जनवरी 2020 में धोनी अपने संन्यास की घोषणा करेंगे! क्या कहते हैं गणेशजी?


Share on :


जब महेंद्र सिंह धोनी से संन्यास के बारे में पूछा गया तो उन्होनें कहा कि कम कम जनवरी तक तो नहीं। ऐसे में फिर से एक और सवाल खड़ा हो जाता है, तो क्या जनवरी के बाद? धोनी के इस बयान ने एक बार फिर उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की अटकलों को हवा दे दी है।  धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी वापसी को लेकर मीडिया और प्रशंसकों के सवालों का जवाब देने के लिए आखिर चुप्पी तोड़ दी। वे एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप 2019 में भारतीय टीम के बाहर हो जाने के बाद से सभी प्रकार के मैचों से दूर हैं। हाल ही में, धोनी वेस्टइंडीज दौरे, दक्षिण अफ्रीका और  बांग्लादेश के ख़िलाफ़ साथ घरेलू श्रृंखला में टीम के जगह नहीं बना पाए।

लेकिन माही ने आगे मैचों के लिए राँची में अंडर 23 झारखंड टीम के साथ नेट अभ्यास में भी हिस्सा लिया। जिसको देखते हुए धोनी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की संभावनाएं जताई जा रही है। विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को लेकर धोनी के प्रशंसक अपने पसंदीदा कप्तान की वापसी की उम्मीद कर रहे हैं।

क्या धोनी पूर्ण-रूप से वापसी करेंगे? या उनकी उपस्थिति केवल आईपीएल 2020 तक ही सीमित होगी? ये तो केवल समय ही बताएगा या धोनी के विश्वस्त सूत्रों से ही पता चल सकता है। हम यहाँ आपको बनाते जा रहे हैं कि हमारे ज्योतिषियों के विश्लेषणानुसार गणेशजी धोनी के क्रिकेट करियर को लेकर क्या भविष्यवाणी करते हैं।

ज्योतिषीय विश्लेषण

जन्म कुंडली

एकदिवसीय विश्व कप 2019 टीम के बाहर होने के बाद धोनी के बाहर होने की क्या वजह है?

महेंद्र सिंह धोनी वर्तमान में राहु महादशा और चंद्रमा अन्तर्दशा के प्रभाव में है। चंद्रमा सूर्य के तारे में स्थित है जो बारह वें घर का स्वामी है। इसलिए, वे अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से एक अस्थायी रूप से दूर हैं। धनु राशि में शनि-केतु की योग उन्हें टीम के सभी मैचों से दूर करने का प्रमुख कारक है।

क्या आने वाले शनि परागमन का उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर पर प्रभाव पड़ेगा?

वर्तमान में शनि का परागमन धनु राशि के दसवें भाव से हो रहा है।  दशम भाव करियर और प्रोफेशन का घर माना जाता है। ये उनकी कुंडली में जन्म के सूर्य पर भी दृष्टि डाल रहा है। इसके साथ ही वर्तमान में शनि का धनु राशि में गोचर केतु से भी पीड़ित है। केतु का यह प्रभाव उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए अनुकूल नहीं है। हालांकि 24 जनवरी, 2020 से शनि का मकर राशि में परागमन उनके करियर के लिए फ़ायदेमंद रहेगा। जब शनि अपनी ही राशि मकर के पंचम भाव में गोचर करेगा। जो आने वाले सभी मैचों के लिए करियर और प्रदर्शन पर सकारात्मक प्रभाव की संभावना को दर्शाता है। इस गोचर के बाद दसवें भाव में स्थित सूर्य शनि के चंगुल से बाहर  आज जायेगा। जिससे उनके प्रदर्शन में सुधार होगा और घरेलू क्रिकेट व आईपीएल में उन्हें अच्छे अवसर मिलेंगे।

क्या धोनी ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप टी-20 खेले पाएंगे?

धोनी साल 2020 में अधिकतर समय मंगल अंतर्दशा के प्रभाव में रहेंगे। मंगल अंतर्दशा उसके अंतर्राष्ट्रीय कैरियर के लिए काफी महत्वपूर्ण होगी क्योंकि यह राहु महादशा में अंतिम अन्तर्दशा है। इसके साथ ही संभावना है कि अक्टूबर 2020 से पहले धोनी अपने संन्यास की घोषणा कर सकते हैं। वहीं टी-20 विश्व कप 24 अक्टूबर, 2020 से शुरू होगा। तो ऐसे में उनके ऑस्ट्रेलिया टी-20 विश्व कप में खेलने की संभावनाएं कम हो जाती हैं। हालांकि, मार्च 2020 में बृहस्पति में शनि का गोचर उनके करियर के लिए अनुकूल रहेगा।
आईपीएल 2020 के बाद उनके लिए सबसे बेहतर क्या रहेगा?
अक्टूबर 2020 के बाद धोनी बृहस्पति महादशा के प्रभाव में होंगे। इस कारण संन्यास लेने के बाद भी वे क्रिकेट से जुड़े रहेंगे। ऐसे में वे या तो भारतीय क्रिकेट बोर्ड के प्रबंधन से जुड़ सकते हैं या फिर कोई क्रिकेट प्रशिक्षण अकादमी शुरू कर सकते हैं।

तो क्या धोनी 2020 में संन्यास ले लेंगे?

साल का पहला महीना धोनी के लिए उलझन भरा रहेगा। ऐसे में वे इस दौरान संन्यास की घोषणा नहीं कर सकते। लेकिन संभावना है कि वे अक्टूबर 2020 में अपना आख़िरी मैच खेल सकते हैं। गणेशजी की भविष्यवाणी के अनुसार धोनी अक्टूबर 2020 से पहले संन्यास की घोषणा कर सकते हैं। इसके बाद वे आईपीएल व घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे।

धोनी का भाग्योदय!

2008 में, दादा के टीम से बाहर होने के बाद, भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते हुए सितारे के रूप में धोनी का पूरा नियंत्रण था। हालाँकि, माही अब आंशिक ग्रहण (लाक्षणिक रूप से) के दौर में हैं। जबकि सौरव गांगुली बीसीसीआई के नए सितारे के के रूप में चमक रहे हैं। लेकिन संन्यास की अटकलों के बावजूद हम एक बार फिर माही और दादा एक साथ एक टीम में देख पाएंगे। तो 11 साल पुरानी यादें एक बार फिर ताज़ा हो जायेंगी। एक बार फिर दोनों को लोगों का ढेर सारा प्यार मिलेगा।

गणेशजी की ओर से उनके करियर और भविष्य के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं!!!

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, एक ज्योतिषी से बात करें अभी!
गणेश की कृपा से,
गणेशस्पीक्स.कॉम टीम

03 Dec 2019


View All blogs

More Articles