खनन, धातु और बिजली के कार्यों में विविधता लाने वाली ये कंपनी साल 1981 में अपनी स्थापना के बाद से इस साल आर्थिक रूप से अपनी अब तक की सबसे ऊंचाई पर है।

नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड, जिसे नाल्को (NALCO) के नाम से भी जाना जाता है।  तरक्की की नयी सीढ़ियां चढ़ रही है। क्योंकि इसने वर्ष 2018-2019 में भारी उछाल देखा था। कंपनी ने अपने शेयर धारकों को 115% का डिविडेंड देने की घोषणा की है। जिसको रुपयों में आंके तो लगभग 1072 करोड़ रुपये की रकम होती है।  सिर्फ यही नहीं, बल्कि नाल्को ने भी कुछ और भी प्रमुख लाभ दिए हैं…

  • अब यह दुनिया में एल्युमिना और बॉक्साइट का सबसे कम लागत में उत्पादन करने वाली कंपनी है।
  • यह देश का तीसरा सबसे बड़ा शुद्ध विदेशी मुद्रा आधारित पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज भी बन गया है!
  • यह नैनो-टेक्नोलॉजी पर आधारित उस संयंत्र के व्यावसायीकरण में काफी सफल रही जो पानी में फ्लोराइड की मात्रा को कम करता है।

जहां तक ​​पैसों के मामले में लाभ की बात की जाये तो…

  • पिछले आठ वर्षों में साल 2018-2019 में सबसे अधिक था धातु उत्पादन करने वाली कंपनी है।
  • साल 2018-2019 में कंपनी 102.5% क्षमता उपयोग के साथ एल्यूमीनियम हाइड्रेट के अपने उच्चतम उत्पादन तक भी पहुंच गई है।
  • कंपनी का कुल सालाना कारोबार लगभग 11,300 करोड़ का रहा, जो कंपनी की स्थापना के बाद से 21% से अधिक भी वृद्धि से बढ़ा है।
  • कंपनी को 2018-2019 में लगभग 1700 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ है, जो पिछले साल की तुलना में लगभग 29% अधिक लाभ है।
  • कंपनी ने निर्यात के माध्यम से लगभग 4,793 करोड़ रुपये की कमाई की है जो 2018-2019 में कंपनी द्वारा निर्यात से होने वाली अब तक की सबसे अधिक आय है।
इस साल कंपनी में मुनाफ़े में वृद्धि के साथ-साथ, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में भी नाल्को शेयर की कीमत लगभग 4-5% तक बढ़ गई। गणेशजी के अनुसार ज्योतिष दृष्टि से नाल्को के लिए आने वाले समय में भविष्य क्या है? आइए हम सूर्य कुंडली पर एक नजर डालते हैं और नाल्को शेयर बाजार का भविष्य देखते हैं….

नाल्को की सूर्य कुंडली

शेयर बाजार में नाल्को की कीमतें बढ़ाने वाले ग्रहों की स्थिति

सूर्य कुंडली में, सूर्य, बुध और शुक्र का संयोजन दिखाई दे रहा है जो प्रथम भाव में स्थित है। यह एक बहुत  ही मजबूत राज योग का संकेत देता है। जन्म के सूर्य, बुध और शुक्र पर शनि के वर्तमान पारगमन ने इस कंपनी को बहुत मदद की है। क्योंकि शनि खनन उद्योग का राशि स्वामी है। तथा इस पारगमन जो जनवरी 2017 से इस संयोजन को प्रभावित कर रहा है, ने इस मील के पत्थर को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके अलावा, बृहस्पति का गोचर छठे घर में (5वें घर से दूसरे घर में) है, जिसने निवेशकों को अच्छा लाभांश अर्जित करने में मदद की है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आने वाले समय में शेयर बाजार कैसे व्यवहार करेगा? तो हमारी निफ्टी भविष्यवाणी प्राप्त करें और बाजार के बारे में और अधिक जानें!

नाल्को का भविष्य

भारत सरकार के पास नाल्को के 52% इक्विटी हिस्सेदारी है, और नवंबर 2019 से बृहस्पति का आगामी गोचर इस कंपनी को अच्छे भाव हासिल करने में मदद करेगा। क्योंकि यह जन्म के सूर्य, बुध और शुक्र के ऊपर से गुजरेगा। साल 2020 कंपनी की नई नीतियाँ बनाने के लिए बहुत उपयुक्त होगा है। जो आने वाले समय में इस तरह के बेहतर प्रदर्शन करने में कंपनी की मदद कर सकती हैं। क्या आप जानना चाहते हैं कि वर्ष 2020 आपके लिए कैसा रहेगा? हमारा 2020 का विस्तृत राशिफल ख़रीदें!

इसके अलावा, इन सारे ग्रहों के संयोजन को देखते हुए कंपनी खनन और धातुओं के क्षेत्र में और भी अधिक लाभ अर्जित करने में सक्षम होगी।

नवंबर 2019 से बृहस्पति का आगामी गोचर अनुकूल रहेगा क्योंकि यह जन्मकालीन सूर्य, बुध और शुक्र के ऊपर गोचर करेगा। सूर्य सरकार से संबंधित मामलों का प्रतीक चिन्ह है। बृहस्पति के सकारात्मक पारगमन से कंपनी को सरकार की ओर से अच्छा प्रदर्शन प्राप्त करने में मदद मिलेगी। सरकार नई नीतियों और कानून लेकर आएगी  जो कंपनी को पोषित करने में मदद करेगी। सरकार उन योजनाओं पर काम करेगी जो भविष्य के लक्ष्यों को प्राप्त करने में कंपनी की मदद करेंगी और साथ ही सुनिश्चित करेगी की प्रकृति की रक्षा भी होती रहे।

26 Nov 2019


View All blogs

More Articles