शुक्र का कुंभ गोचर, कुंभ राशि के जीवन में लाएगा ये परिवर्तन, जाने शुभ-अशुभ प्रभाव!


Share on :


कुंडली में शुक्र अपने स्वभाव के अनुसार प्रेम व वैवाहिक जीवन के नैसर्गिक सुख प्रदान करते है। जिसका असर व्यक्ति के निजी जीवन में देखने को मिलता है। मौजूदा परिस्थिति में शुक्र मकर से कुंभ में गोचर करने वाले है। कुंभ में शुक्र गोचर 2020 राशि चक्र की तमाम राशियों को प्रभावित करने वाला है। कुछ राशियों पर इसका सकारात्मक तो कुछ पर नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे, वहीं कुछ राशियों पर शुक्र के कुंभ गोचर 2020 का मिलाजुला प्रभाव देखने को मिलेगा। हमने कुंडली में शुक्र की स्थिति के अनुसार प्रत्येक राशि पर इसके प्रभाव की गणना कर उनके अनुसार समाधान सुझाने की कोशिश की है। आइए, विस्तार से जानने की कोशिश करते है कि, राशि चक्र की राशियों पर शुक्र गोचर 2020 के कैसे प्रभाव पड़ने वाले है।

चंद्र राशि कुंभ कुंडली जातकों के लिए शुक्र का कुंभ गोचर 2020 बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है, शुक्र का यह गोचर कुंभ राशि जातकों की स्वराशि में होने वाला है। कुंडली में इसका गोचर बारहवें भाव से पहले भाव में होने वाला है, साथ ही शुक्र चौथे और नौवें भाव का स्वामी भी है। कुंडली के पहले भाव को तनुभाव, देह भवन या लग्न स्थान के नाम से भी जाना जाता है। इसका संबंध जातक के चरित्र, शरीर, मनोबल, मनोवृत्ति, बल और कीर्ति से होता है। कुंभ कुंडली का फौरी तौर पर अध्ययन करने पर ही पता चल जाता है कि, कुंभ में शुक्र गोचर 2020 का कुंभ जातकों पर कई मायनों में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। हालांकि कुछ क्षेत्रों में सावधानी और धैर्य बनाए रखने की भी जरूरत है।


शुक्र का कुंभ गोचर, करियर पर प्रभाव

करियर के दृष्टिकोण से शुक्र का कुंभ में गोचर 2020 कुंभ स्वराशि में ही हो रहा है। कुंभ में शुक्र का गोचर कुंभ राशि जातकों के जीवन पर बेहद सकारात्मक और अनुकूल प्रभाव डालने वाला है। इस दौरान आपकी नौकरी या पेशेवर जीवन दोनों में वृद्धि की संभावना दिखाई देती है। इस समयावधि में आप अप्रत्याशित लाभ, पदोन्नति, वेतन वृद्धि या कार्य क्षेत्र से जुड़े किसी विशेष लाभ के लाभार्थी बन सकते है। मौजूदा गोचर आपको अपने करियर की दिशा में सही कदम उठाने और मनचाही नौकरी प्राप्त करने में भी सहायता करने वाला है। इस दौरान करियर को लेकर आपकी तरफ से की जा रही मेहनत शुक्र गोचर 2020 के सकारात्मक प्रभावों को दोगुना करने का काम करेगी। हालांकि इस समयावधि के दौरान कोई भी फैसला जल्दबाजी में करने से बचें, सोच विचार के बाद ही अंतिम निर्णय पर पहुंचे। इस दौरान धैर्य और एकाग्रता के साथ अपने करियर के लिए निर्धारित लक्ष्यों की ओर बढ़ने से आप अधिक सहजता से उन्हे प्राप्त कर पाएंगे।

शुक्र का कुंभ गोचर, व्यापार-व्यवसाय पर प्रभाव

शुक्र एक छोटा मगर बलवान ग्रह है, कुंडली में शुक्र को तुला और वृश्चिक राशि का स्वामी माना गया है। शुक्र का प्रभाव जातक के व्यापार और व्यवसाय को भी प्रभावित करता है। शुक्र का कुंभ गोचर 2020 कुंभ राशि जातकों को व्यापार-व्यवसाय में सकारात्मक परिणाम देने वाला है। इस दौरान कुंभ राशि धारी व्यापारियों को व्यापारिक यात्राओं से लाभ मिलने वाला है। इस दौरान व्यापार वृद्धि के लिए की गई यात्राएं व्यापारियों को आर्थिक लाभ देने में भी सक्षम है। इस दौरान आप अपने विके्रतों  और ग्राहकों को लुभाने में भी सफल होने वाले है। इस दौरान आपको कोई बड़ी और लाभकारी व्यापारिक सौदे मिलने की भी संभावना कुंभ कुंडली में दिखाई देती है।

शुक्र का कुंभ गोचर, आर्थिक स्थिति पर प्रभाव

कुंभ में शुक्र गोचर 2020 का कुंभ राशि पर मिलाजुला प्रभाव देखने को मिलेगा। इसका अर्थ यह है कि इस समयावधि में कुंभ राशि जातकों को कुछ क्षेत्रों में बहुत अच्छे, वहीं कुछ क्षेत्रों में मामूली परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि शुक्र गोचर 2020 का कुंभ राशि जातकों की आर्थिक स्थिति पर बेहद सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। इस दौरान उन्हें किसी तरह के अप्रत्याशित लाभ मिलने की भी संभावना है, संभवतः ऐसे अप्रत्याशित लाभ किसी नए और अनजान स्रोत से हो या किसी पुराने निवेश से मिलने वाला लाभ। इस दौरान आपको आय बढ़ाने के नए ज़रिए तैयार करने चाहिए, क्योंकि शुक्र का कुंभ में गोचर कुंभ राशि जातकों को आय के ऐसे माध्यम तैयार करने में सहायता करेगा जिनसे उन्हे लंबे समय तक लाभ मिलता रहे। इस दौरान आपकी ओर से किए गए छोटे-छोटे प्रयास भी आपको अच्छा खास लाभ देने में सक्षम है।


शुक्र का कुंभ गोचर, प्रेम संबंधों पर प्रभाव

कुंडली में शुक्र अपने स्वभाव के अनुसार प्रेम व वैवाहिक जीवन के नैसर्गिक सुख प्रदान करते है। जिसका असर व्यक्ति के निजी जीवन में देखने को मिलता है। मौजूदा परिस्थिति में शुक्र मकर से कुंभ में गोचर करने वाले है। कुंभ में शुक्र का गोचर 2020 कुंभ राशि जातकों के प्रेम संबंधों में काफी परिवर्तन लेकर आने वाला है। इस दौरान प्रेम संबंध में बंधे जातकों को अपने रिश्तों को किसी मुकाम पर पहुंचाने की प्रेरणा मिलेगी। वे इस प्रेम के रिश्ते को एक कदम आगे शादी के मजबूत बंधन में परिवर्तित कर सकते है। इस दौरान प्रेमी युगलों को अपने साथी से सकारात्मक जवाब मिलने की भी संभावना है। वहीं कुंभ राशि के वे जातक जो किसी खास साथी की तलाश में है, उन्हे काफी अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है। इस दौरान आपको अपने दिमागी ख्यालों से बाहर निकल कर अपने प्रेम को प्राप्त करने के लिए कड़े प्रयास करने चाहिए। इस दौरान आपको सफलता की संभावना काफी बेहतर नज़र आती है।


शुक्र का कुंभ गोचर, वैवाहिक जीवन पर प्रभाव

कुंभ में शुक्र गोचर 2020, कुंभ राशि जातकों के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करते दिखाई देता है। इस दौरान वैवाहिक जीवन की शुरूआत करने का मन बना चुके जातकों को आसानी से अनुकूल जीवन साथी मिलने की संभावनाओं में वृद्धि देखने को मिलेगी। वैवाहिक जीवन में शांति और प्रेम बना रहेगा। जो युगल माता-पिता बनने की तैयार कर रहे है उन्हे इस दौरान सफलता मिलने की संभावना है। इस दौरान आपकी आपसी समझ में भी इज़ाफा होगा और आप अधिक आसानी से एक दूसरे को समझ पाएंगे। साथी से अपेक्षित समर्थन मिलने से जीवन के दूसरे क्षेत्रों में भी सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

शुक्र का कुंभ गोचर, शिक्षा पर प्रभाव

शुक्र का कुंभ गोचर 2020 का कुंभ राशि पर कई मायनों में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में इसका मिलाजुला असर दिखाई देता है। इस दौरान कुंभ राशि जातकों को परीक्षा से संबंधित मामलों में तो सफलता मिलेगी, लेकिन निजी जीवन में तनाव आपकी एकाग्रता को भंग करने का कार्य कर सकता है। इस दौरान आप किसी ग़लतफ़हमी का शिकार हो सकते है, या अपने दोस्तों, माता-पिता या शिक्षक से आपकी तीखी नोक-झोंक हो सकती है। इस बात का ध्यान रखें कि, शिक्षा प्राप्त करना धैर्य और मानसिक स्थिति पर निर्भर करता है, इसलिए धैर्य बनाए रखें।

शुक्र का कुंभ गोचर, स्वास्थ्य पर प्रभाव

शुक्र के कुंभ गोचर का कुंभ राशि जातकों के जीवन के अधिकांश क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव ही देखने को मिलेंगे। इसी क्रम में शुक्र गोचर 2020 के कुंभ राशि जातकों के स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव ही देखने को मिलेंगे। इस समयावधि के दौरान कुंभ राशि जातकों के स्वास्थ्य में सुधार नजर आएगा, जिन्हे लंबे समय से स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी है उन्हे भी आराम मिलता दिखाई देता है। इस दौरान आपका सकारात्मक मानसिक दृष्टिकोण आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखने का काम करेगा।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, एक ज्योतिषी विशेषज्ञ से बात करें अभी!
गणेशजी की कृपा से,
गणेशस्पीक्स.कॉम टीम

22 Jan 2020


View All blogs

More Articles