जानिए, जून में जन्म लेने वाले लोगों की क्या होती है विशेषताएं


Share on :



वैदिक ज्योतिष में जन्मदिन, तारीख, जन्म समय और जन्म स्थान का बहुत महत्व होता है। इसके आधार पर आपके जीवन और चरित्र की विशेषताओं के बारे में आराम से जाना जा सकता है। इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि जन्मदिन और जन्म स्थान के अभाव में ज्योतिष काम नहीं करेगा। अगर आप किसी के जन्म के महीने के बारे में भी जानते हैं तो उसके चारित्रिक विशेषताओं के बारे में जान सकते हैं। आइए जानते हैं जून के महीने में जन्मे लोग कैसे विशेष है। 

जून में जन्मे लोगों का व्यक्तित्व कैसा होता है

 

अगर आप जून में जन्मे हैं तो आप बहुत ही ज्यादा लकी हैं। जून में जन्मे लोग बहुत ही ज्यादा आकर्षक होते हैं, साथ ही वे चीजे देने और माफ करने में बहुत यकीन करते हैं। अपनी कलात्मकता और कल्पनाशीलता के आधार पर वें बड़ी चीजें भी आसानी से हासिल कर लेते हैं। इस महीने में जन्मे लोग खुद में खुश रहना जानते हैं और बड़े ओहदों पर आसीन होते हैं। इन्हें घूमना बहुत ज्यादा पसंद होता है, और ये अपने समूह में सबसे ज्यादा सक्रीय रहते हैं। जून में पैदा हुए लोग हास्य से परिपूर्ण होते हैं, जो कई बार नेगेटिव भी हो जाता है। हालांकि, ये बहुत ज्यादा आशावादी और स्वस्थ होते हैं। आइये जानते हैं जून के शुरुआती दस दिन, बीच के दिस दिन और अंतिम दस दिन में पैदा हुए लोगों के व्यक्तित्व hके बारे में-

1 जून से 10 जून के बीच जन्मे लोग

 
शुक्र इस समयावधि में पैदा हुए व्यक्ति पर शासन करता है,इस कारण ये लोग अकेले काम करने की जगह समूह में काम करना पसंद करते हैं। पारस्परिक संबंध आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं जो लम्बे समय में आपको अच्छा फल देता है। इसकी वजह यह है कि ये रिश्ते आपकी जिंदगी बना सकते हैं या खराब कर सकते हैं। आपको हमेशा नए लोगों से मिलने का आग्रह रहेगा साथ ही आप सबके प्रति सहानुभूति की भावना रखेंगे। अपने प्राकृतिक आकर्षण और करिश्मे के कारण आप जो चाहेंगे आपको मिलेगा। आप एक अत्यधिक रचनात्मक, बुद्धिमान, केंद्रित और बुद्धिशाली व्यक्तित्व के स्वामी हैं, और अच्छे संचार कौशल के अधिकारी हैं। इस कारण आप विभिन्न क्षेत्रों में बड़ी सफलता अर्जित कर सकते हैं। आपको हर बार नया काम करने की इच्छा रहती है, और अगर एक ही तरह का काम लम्बे समय तक करना पड़े तो आप धैर्य खो बैठते हैं। शुक्र का प्रभाव आपको चीजों को गंभीरता से नहीं लेने देगा या किसी भी चीज में गहराई से प्रवेश नहीं करने देगा। सामाजिक कार्यक्रमों या पार्टियों का आयोजन करते समय आप एक आदर्श मेजबान हैं क्योंकि आप लोगों को सहज महसूस करा सकते हैं। आप भीड़ या समूह में एक अच्छे स्पीकर साबित होते हैं। आप यात्रा करना पसंद करते हैं क्योंकि ये नई चीजों को जानने और सीखने का मौका देता है। 


11 जून से 20 जून के बीच जन्मे लोग

 
इस डेकन में पैदा हुए लोग एक आशावादी दृष्टिकोण रखते हैं जिनके पास कमाल के मौलिक विचार होते हैं। आप एक स्वतंत्र पक्षी के समान हैं जो नई और रोमांचक स्थितियों का पता लगाने के लिए साहसिक यात्राएं पसंद करता है। इसका कारण आपका अपरंपरागत दृष्टिकोण और शानदार दिमाग है। आप अपने विचारों में अत्यधिक लचीले हैं और हमेशा नए विचारों और आईडिया का स्वागत करते हैं। आप एक सक्रिय मन के अधिकारी हैं और हमेशा दूसरों से अलग चीजों को करने दिलचस्पी रखते हैं। 
आप एक ही समय में बहुत सारे काम एक साथ कर लेते हैं।  आप अक्सर विचलित हो जाते हैं या चीजों और गतिविधियों को शुरू करने के बाद, जल्दी ही रुचि खो देते हैं। आपका रवैया दोस्ताना और मिलनसार रहेगा, लेकिन बहुत कम लोगों पर विश्वास करते हैं और दोस्ती कर पाते हैं। आप बहुत ही खुशमिजाज है और बहुत जल्दी लोगों के साथ जुड़ जाते हैं, हालांकि बहुत करीब नहीं होते हैं। आप ऐसे लोगों को बिलकुल पसंद नहीं करते, जो एक ही गलती को बार बार दोहराते हो। आप उन लोगों से नफरत करते हैं जो आपकी काम और मेहनत का फल चुराने का प्रयास करते हैं। आप इन लोगों को अपने सर्कल से बाहर निकालने में संकोच नहीं करेंगे और कभी भी उनके संपर्क में नहीं रहेंगे। आपके लिए किसी को भी दूसरा मौका देना बहुत मुश्किल है। लोग आपके आकर्षण और करिश्माई व्यक्तित्व की ओर आकर्षित होते हैं।

21 जून से 30 जून के बीच जन्मे लोग

 
इस डेकन में जन्मे लोगों पर चन्द्रमा का प्रभाव रहेगा, जो उन्हें ग्रहणशील और अन्य लोगों के प्रति संवेदनशील बनाता है। आप सौम्य, कोमल, सदाचारी, संवेदनशील, कर्मठ, सहानुभूतिपूर्ण और नि:स्वार्थ हैं। आप सदा आत्म मंथन में लगे रहते हैं। आपका मूड जल्दी-जल्दी बदलता रहता है। आप उन चीजों को पाने के लिए बहुत तेजी से दौड़ते हैं, जो आपको बहुत ज्यादा उत्तेजित करती हैं। आपको दोस्त बनाने और किसी पर भरोसा बनाने में लंबा समय लग जाता है। एक बार जब आप किसी ऐसे व्यक्ति पर भरोसा बनाते हैं तो आप उनसे बहुत अच्छे से जुड़ते हैं और लंबा चलने वाला रिश्ता बनाते हैं। 
आप अत्यधिक भावुक, संवेदनशील होते हैं और दूसरों की भावनाओं को जल्दी समझ जाते हैं। आपने इस गुण के कारण आप किसी की भी परिस्थिति में खुद को रख कर उसके मन को समझ जाते हैं। आप रिश्तों में सद्भाव, स्थिरता और सुरक्षा चाहते हैं। आप झगड़े, मतभेद और भावनात्मक अशांति से दूर रहें, क्योंकि ये चीजें आपको जल्दी परेशान करती हैं। आप चीजों को पूरी तरह से व्यवस्थित रखना पसंद करते हैं और अपने आसपास के लोगों को आराम और सुरक्षा प्रदान करते हैं। आपका दिल दया, उदारता और करुणा से भरा हुआ है। आप बहुत मददगार हैं और कभी भी आपसे मदद लेने वाले लोगों को मना नहीं करते हैं। आप अपने दोस्तों, सहकर्मियों और अंतर्मुखी लोगों के लिए एक सुपर हीरो की तरह काम करते हैं। आप कभी बहाने नहीं बनाएंगे और न ही कमिटमेंट से पीछे हटेंगे। अगर आप अपनी फंतासी को सही तरीके से काम करने के लिए लगाएं और बिना किसी झिझक के आसपास के लोगों से अपने विचार साझा करें, तो आप किसी भी क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं।आप मानव स्वभाव में गहराई को देखते हैं । आप बहुत सहज हैं और खुली किताब पढ़ने की तरह छिपी हुई चीजों को आसानी से पढ़ सकते हैं। आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि कोई कब झूठ बोल रहा है, किसी की छुपी के पीछे कौन सा तूफ़ान छिपा है। 

जून में जन्मे लोगों का कॅरियर

 
जून  में जन्मे लोग बहुत सारे कामों में निपूर्ण होते हैं और एक ही समय पर कई प्रोजेक्ट दक्षता से देख सकते हैं। आप एक शानदार दिमाग, दोस्ताना ऊर्जा और आउट-ऑफ-द-बॉक्स रचनात्मकता के साथ पैदा होते हैं इसलिए काम के क्षेत्र में आप हमेशा दूसरों से आगे रहते हैं। आप संवाद में धनी होते हैं तथा किसी भी साक्षात्कार में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। आपमें एक साथ जॉब और बिज़नेस साथ संभालने की काबिलियत होती है।  
आपके लिए, कार्यालय नए लोगों से मिलने, उनके साथ जुड़ने और नेटवर्क बनाने की जगह है। आप सहकर्मियों, कर्मचारियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बात करना और विचार शेयर करना पसंद करते हैं। आप बिना किसी हिचकिचाहट के अपनी राय और विचारों को सबके सामने रख सकते हैं, इसके बारे में ज्यादा न सोंचे। कार्यस्थल पर किसी भी तरह की रचनात्मकता, रणनीति या बुद्धिशीलता गतिविधि से आप बेहद उत्साहित रहते हैं। आपको बंधा हुआ रूटीन पसंद नहीं होता है। आप बेहद मूडी हैं और अपने मूड के अनुसार ही काम करना पसंद करते हैं। आपको अपने दोस्तों और सहकर्मियों के साथ बातें करना समय व्यतीत करना पसंद होता है। आपको उनके साथ रहस्य और पहेली सुलझाना भी पसंद आता है। 

जून में जन्मे लोगों का प्रेम जीवन

 
आप बहुत जल्दी किसी भी चीज से बोर हो जाते हैं, इस कारण आपको ऐसे साथी की जरुरत जो आपके उत्साह, ऊर्जा और खोजी स्वभाव से मेल खा सकें। साथ ही आपके साथी में अत्यधिक आत्मविश्वास होना चाहिए, साथ ही वे आपके व्यक्तित्व के विविधता हो समझने वाला होना चाहिए। आप स्वभाव दूसरों को कठोर और परतदार लग सकता है, क्योंकि आप बहुत जल्दी रुचि खो देते हैं,  लेकिन आप बहुत ही रोमांटिक हैं और  अपने साथी को हमेशा फूलों के साथ चौंकाने में यकीन करते हैं। आपके रोमांटिक और नवीन व्यवहार आपके साथी का आपके प्रति रुचि बनाए रखता है।  
आप दोहरे व्यक्तित्व के स्वामी हैं, इसलिए आपके लिए सही साथी ढूंढना मुश्किल होता है। आप अपने साथ के लिए भी एक रहस्य ही तरह होते हैं। आप अपनी स्वतंत्रता को महत्व देते हैं, इसलिए किसी भी बंधन में बहुत जल्दी नहीं बंधते और कमिटमेंट नहीं देते हैं।  आप अपने करामाती और मादक संचार कौशल से दूसरों का ध्यान आकर्षित करते हैं। 

जून  में जन्मे लोगों का स्वास्थ्य

 
ताजा और शुद्ध हवा की कमी, तेज धूप और सक्रियता में कमी के कारण आपको स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या हो सकती है। किसी भी काम को डेडलाइन में खत्म करने की होड़ में आप तनाव और परेशानी के शिकार हो सकते हैं, साथ ही अनचाहे दुर्घटना में भी फंस सकते हैं। इसके कारण आपको कंधे, हाथ, हाथ और उंगलियों में संक्रमण से ग्रस्त होने की संभावना रहती है। 
आपके फेफड़े और आंतें कमजोर होने की संभावना भी हो सकती है। साथ ही आप अस्थमा जैसी सांस की बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। आपको पैर, पीठ, गठिया और गठिया में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप अपने जरूरत से ज्यादा सोंचने की आदत के कारण माइग्रेन और अनिद्रा से भी पीड़ित हो सकते हैं। बेचैनी के कारण आप मानसिक और नर्वस सिस्टम में थकावट से पीड़ित हो सकते हैं। आप अक्सर सर्दी, फ्लू, खांसी और वायरल संक्रमण से प्रभावित हो जाते हैं। आपको अपने स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखने की जरुरत होती है। 

जून में पैदा हुए लोगों के लिए भाग्यशाली रंग और वार

जून  में जन्मे लोगों का लकी रंग सुनहरा रहता है। किसी भी अच्छे दिन की शुरुआत आप इन रंगों के साथ कर सकते हैं। अगर आप जून  में जन्मे हैं तो आप अपने महत्वपूर्ण कामों के लिए रविवार, सोमवार और गुरूवार का दिन चुन सकते हैं। अगर लकी स्टोन की बात करें तो आपके लिए लाल माणिक(ruby) और मोती(pearl) अच्छा रहता है, लेकिन कोई भी रत्न धारण करने से पहले किसी अच्छे ज्योतिषी से सलाह लेना जरूरी होता है। वो आपकी व्यक्तिगत कुंडली के आधार पर सही रत्न की जानकारी आपको दे सकते हैं। 

जून  में पैदा हुए लोगों की अच्छी और बुरी बातें

हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, ठीक इसी तरह जून  में जन्मे लोगों में भी अच्छाई और बुराई दोनों ही होती है। आइए जानते हैं कि कैसे अलग हैं जून  में पैदा हुए लोग:
जून में जन्मे लोग स्वतंत्र विचारधारा के होते हैं और ये अपनी स्वतंत्रता को बहुत महत्व देते हैं। 
ये रोमांचकारी स्वभाव से होते हैं और नयी चीजे करना पसंद करते हैं। 
बागी प्रवृति के होते हुए ये बहुत ही ज्यादा चतुर होते हैं और अपने रिश्तों में ईमानदार रहते हैं। 
ये एक ही तरह का काम पसंद नहीं करते और बहुत जल्दी  बोर हो जाते हैं। 
इनका सेंस ऑफ़ ह्यूमर काफी अच्छा होता है लेकिन कई बार कटु होने के कारण दूसरों को तकलीफ भी दे सकता है। 
ये किसी बात को बार बार नहीं पूछते हैं, बल्कि जवाब ना मिलने पर जल्दी बुरा मान जाते हैं। 
एक साथ कई काम करने और लगातार सोचते रहने की आदत के कारण आप बहुत कंफ्यूज रहते हैं। 

जून में जन्मे प्रसिद्ध लोग

 
अगर आप जून में जन्मे हैं तो मुबारक हो, आप गूगल सीईओ सुन्दर पिचई के साथ अपना जन्म का महीना शेयर करते हैं। इसके अलावा अभिनेता राजकुमार राव, 90 के दशक की दिलों की धकड़न करिश्मा कपूर और सिंघम गर्ल काजल अग्रवाल भी इसी महीने में जन्मे हैं। ब्रिटिश नॉवेलिस्ट सलमान रुश्दी भी जून में जन्मे हैं। इसके अलावा डिंपल कपाड़िया और कांग्रेस के राजकुमार राहुल गांधी भी जून बोर्न हैं। 

29 May 2021


View All blogs

More Articles