शुक्र का कुंभ गोचर, धनु राशि पर पड़ने वाले प्रभाव


Share on :


पृथ्वी से कई प्रकाश वर्ष दूर राशियों में भ्रमण करते ग्रह अपने आकार और स्वभाव के अनुसार जातक के जीवन पर प्रभाव डालते हैं। ब्रह्मांड में मौजूद प्रत्येक ग्रह अपने स्वभाव या प्रवृत्ति के अनुसार ही जातकों पर प्रभाव डालते हैं। पृथ्वी का पड़ोसी होकर शुक्र प्रेम व वैवाहिक जीवन के नैसर्गिक सुख प्रदान करते हैं, जिसका असर व्यक्ति के निजी जीवन में देखने को मिलता है। मौजूदा परिस्थिति में शुक्र मकर से कुंभ में गोचर करने वाले हैं। कुंभ में शुक्र का गोचर 2020 राशि चक्र की तमाम राशियों को प्रभावित करने वाला है। कुछ राशियों पर इसके सकारात्मक, तो वहीं कुछ पर नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे। वहीं कुछ राशियों पर शुक्र के कुंभ गोचर 2020 का मिलाजुला प्रभाव पड़ने वाला है।

शुक्र गोचर 2020 धनु कुंडली के तीसरे भाव में होने वाला है। धनु कुंडली के छठे और ग्यारहवें भाव का स्वामी भी शुक्र है। कुंडली का तीसरा भाव पराक्रम के लिए जाना जाता है। इसका संबंध जीवन के प्रमुख क्षेत्रों के महत्वपूर्ण फेरबदल से होता है। शुक्र के कुंभ गोचर 2020 के प्रभावों के दौरान धनु राशि जातक अपने करियर से संबंधित किसी बड़े बदलाव के साक्षी बनेंगे। इस दौरान विदेश में नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना है। इस दौरान व्यापार और करियर से जुड़े क्षेत्रों में वृद्धि दिखाई देगी, लेकिन स्वास्थ्य और कुछ अन्य क्षेत्रों में कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। शुक्र के कुंभ गोचर 2020 का धनु राशि पर पड़ने वाले प्रभावों को क्षेत्रवार विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं।

शुक्र का कुंभ गोचर, करियर पर प्रभाव

मौजूदा शुक्र गोचर 2020 चंद्र राशि धनु जन्म कुंडली के तीसरे भाव में घटने वाला है। कुंडली में शुक्र छठे और ग्यारहवें भाव के स्वामी होकर अपने स्थान से नौवें भाव पर भी दृष्टि डालेंगे। कुंडली का छठा स्थान शत्रु, ग्यारहवां भाव लाभ, और नौवां भाव भाग्य से संबंध रखता है। शुक्र का कुंभ गोचर 2020 धनु राशि जातकों के करियर को स्थिरता प्रदान करेगा। इस दौरान शुक्र के सकारात्मक प्रभाव धनु राशि जातकों को विदेशों से संबंधित मामलों में सफलता दिलाएगा। इस दौरान विदेश में नौकरी की तलाश कर रहे जातकों समेत उन जातकों को भी अच्छी खबर मिलेगी जो मौजूदा नौकरी में ही विदेश में ट्रांसफर की उम्मीद कर रहे हैं। शुक्र गोचर 2020 के दौरान धनु राशि जातकों की नौकरी या करियर से संबंधित सभी अपेक्षाएँ और उम्मीदें पूरी होने वाली हैं।

शुक्र का कुंभ गोचर, व्यापार-व्यवसाय पर प्रभाव

शुक्र का प्रभाव जातक को कुछ नया करने और नया सीखने के लिए भी प्रेरित करता है। शुक्र का कुंभ गोचर 2020 भी धनु राशि व्यापारियों को कुछ नया करने और सीखने के लिए प्रेरित करेगा। इस दौरान व्यापारी बंधुओं को व्यापार से संबंधित सभी पक्षों से सकारात्मक समर्थन प्राप्त होगा। इस समयावधि में चंद्र राशि आधारित धनु जन्म कुंडली धारक व्यापारियों को अपने व्यापार-व्यवसाय में चौतरफा समर्थन मिलने वाला है। इस दौरान व्यापारियों के अपने कर्मचारियों, साझेदारों और विके्रताओं से संबंध बेहतर होंगे और इसका लाभ व्यापार में आर्थिक रूप में होने वाला है। इस दौरान व्यापार वृद्धि के लिए उठाए गए आपके छोटे-छोटे कदम लंबे और स्थायी लाभ दे सकते है।

शुक्र का कुंभ गोचर, आर्थिक स्थिति पर प्रभाव

शुक्र के कुंभ गोचर के साथ ही धनु राशि जातकों को आर्थिक मोर्चे पर बहुत अधिक सफलता मिलने वाली है। इस दौरान धनु राशि जातकों को कुछ अप्रत्याशित लाभ मिलने की भी संभावना है। इस दौरान आपको निवेश से भी अच्छा लाभ मिलने की संभावना है, ऐसे निवेश अल्प या दीर्घकालिक हो सकते हैं। व्यापार-व्यवसाय या नौकरी में अच्छा समर्थन मिलने से आर्थिक स्थिरता और संपन्नता बनी रहेगी। इस दौरान किए गए दीर्घकालिक निवेश भविष्य में अच्छे लाभ देने की संभावनाओं को भी दर्शाते हैं।


शुक्र का कुंभ गोचर, प्रेम संबंधों पर प्रभाव

वैदिक ज्योतिष में शुक्र को काल पुरूष के सौदर्य का प्रतीक माना गया है, शुक्र प्रेम और वैवाहिक जीवन के सुखों से सीधे तौर पर संबंध रखते हैं। शुक्र का कुंभ गोचर 2020, धनु राशि जातकों के प्रेम संबंधों को भी सीधे-तौर पर प्रभावित करने वाला है। इस दौरान धनु राशि जातकों के प्रेम संबंधों में मधुरता और स्नेह बढ़ने वाला है। धनु राशि जातक अपने प्रेम साथी के लिए मूल्यवान वस्तुओं पर धन खर्च कर सकते हैं, इस दौरान आप उनके लिए या वे आपके लिए मोबाइल, मूल्यवान धातु या कुछ महंगी चीजों पर पैसे खर्च करेंगे। प्रेम संबंधों को अगले स्तर पर ले जाने के लिए उचित समय की तलाश कर रहे प्रेमी युगलों के लिए यह समयावधि बेहतरीन परिणाम लेकर आएगी।

कुंभ का शुक्र गोचर, वैवाहिक जीवन पर प्रभाव

कुंडली में शुक्र सातवें भाव के कारक होकर पुरूषों से संबंधित मामलों के कार्यवाहक भी है। शुक्र वैवाहिक जीवन में स्थिरता और संबंधों में प्रेम बनाये रखने का कार्य करते है। मौजूदा स्थिति में शुक्र का कुंभ राशि में गोचर हो चुका है और वह राशिचक्र की तमाम राशियों सहित धनु को भी प्रभावित कर रहे हैं। मौजूदा गोचर धनु राशि जातकों के वैवाहिक जीवन के लिए बेहद लाभकारी और फलदायी होने वाला है। इस दौरान धनु राशि जातकों को जीवन साथी से बेहद सकारात्मक समर्थन मिलने वाला है। इस दौरान आपके सामने आने वाली किसी भी समस्या को अपने जीवन साथी के सकारात्मक समर्थन से आसानी से हल कर पाएंगे। इस दौरान आपके वैवाहिक रिश्ते में प्रेम और विश्वास बढ़ेगा जिससे आपका दांपत्य जीवन बेहद खुशहाल और आनंद पूर्वक बीतने वाला है।

शुक्र का कुंभ गोचर, शिक्षा पर प्रभाव

शुक्र का कुंभ गोचर शिक्षा की दृष्टि से भी बेहद खास होने वाला है। शुक्र गोचर 2020 के दौरान शिक्षा प्राप्त कर रहे धनु राशि जातकों को अपनी मेहनत पर भरोसा करने की सलाह दे देता है। इस दौरान निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक योजना के साथ आने बढ़ने की जरूरत है। इस समयावधि में आपके शिक्षण से जुड़े परिणाम अंतिम रूप से आपके समर्पण पर निर्भर करेंगे। यदि आप किसी प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान में प्रवेश के लिए प्रयासरत है तो इस दौरान आपको सफलता मिलने की संभावना अधिक रहने वाली है। इसके साथ यदि आपकी मेहनत और समर्पण का साथ भी मिल जाए जो सफलता प्राप्त करने का उच्च संभावना नजर आती है।


शुक्र का कुंभ गोचर, स्वास्थ्य पर प्रभाव

शुक्र का कुंभ गोचर 2020 धनु राशि जातकों के जीवन में बेहद ही सकारात्मक और लाभकारी परिणाम लेकर आने वाला है। इस दौरान जीवन के अधिकांश महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आपको शुक्र गोचर 2020 के सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे, लेकिन स्वास्थ्य के मुद्दे पर आपको सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि इस दौरान शुक्र का कुछ नकारात्मक प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। इस दौरान आपका स्वास्थ्य औसत या कुछ नाज़ुक रह सकता है। हालांकि इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत रहते हुए कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है। अन्यथा खराब स्वास्थ्य जीवन के अन्य क्षेत्रों में मिलने वाले शुक्र के सकारात्मक प्रभावों को भी नुकसान पहुंचाने का काम कर सकता है। इसलिए व्यायाम करें, स्वच्छता और सेहत का ख्याल रखें, अपने खाने पीने की आदतों में सुधार करते हुए पौष्टिक आहार को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, एक ज्योतिषी विशेषज्ञ से बात करें अभी!
गणेशजी की कृपा से,
गणेशस्पीक्स.कॉम टीम

22 Jan 2020


View All blogs

More Articles