कैसा रहेगा सलमान खान के लिए 2020 साल, क्या कहते हैं सलमान के ग्रह-नक्षत्र और सितारे?


Share on :


बाॅलीवुड के मशहूर कहानीकार और स्क्रीनप्ले राइटर सलीम खान और उनकी पहली पत्नी सुशीला चरक के घर जन्मे सलमान खान मौजूदा दौर में भारतीय फिल्म जगत के सबसे मशहूर और प्रभावी कलाकारों में से एक है। 27 दिसंबर 1965 को इंदौर के एक अस्पताल में जन्मे सलमान ने साल 1988 में आई फिल्म बीवी हो तो ऐसी से अपने करियर की शुरूआत की। हालांकि उन्हें मुख्य भूमिका के लिए एक साल और इंतजार करना पड़ा। साल 1989 में आई सलमान की पहली फिल्म मैने प्यार किया ने उन्हें बाॅलीवुड और प्रशंसकों के बीच खासा मशहूर कर दिया। साल 1988 से अब तक सलमान खान का करियर कई उतार-चढ़ावों से भरा रहा। इस दौरान ऐसे कई मौके आए जब सलमान खान भारी विवादों में रहे, इनमें काला हिरण शिकार मामला और मुंबई में हुए हिट एंड रन केस ने मीडिया की भारी सुर्खियाँ बटोरी। आज अपना 54वां जन्मदिन मनाने वाले सलमान खान मौजूदा दौरा में देश और दुनिया के बेहतरीन कलाकारों में से एक है। हालांकि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में सलमान खान को अपना स्टारडम बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है। आइए वैदिक ज्योतिष के माध्यम से जानने की कोशिश करते हैं कि आने वाला दौर सलमान खान के जीवन में क्या बदलाव लेकर आने वाला है।

सलमान खान की सूर्य कुंडली

नाम – अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान
जन्म स्थान – इंदौर, मध्यप्रदेश
समय – अज्ञात


सलमान खान की कुंडली के अनुसार उनकी जन्म राशि मकर है। कुंडली के प्रथम भाव में सूर्य, दूसरे में मंगल-शुक्र और चंद्र, तीसरे और पराक्रम स्थान पर शनि विराजमान है। शत्रु भाव के नाम से पहचाने जाने वाले छठे भाव में राहू, सातवें में गुरू और बारहवें स्थान पर केतु-बुध की युति मौजूद है। वहीं मौजूदा गोचर ग्रहों की बात करें तो 23 जनवरी 2020 से शनि, धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेंगे, जो सलमान की जन्म राशि है। ग़ौरतलब है कि, कुंडली में चंद्र की मौजूदगी से एक घर पहले से एक घर बाद तक शनि का गोचर शनि साढ़े साती का प्रभाव देता है। इस लिहाज से सलमान खान पर जारी शनि साढ़े साती का मध्य भाग शुरू होने वाला है। कुल मिलाकर कहें तो जनवरी 2020 से अप्रैल 2022 तक का समय सलमान खान के जीवन में कुछ मुश्किलें पैदा कर सकता है। मौजूदा शनि गोचर आगामी भविष्य में सलमान के कौशल और धैर्य की परीक्षा लेने वाला है। इस दौरान उन्हें अपने निजी और पेशेवर जीवन में संतुलन बनाने में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि इस दौरान गुरू का धनु गोचर सलमान को कुछ राहत देने का काम करेगा, जिसका लाभ उन्हें व्यक्तिगत जीवन में देखने को मिलेगा। इस दौरान गोचर ग्रह गुरू सलमान की गोचर कुंडली के प्रथम भाव में भ्रमण करेंगे। यहां से वे पांचवें, सातवें और दसवें भाव पर दृष्टि डालेंगे। पांचवा भाव संतान-विद्या, सातवाँ भाव पत्नी-साझेदार और दसवां भाव कर्म स्थान से संबंध रखता है। इन भाव में गुरू की दृष्टि सलमान को फौरी राहत देने का काम करेगी। इस दौरान सलमान पर शादी के लिए दबाव भी बढ़ेगा, पेशेवर जीवन में किसी नए कार्य की शुरूआत कर सकते हैं। इस दौरान वे सामाजिक और धार्मिक कार्यों में भी शामिल होंगे, जिससे उन्हें सामाजिक जीवन में अलग पहचान मिलेगी।

लेकिन इस दौरान शनि साढ़े साती सलमान से मेहनत और अनुशासन की मांग करती है। इस समयावधि में सलमान के लिए आर्थिक नुकसान की भी संभावना दिखाई देती है। हालांकि कड़ी मेहनत और अनुशासित रहते हुए सलमान अपने करियर और निजी जीवन की मुश्किलों का आसानी से सामना करने में सक्षम दिखाई देते हैं। शनि साढ़े साती के प्रभावों के दौरान सलमान को विवादों से दूर रहने की सलाह भी है।


निष्कर्ष

सलमान की कुंडली के ज्योतिषीय अध्ययन के आधार पर यह कहा जा सकता है कि, आगामी साल सलमान खान के स्वास्थ्य के लिहाज से काफी अच्छा रहने वाला है। अपने फिल्मी करियर से इतर सलमान सामाजिक कार्यों में अधिक सक्रिय रहने वाले हैं, जिससे उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा में इज़ाफा दिखाई देगा। इसी के साथ वे अपनी प्रोडक्शन टीम के साथ भी अधिक बेहतर तालमेल बना पाएंगे। लेकिन सूर्य कुंडली और गोचर ग्रहों की स्थिति का आंकलन कर निष्कर्ष के तौर पर कहा जा सकता है कि, आगामी सालों में सलमान खान को अपने पद-प्रतिष्ठा को बनाये रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी इस दौरान धैर्य, सकारात्मक सोच और मेहनत सलमान के जीवन में मुख्य भूमिका निभाने वाले हैं।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, एक ज्योतिषी विशेषज्ञ से बात करें अभी!
गणेशजी की कृपा से,
गणेशस्पीक्स.कॉम टीम

27 Dec 2019


View All blogs

More Articles