शुक्र का कुंभ राशि में गोचर, कर्क राशि पर पड़ने वाले प्रभाव


Share on :


पृथ्वी का पड़ोसी होने के कारण शुक्र को सूर्य अस्त के बाद गहरी रात से, सूर्य उदय के पहले तक देखा जा सकता है। शुक्र एक छोटा ग्रह है, और सौरमंडल में सूर्य से बढ़ते क्रम में दूसरे नंबर का ग्रह है। वैदिक ज्योतिष में शुक्र को काल पुरूष के सौंदर्य का प्रतीक माना गया है। चंद्र कुंडली में शुक्र को तुला और वृषभ राशि का स्वामी माना गया है। इसी के साथ शुक्र कुंडली के सातवें भाव का कारक होकर पुरूषों से संबंधित मामलों का कार्यवाहक भी होता है। एक समान गति से शुक्र को एक राशि भ्रमण में लगभग 23 दिनों का समय लगता है, लेकिन यह समयावधि वक्री या किसी अन्य विशेष परिस्थिति में कम या ज्यादा हो सकती है। फिलहाल शुक्र 9 जनवरी 2020 से 3 फरवरी 2020 तक कुंभ में भ्रमण करने वाले हैं।

शुक्र का कुंभ गोचर 2020, चंद्र राशि कर्क कुंडली के सातवें से आठवें भाव में होने वाला है। कुंडली का आठवां भाव आयुष्य या मृत्यु भाव के नाम से जाना जाता है। शुक्र कुंडली के चौथे व ग्यारहवें भाव का स्वामी है। इस दौरान कर्क राशि जातकों के जीवन के कुछ प्रमुख क्षेत्रों में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। इस दौरान कर्क राशि जातकों के प्रेम व वैवाहिक जीवन में कुछ अमूलचूल बदलाव देखने को मिल सकते है। इस दौरान दीर्घकालिक निवेश से अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। लेकिन जीवन के कुछ प्रमुख क्षेत्रों में कुछ सावधानियां बरतने की भी जरूरत है।


शुक्र का कुंभ गोचर, करियर पर प्रभाव

9 जनवरी 2020 को शुक्र का कुंभ में गोचर होने वाला है, इस दौरान चंद्र राशि कर्क पर बेहद मिला जुला असर देखने को मिलेगा। इस दौरान गोचर शुक्र, कर्क राशि जातकों के जीवन के कई क्षेत्रों को प्रभावित करेगा। करियर की बात करें तो इस दौरान कर्क राशि जातकों को अपने पेशेवर जीवन में कई परिवर्तन देखने को मिलेंगे। ये परिवर्तन आपके काम करने की जगह या बैठने की जगह में भी हो सकते हैं। ये परिवर्तन आपके कार्य क्षेत्र में सकारात्मक बदलावों की ओर इशारा करते हैं। इस दौरान आपको सहकर्मियों और खासकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपने संबंध बेहतर होते नजर आएंगे। आपको कार्यस्थल पर सहकर्मियों का पूरा समर्थन मिलेगा, और अधिक मान-सम्मान के पात्र बनेंगे।

शुक्र का कुंभ गोचर, व्यापार-व्यवसाय पर प्रभाव

शुक्र का शनि की राशि कुंभ में गोचर 2020 कर्क राशि जातकों के व्यापार-व्यवसाय के लिए औसत नतीजे लेकर आने वाला है। हालांकि इस दौरान पारंपरिक व्यापार व्यवस्था में कुछ नया करने और उसे सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ ग्राहकों के सामने पेश करने पर आपको अच्छा खासा लाभ मिल सकता है। इस दौरान पुश्तैनी या पारिवारिक व्यापार में लगे जातकों के व्यापार में वृद्धि के साथ ही लाभ में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। हालांकि इस दौरान आपको कर्मचारियों के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने की सलाह भी दी जाती है।

शुक्र का कुंभ गोचर, आर्थिक स्थिति पर प्रभाव

कुंभ में शुक्र गोचर 2020 का कर्क राशि पर मिलाजुला प्रभाव देखने को मिलेगा। इसका अर्थ यह है कि इस समयावधि में कर्क राशि जातकों को कुछ क्षेत्रों में बहुत अच्छे प्रभाव देखने को मिलेंगे, वहीं कुछ क्षेत्रों में मामूली परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि शुक्र गोचर 2020 का कर्क राशि जातकों की आर्थिक स्थिति पर बेहद सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। इस दौरान उन्हें कुछ अप्रत्याशित लाभ मिलने की भी संभावना है। संभवतः ऐसे अप्रत्याशित लाभ किसी पुराने दीर्घकालिक निवेश या किसी अन्य माध्यम से मिल सकते हैं। इस दौरान आपको अपनी आय के साधन बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि शुक्र का कुंभ में गोचर कर्क राशि जातकों पर कुछ ऐसे प्रभाव डालने वाला है, जिससे उन्हें आय के कुछ और माध्यम तैयार करने में सहायता मिलेगी। इस दौरान आपकी ओर से किया गया छोटा सा प्रयास भी आपको अच्छा खास लाभ देने में सक्षम है।


शुक्र का कुंभ गोचर, प्रेम व वैवाहिक जीवन पर प्रभाव

शुक्र का कुंभ गोचर 2020 कर्क राशि जातकों के लिए लगभग हर क्षेत्र में सकारात्मक परिणाम ही देने वाला है। हालांकि अपवाद के तौर पर यह कहा जा सकता है, कि शादी के लिए जीवन साथी खोज रहे जातकों को इस दौरान गंभीर और निरंतर प्रयास करने होंगे।इसके विपरीत प्रेम संबंधों में पड़े जातकों के लिए, यह समय काफी लाभकारी सिद्ध होने वाला है। इस दौरान कर्क राशि जातकों को अपने प्रेम संबंधों को एक नए स्तर पर लेकर जाने में सफलता मिलने वाली है। ठीक वैसे ही विवाह बंधन में बंधे जातकों के लिए यह दौर बेहद उत्साहजनक रहने वाला है। इस दौरान वे अपने साथी के साथ किसी धार्मिक यात्रा का लाभ उठा सकते हैं। वैवाहिक जीवन में शांति और प्रेम बना रहेगा।

शुक्र का कुंभ गोचर, शिक्षा पर प्रभाव

शुक्र के शनि की राशि कुंभ में गोचर का कर्क राशि जातकों की शिक्षा पर भी सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। इस दौरान उन छात्रों को लाभ होगा जो ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। इस दौरान शुक्र का सकारात्मक प्रभाव छात्रों को नई विधाएं सीखने के लिए प्रेरित करेगा। छात्रों को इस समयावधि का उपयोग अपने व्यक्तित्व को निखारने में करना चाहिए। इस दौरान छात्रों को उन पहलुओं पर काम करना चाहिए जिनके बारे में वे लगातार सोचते रहते हैं, लेकिन समय की कमी के कारण उन्हे कभी पूरा नहीं कर पाए।


शुक्र का कुंभ गोचर, स्वास्थ्य पर प्रभाव

वैसे तो शुक्र का कुंभ गोचर 2020 कर्क राशि जातकों के लिए बेहद लाभकारी होने वाला है, लेकिन इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। इस दौरान आपको अपने और अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत रहते हुए, सभी जरूरी कदम उठाने चाहिए। इस दौरान कुछ पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं पुनः आपको परेशान कर सकती हैं। स्वास्थ्य समस्याओं के कारण आप शुक्र गोचर 2020 से मिलने वाले लाभ को भी गवां सकते हैं। इसलिए आपको विशेष तौर पर अपने स्वास्थ्य को स्थिर बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। इस दौरान आप व्यायाम और योग के माध्यम से खुद को अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करें।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, एक ज्योतिषी विशेषज्ञ से बात करें अभी!
गणेश की कृपा से,
गणेशस्पीक्स.कॉम टीम

09 Jan 2020


View All blogs

More Articles