शुक्र के कुंभ गोचर से मीन जातकों के लिए इन क्षेत्रों में बढ़ेंगी मुश्किलें


Share on :


शुक्र एक बलवान ग्रह है और सौंदर्य एवं प्रेम का स्वामी होने के साथ ही शुक्र संजीवनी विद्या का कारक भी है। शुक्र के शुभ प्रभाव में जातक दयालु, मिलनसार, सुंदर, मोहक, ललित कला में माहिर, शांतिप्रिय, यशस्वी, उदार, तथा सदैव खुशमिजाज रहने वाला होता है। वहीं शुक्र के दूषित होने के कारण गृह जीवन में कलह, प्रणय में संदेह, हठवादिता, आर्थिक संकट, त्वचा, गले में खराश, प्रजनन अंग, गुप्तांग, नसों के विक़ार हो सकते है। शुक्र के अशुभ प्रभावों में जातक खान-पान एवं आनंद प्रमोद में अधिक रस लेते है, मदिरापान करने वाले और चरित्रहीनता को प्राप्त करते है। इसके अलावा पीठ का दर्द, मधुमेह, रक्त विक़ार या किडनी के रोग होने की संभावना रहती है। शुक्र एक बलवान ग्रह है और शरीर की सात धातुओं में एक पर इसका अधिपत्य है। आइए जानते है शुक्र के कुंभ गोचर का मीन राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा है।

शुक्र के कुंभ गोचर 2020 का चंद्र राशि मीन पर मिलाजुला प्रभाव देखने को मिलेगा। शुक्र का कुंभ गोचर 2020, मीन कुंडली के ग्यारहवें से बारहवें भाव में होने वाला है। कुंडली के तीसरे और आठवें भाव का स्वामी भी शुक्र है। कुंडली का बारहवां भाव व्यय स्थान या मोक्ष स्थान के नाम से जाना जाता है। इसका संबंध जीवन के व्यय, खर्च और भोगविलास जैसे महत्वपूर्ण पहलूओं से होता है। कुंभ में शुक्र गोचर 2020 के मीन राशि जातकों के जीवन के कुछ प्रमुख क्षेत्रों जैसे करियर, व्यापार और आर्थिक स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे, लेकिन प्रेम, विवाह और स्वास्थ्य जैसे निजी क्षेत्रों में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।


शुक्र का कुंभ गोचर, करियर पर प्रभाव

शुक्र का गोचर मकर से कुंभ में हो चुका है, और वहां से वह अपनी अगली राशि मीन के जीवन के प्रमुख क्षेत्रों पर शुभ-अशुभ प्रभाव डाल रहा है। इस दौरान शुक्र के प्रभाव से आपकी नौकरी की जिम्मेदारियां बढ़ने वाली है। इस दौरान आपको अपने पेशेवर या करियर से संबंधित मुद्दों के प्रति सचेत रहना चाहिए। इस दौरान आप पर काम का दबाव बढ़ेगा और आप पर उन्हे एक निश्चित  समयसीमा में पूरा करने का दवाब बनाया जाएगा। इस परिस्थिति में धैर्य और संतुलित व्यवहार आपको अपने करियर में स्थिरता प्रदान करने का काम करेगा।

शुक्र का कुंभ गोचर, व्यापार-व्यवसाय पर प्रभाव

शुक्र का कुंभ गोचर 2020 मीन राशिधारकों के करियर के लिए उतना लाभकारी नहीं लेकिन व्यापार व्यवसाय के लिहाज से शुक्र गोचर 2020 बेहद प्रभावी और सकारात्मक प्रभाव वाला रहने वाला है। इस दौरान आपके वे प्रयास जो आप पहले से ही किए आ रहे उनका फल मिलता दिखाई देता है। इस दौरान व्यापार का विस्तार आपके पुराने प्रयासों के प्रतिफल के रूप में मिलने वाला है। इस दौरान मीन जातकों की ग्रह दशा के अनुसार उनके कुछ लंबी व्यापारिक यात्राओं के भी योग बन रहे है। इन व्यापारिक यात्राओं से आर्थिक लाभ होता भी दिखाई देता है। इन यात्राओं के प्रतिफल के रूप में आप कुछ बेहद प्रभावी और लाभकारी व्यापारिक डील भी कर सकते है। कुल मिलाकर व्यापार-व्यवसाय के लिए शुक्र का कुंभ गोचर बेहद सकारात्मक और शुभ प्रभाव छोड़ने वाला है।

शुक्र का कुंभ गोचर, आर्थिक स्थिति पर प्रभाव

सीमित आय साधनों पर जीवन व्यतीत कर रहे मनुष्य की आर्थिक स्थिति उसकी नौकरी या व्यापार-व्यवसाय पर निर्भर करती है। लेकिन कुछ लोग बेहतर भविष्य की उम्मीद में बचत और निवेश जैसे माध्यमों से अपनी वित्तीय स्थिति को बेहतर करने का प्रयास करते है। शुक्र का कुंभ गोचर 2020 तुला राशि जातकों को व्यापार-व्यवसाय जैसे क्षेत्रों में अच्छे परिणाम देने वाला है। हालांकि नौकरी या पेशेवर जीवन में कुछ नए लाभ मिलते नहीं दिखते, लेकिन जो निश्चित आय है उसमें कोई फर्क नहीं पड़ने वाला। इस दौरान निवेश के माध्यम से अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। साथ ही पिछले दीर्घकालिक निवेश भी इस दौरान अच्छा खासा लाभ देने वाले है। इस दौरान लंबे समय के लिए किया गया आपका निवेश आपको बेहतर भविष्य तैयार करने में मदद करेगा। हालांकि इस दौरान किसी भी तरह के बड़े आर्थिक निर्णय लेने से बचें।

शुक्र का कुंभ गोचर, प्रेम संबंधों पर प्रभाव

शुक्र के कुंभ गोचर के दौरान आपको करियर और व्यापार व्यवसाय में तो मिलाजुला असर देखने को मिला। लेकिन इस गोचर के दौरान आपको अपने प्रेम संबंधों में कुछ भावनात्मक मुद्दों से जूझना पड़ेगा। हालांकि इस दौरान अपने प्यार की तलाश कर रहे नव युगलों को अपने साथी से सकारात्मक जवाब मिलने की भी गुंजाईश है। इस दौरान आपको अपने भावनात्मक पक्ष को मजबूत रखते हुए, अपने प्रेम संबंधों को अगले स्तर पर ले जाने के गंभीर प्रयास करने चाहिए। इस दौरान शुक्र का प्रभाव आपको एक दूसरे के प्रति भावनात्मक रूप से तो आकर्षित करेगा लेकिन आपके ईगो के कारण आप अपने रिश्ते खराब कर सकते है। धैर्य रखें और खुद को अलग रखते हुए अपने  साथी के दृष्टिकोण से चीजों को समझने की कोशिश करें।

शुक्र का कुंभ गोचर, वैवाहिक जीवन पर प्रभाव

शुक्र का कुंभ गोचर जीवन के कई पहलूओं को प्रभावित करने वाला है, लेकिन वह जीवन के जिस एक क्षेत्र को सबसे अधिक प्रभावित करेगा, वह है वैवाहिक जीवन! शुक्र का कुंभ गोचर मीन राशि जातकों के वैवाहिक जीवन को कई मायनों में प्रभावित करने वाला है। इस दौरान विवाह बंधन में बंधे जातकों को अपने जीवन साथी के साथ रिश्ते बनाए रखने के लिए अधिक गंभीर प्रयास करने होंगे। इस समयावधि में वैवाहिक जीवन का सुख प्राप्त करने के लिए आपको अधिक समर्पण जाहिर करना होगा। इस दौरान आपको अपने जीवन साथी के साथ अधिक समय बीताने की सलाह है। अपने जीवन साथी के साथ समय बिताने और उनकी भावनाओं का सम्मान करने से आपका रिश्ता अधिक सहज और प्रेम पूर्ण रहने वाला है।


शुक्र का कुंभ गोचर, शिक्षा पर प्रभाव

शुक्र का कुंभ गोचर मीन राशि जातकों को शिक्षा के क्षेत्र में लाभ प्रदान करने वाले है। इस दौरान विदेश में शिक्षा प्राप्त करने का प्रयास कर रहे छात्रों को अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है। हालांकि इस दौरान आपको कोई भी सकारात्मक परिणाम आसानी से हासिल नहीं होने वाला अपितु आपको इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। इस दौरान आपको शुक्र के सकारात्मक प्रभावों का लाभ तो मिलेगा लेकिन आपके द्वारा की गई मेहनत ही आपको निर्धारित परिणामों तक पहुंचा सकती है। इसलिए तैयार रहे और किसी भी तरह की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए गंभीर प्रयास करें।

शुक्र का कुंभ गोचर, स्वास्थ्य पर प्रभाव

शुक्र के कुंभ गोचर 2020 का मीन राशि पर मिला जुला प्रभाव देखने को मिलेगा लेकिन इस दौरान आपको अपने खाने-पीने की आदतों पर काबू रखने की सलाह दी जाती है। इस समयावधि में  आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि शुक्र के प्रभाव में आप अपने स्वास्थ्य से संबंधित जीवनचर्या में बेहद सुधार करने वाले है, इसका असर आपके स्वास्थ्य पर भी दिखाई देगा। इस दौरान आप अपने स्वास्थ्य को अधिक बेहतर बनाने के लिए कुछ खर्चा भी करने वाले है। लेकिन आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि इस दौरान स्वास्थ्य के प्रति सावधान रह कर आप खुद को आने वाले दुष्परिणामों से बचाने की कोशिश कर रहे हैं।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, एक ज्योतिषी विशेषज्ञ से बात करें अभी!
गणेशजी की कृपा से,
गणेशस्पीक्स.कॉम टीम

22 Jan 2020


View All blogs

More Articles