मैकडॉनल्ड्स के सितारे: जानिए यह फास्ट-फूड स्पीडी सर्विस सिस्टम कहां स्लो पड़ गया !


Share on :



दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट फूड चेन कंपनी मैकडॉनल्ड्स द्वारा गुरुवार 29-6-2017 के दिन दिल्ली में एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए 55 में से 43 रेस्तरां को अचानक से बंद करने का फैसला कर लिया गया। कंपनी के इस आउटलेट्स के बंद हो जाने से तकरीबन1700 कर्मचारियों को घर बैठना पड़ सकता है। दिल्ली में कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट्स (CPRL) के साथ भागीदारी में मैकडॉनल्ड्स द्वारा फास्ट फूड चेन का संचालन किया जाता है। हालांकि, पिछले काफी समय से इन दोनों के बीच चले आ रहे विवाद की वजह से स्थिति एेसी पैदा हो गई है कि जो रेस्तरां अब तक लोगों का पेट भरा करती थी वहीं अब अपने कर्मचारियों के भूखे पेट सोने की वजह बन सकती है। इस सारे तकरार के पीछे CPRLका मैंडेटरी हेल्थ लाइसेंस रिन्यू कराने में फेल हो जाना माना जा रहा है। Mcdonalds के भारत में प्रारंभ समय की कुंडली में ग्रहों की स्थिति की छानबीन करते हुए गणेशजी देख रहे हैं कि इतने सफल रेस्टोरेंट के एकाएक बंद होने की पीछे एेसी क्या वजहें हो सकती हैं। साथ ही आगामी समय में इस कंपनी को किन परिस्थितियों से जूझना पड़ सकता है। साल 2017 में समस्याओं को दूर करके अपनी सफलता को सुनिश्चित करने के लिए हमारी सेवा 2017 विस्तृत वार्षिक रिपोर्ट आपको सटीक मार्गदर्शन प्रदान कर सकती है।

1996 में भारत में पहली बार अमेरिका के फास्ट फूड रेस्टोरेंट चेन मैकडॉनल्ड्स का प्रारंभ हुआ। इसके बाद कंपनी ने देशभर में कई रेस्टोरेंट शुरु करते हुए करोड़ों कस्टमर्स का दिल अपने नए-नए व्यंजनों से मानो लुभा-सा लिया। वर्ष1996 में 13 अक्टूबर के दिन नयी दिल्ली के बसंत लोक एरिया में कंपनी की पहली रेस्टोरेंट शुरु की गयी। गौरतलब यह है कि मैकडॉनल्ड्स चेन दुनिया की सबसे पहली एेसी रेस्टोरेन्ट्स रही है जहां गाय के मीट से बनी खाद्य वस्तुएं कस्टमर्स को नहीं परोसी जाती।

भारत में मैकडॉनल्ड्स के प्रारंभ समय की कुंडली
तारीख: 13अक्टूबर1996
स्थान: नई दिल्ली, भारत



सूर्य कुंडली


हमारे अनुभवी ज्योतिषियों द्वारा तैयार की गई जन्मपत्री / जन्मकुंडली पाएं

मैकडॉनल्ड्स कंपनी की सूर्य कुंडली के अनुसार, बुध, राहु और सूर्य इन तीनों ग्रहों की स्थिति कुंडली के प्रथम स्थान यानी लग्न स्थान पर बन रही है। यही वजह हो सकती है कि भारत में इस कंपनी को कदम-कदम पर नई-नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। प्रतिद्वंद्वी कंपनियों से संबंधित समस्या,भारत में फ्रेंचाइजी को लेकर कोई इशू अथवा दूसरे किसी भी प्रकार के मैनेजमेंट या कानून संबंधी मामलों में यह रेस्तरां हमेशा से ही विवादों में घसीटा गया है। ज्योतिषीय गणनाओं के अनुसार, मैकडॉनल्ड्स कंपनी की इन समस्याओं के पीछे ग्रहों की इस तिगड़ी यानी बुध, राहु और सूर्य को जवाबदार कहा जाएगा। दूसरी बात यह भी है कि मैकडॉनल्ड्स भारत में स्थानीय कंपनी के साथ पार्टनरशिप में काम कर रही है। इसकी स्थापना समय की कुंडली को पढ़ें तो पार्टनरशिप स्थान का शुभ स्थिति में रहना परम आवश्यक है। हालांकि, कंपनी की कुंडली के सप्तम स्थान यानी पार्टनरशिप के स्थान में धीमी गति का ग्रह शनि और पाप ग्रह केतु की नकारत्मक युति है। इसकी वजह से केतु व शनि का मेल पार्टनरशिप और फ्रेंचाइजी से संबंधित मामलों में कोई-न-कोई नया बखेड़ा या झंझट निरंतर पैदा ही करता रहता है। इससे जुड़े मामलों में भी अचानक और अनपेक्षित परिवर्तन दृष्टिगोचर होते हैं।

क्या स्थिति एेसी ही बनी रहेगी, इसका कोई समाधान है सही?
गोचर के ग्रहों और मैकडॉनल्ड्स कंपनी के प्रारंभ समय का तुलनात्मक ज्योतिषीय विश्लेषण करने पर ये पता चलता है कि मशहूर फास्टफूड चेन मैकडॉनल्ड्स की कुंडली में आर्थिक स्थान का स्वामी शुक्र व्यय स्थान में आकर दूषित हो जाता है। इस कारण व्यवसाय में लाभ के अवसर कम और नुकसान की आशंकाएं बहुत बढ़ जाती है। सूर्य-मंगल-बुध जैसे ग्रहों के अंशात्मक होने से जब ये सरकार और प्रोफेशन के स्थान में से गुजरते हैं तो लाइसेंस और कर्मचारियों से संबंधित समस्याएं पैदा करते हैं।

कुंडली की शक्तियों की बात करें तो गोचर का गुरु बृहस्पति लग्न स्थान में से अंशात्मक रुप से प्रसार होता है। आगामी समय में शुक्र भी अपना खोया हुए बल पुनः प्राप्त कर लेगा। इस प्रकार से ग्रहों की स्थिति अनुकूल होने से 10 जुलाई 2017 के बाद चल रही स्थितियों में पहले से सुधार आने की संभावना है।

हालांकि, अक्टूबर 2017 के बाद मैकडॉनल्ड्स कंपनी को ब्रांड, आंतरिक विवाद, विस्तार, कर्मचारियों के साथ संबंध, उत्पादन क्षमता, मोनोपोली और कंपनी के मैनेजमेंट और मालिकाना हक संबंधी मामलों में अत्यंत सावधानीपूर्वक निर्णय लेने की आवश्यकता रहेगी। इन सभी मोर्चों पर यदि गतिविधियां धीमी पड़ती हैं तो लंबी अवधि की दृष्टि से कंपनी के लिए यह नुकसानदेह साबित हो सकती है। हालांकि, एक अच्छी खबर यह है कि सितंबर 2017 से गुरु राशि बदलकर तुला राशि में कदम रख रहा है जहां कंपनी का धन स्थान आता है। देवों के गुरु का इस धन स्थान पर आना कंपनी की आर्थिक उन्नति में सुधार लाएगा। मैकडॉनल्ड्स कंपनी अपने तरीकों में नयापन लाकर मीनू में खाने की कई वैरायटियों को शामिल करके आय में वृद्धि का प्रयास करेगी। संक्षेप में यदि कहा जाए तो आगामी समय मैकडॉनल्ड्स के लिए एक कठिन समय होने से इसे अपने हर एक मोर्चे पर संतुलन बनाते हुए आगे बढ़ने की आवश्यकता होगी।

गणेशजी के आशीर्वाद सहित
धर्मेश जोशी
गणेशास्पीक्स डाॅटकाॅम टीम

अपनी परेशानियों के त्वरित समाधान हेतु हमारे ज्योतिषी से बात कीजिए। 





03 Jul 2017


View All blogs

More Articles