शेयर बाजार की ज्योतिष को समझें और शेयर बाजार के एक सफल प्रतिनिधि बनें


Share on :


वर्तमान समय डिज़िटल बाज़ारीकरण और ऑनलाइन ख़रीददारी का है। ये बाजार विभिन्न खरीदारों और विक्रेताओं के लिए एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध करते हैं जहाँ वे मिलते हैं, फिर बातचीत और लेन-देन करते हैं। शेयर बाजार भी इसी तरह का सुरक्षित और प्रबंधित वातावरण मुहैया करता है। यहाँ विभिन्न प्रकार की प्रतिभूतियों को व्यापार करने के लिए एक समान बाजार मिलता है।

शेयर बाजार में निवेश करना जुए की तरह लग सकता है। क्योंकि यहाँ पहले कई निवेशकों के धन खोने की कहानियां मौजूद हैं। शेयर बाजार में निवेश को लेकर लोगों में संशय की स्थिति बनी रहती है। लेकिन फिर भी कई लोग शेयर बाजार या स्टॉक एक्सचेंज में रुचि रखते हैं। वे इस बाजार में किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए शेयर बाजार ज्योतिषी से परामर्श या सलाह ले सकते हैं। क्योंकि जब यह शेयर बाजार के बारे में बात होती है, तो ज्योतिष बहुत महत्वपूर्ण विषय हो सकता है।

किसी की कुंडली में ही होता है शेयर बाजार में सफ़लता का राज

किसी की कुंडली में लाभ देने वाले और हानि करने वाले ग्रहों की उपस्थिति इस क्षेत्र में निर्णायक हो सकती है। जब आपकी कुंडली में लाभकारी ग्रहों की उपस्थिति की तुलना में हानिकारक ग्रहों की भूमिका अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है, तो शेयर बाजार के ज्योतिषी से परामर्श करना अपरिहार्य हो जाता है। शेयर बाजार ज्योतिष में राहु बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि निवेशक की सफलता या असफलता में राहु निर्णायक कारक है।
किसी भी व्यक्ति की जन्म कुंडली में, दूसरा घर और उस घर का स्वामी धन को दर्शाता है। पांचवां घर और उसका स्वामी शेयर बाजार, शेयर व्यापार या लॉटरी के माध्यम से मुनाफ़े के लिए होता है। आठवां घर और उसका भगवान अचानक लाभ को दर्शाता है, जबकि नौवां घर और इसके भगवान को। दसवां घर और उसका स्वामी पेशे की भविष्यवाणी करता है, तो 11वां घर, और इसके स्वामी धन और लाभ के लिए होते हैं। जबकि छठे और 12 वें घर और उनके स्वामी नुकसान का अनुमान लगाते हैं।

तो फिर शेयर बाजार में मुनाफ़ा कमाने के लिए कुंडली में ग्रहों की स्थिति की कैसी हो?

  • आपकी कुंडली में धन योग है! जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • 11 वें घर में केतु की उपस्थिति लॉटरी और व्यापार से धन लाती है।
  • यदि 8 वें घर का भगवान, केतु के साथ दूसरे घर में स्थित होता है, तो यह अचानक धन आने का संकेत होता है।
  • दूसरे, पांचवें और 11 वें घर के स्वामी का संयोजन शेयर बाजार में प्राकृतिक रूप से लाभ कमाने में मदद करता है।
  • दूसरे, चौथे, नौवें और 11 वें घर के स्वामी का हानिकर प्रभाव से दूर होना शेयर बाजार में सफलता का आश्वासन देता है।
  • द्वितीय भाव में मंगल और राहु की स्थिति और 11वें भाव में बृहस्पति या शुक्र, शेयर ट्रेडिंग में अच्छे भाग्य को आमंत्रित करते हैं।
  • जब पांचवें और नौवें घर के स्वामी दूसरे, पांचवें, आठवें, नौवें और ग्यारहवें घर के स्वामी के संबंध में बनाते हैं तो धन योग बनता है।
  • दूसरे और 11 वें नंबर के  स्वामियों का पांचवें और नौवें के स्वामी के साथ आदान-प्रदान स्टॉक ट्रेडिंग में उत्कृष्ट सफलता का संकेत देता है।
  • यदि दूसरे और 11 वें घर के स्वामी एक दूसरे के साथ अपनी राशियों की अदला-बदली करते हैं तो ये संकेत सफलता दिलाने वाला होता है।
  • यदि बृहस्पति को उदीयमान हो और दूसरे, पाँचवें और नौवें घर के स्वामी के द्वारा चित्रित किया गया हो तो शेयर बाजार में भारी लाभ की उम्मीद की जा सकती है।
  • जन्म कुंडली में चन्द्र मंगल योग जब बनता है, तो चंद्र और मंगल के साथ राहु और बुध 11 वें घर में उपस्थित होता है, तो जातक को ट्रेडिंग में सफलता मिलती है।
  • बृहस्पति और राहु को तृतीयांश या चतुर्थांश में स्थित होने या दूसरे/तीसरे अंश के स्वामियों के संयोजन के कारण, व्यक्ति को शेयर बाजार में बड़े पैमाने पर सफलता मिल सकती है।

तो समझने वाली बात ये है कि…

चाहे कोई व्यक्ति किसी कंपनी के शेयरों की कीमतों में वृद्धि का विश्लेषण करे या फिर शेयर की कीमतों के प्रति लोगों के तकनीकी व्यवहार का विश्लेषण, दोनों के अपने फायदे हैं। लेकिन फिर भी, भविष्य में होने वाली अनिश्चितताओं को समझना चुनौती पूर्ण है। किसी स्टॉक की कुंडली और ज्योतिष का उपयोग आने वाले निकट समय में स्टॉक के प्रदर्शन के बारे में जानकारी देने में उपयोगी साबित हो सकता है। शेयर बाजार की भविष्यवाणी उन लोगों के लिए मददगार हो सकती है जो निवेश करना चाहते हैं। लेकिन इसका उपयोग फंडामेंटल और तकनीकी विश्लेषण के साथ-साथ करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा। स्टॉक मार्केट्स के अस्थिर और संदेहास्पद पैटर्न पूरी दुनिया में काफी बदनाम हैं। हालांकि किसी स्टॉक को लेकर ज्योतिषीय भविष्यवाणी करना बहुत ही जटिल होता है। लेकिन किसी व्यक्ति की कुंडली का अध्ययन करके उसके लिए स्टॉक में ट्रेडिंग के लिए अनुकूल समय की गणना करना ज़रूर संभव है।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषी से बात करें अभी!
गणेशजी की कृपा से,
गणेशस्पीक्स.कॉम टीम

25 Nov 2019


View All blogs

More Articles