मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट आमिर खान के लिए कितना परफ़ेक्ट रहेगा साल 2020


Share on :


बॉलीवुड के मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट आमिर खान आज की तारीख में किसी परिचय के मोहताज़ नहीं। एक शानदार अभिनेता फिल्म निर्देशक, निर्माता और एक टेलीविजन टॉक-शो के होस्ट। बेहद प्रतिभाशाली अभिनेता जिनका सफर “यादों की बारात” के बाल कलाकार से लेकर “दंगल” के एक महत्वकांशी पिता तक बहुत ही विस्तृत रहा है। बॉलीवुड में आमिर खान का सफर 47 वर्षों पुराना है। इस दौरान मिस्टर खान ने अपने आप को अपनी अभिनय क्षमता के साथ अविश्वसनीय रूप से परिपक्व किया है।

5 मार्च 1965 आमिर खान का जन्म हुआ था जिनका पूरा नाम मोहम्मद आमिर हुसैन खान है। आमिर एक बहुत ही गंभीर अभिनेता हैं। उन्होंने जो भी किरदार निभाया उसके बखूबी न्याय किया। उनके राजा हिंदुस्तानी, लगान, रंग दे बसंती और तारे ज़मीन पर जैसी फिल्मों में गंभीर भूमिकाओं और अंदाज़ अपना अपना, पीके और 3 इडियट्स जैसी फिल्मों में हास्य अभिनय के बीच अंतर करना निस्संदेह ही असंभव है। मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट उन अभिनेताओं में से एक हैं जिन्होंने अपनी कमाल की अदाकारी के दम पर दर्शकों के दिलो दिमाग पर एक अमित छाप छोड़ी है।  वे अपने चरित्र में पूरी तरह से उतरने में विश्वास रखते हैं। इसके अलावा, “सत्यमेव जयते” ​​जैसे टेलिविज़न टॉक-शो में उनकी भागीदारी अपरिहार्य रूप से सराहनीय रही है, क्योंकि जब वे अपने विचार व्यक्त करते हैं, तो कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

आमिर की ‘लगान’ और ‘तारे ज़मीन पर’ फिल्मों ने ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फ़िल्मों की श्रेणी में नामांकित होने के साथ उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई। साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर भी उन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है। वर्ष 2012 में टाइम ने उन्हें दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया, और चीन की सरकार ने उन्हें “भारत के राष्ट्रीय खज़ाने” की उपाधि से सम्मानित किया। उनके मुखर अभिनय की वजह से ही दुनिया भर में उनके असंख्य प्रशंसक हैं। अपने अभिनय में नक्काशी ने विभिन्न शैलियों में उन्हें एक विशिष्ट अभिनेता बनाया गया है। वे हर भूमिका और चरित्र को बखूबी निभाना जानते हैं, इसीलिए तो बॉलीवुड में उन्हें ‘मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट’ के नाम से जाना जाता है।आने वाले 14 मार्च को उनका जन्म दिन है, इस अवसर पर गणेशास्पीक्स डॉट कॉम के अनुभवी ज्योतिषियों की टीम ने उनकी कुंडली में उपस्थित ग्रहों की स्थिति के आधार पर आने समय का विश्लेषण की है। आइये जानते हैं कि कैसा रहेगा साल 2020 और आगामी समय मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट आमिर खान के लिए।

आमिर खान की जन्म कुंडली

जन्म तिथि: 14 मार्च 1965
जन्म का समय: अज्ञात
जन्म स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र, भारत


नोट:- जन्म के सटीक समय की अनुपलब्धता के कारण हमने उनकी सूर्य कुंडली के आधार पर ग्रह स्थिति का अध्ययन किया है।

ज्योतिषीय अवलोकन

आमिर खान की सूर्य कुंडली में कुम्भ राशि के उदय होने के साथ ही जन्म का शुक्र शनि और सूर्य के साथ संयोजन बना रहा है। इसका मतलब है कि पहला भाव जो व्यक्तित्व और स्वयं का भाव होता है में मनोरंजन का ग्रह शुक्र और प्रबल सूर्य स्थित है, जिसका लग्नेश शनि है। शुक्र एक कलात्मक और मिलनसार ग्रह होने के कारण जातक को जन्मजात सफल नेता बनाता है। अपनी जन्म कुंडली में ग्रहों की ऐसी स्थिति के कारण व्यक्ति अपने द्वारा किए गए किसी भी कार्य में उत्कृष्टता प्राप्त करता है। लेकिन, जैसा कि शनि, सूर्य के साथ प्रथम भाव में स्थित है, यह स्थिति जातक को अपने कार्यों में बोल्ड बना सकती है। ऐसे जातकों को समाज के प्रचलित मानदंड और मानक स्वीकार्य नहीं होते और वे उनमें सुधार करना चाहते हैं। इसके अलावा लग्न भाव में स्थित तेजस्वी सूर्य उनकी प्रसिद्धि और गौरव का प्रतिक है जो उन्हें एक अभिनेता में रूप दुनिया भर में अपार सफलता और पहचान दिलाते हैं। यही कारण है कि उन्हें न केवल एक अभिनेता के रूप में पहचान मिली,बल्कि उनकी रचनात्मकता ने उन्हें प्रतिष्ठित फ़िल्म निर्माताओं की सूची में भी शामिल किया है। उनकी फिल्मों की कहानियां उत्कृष्ट और विशिष्ट होती हैं।

10 वां भाव व्यवसाय, सम्मान, प्रसिद्धि और पदोन्नति का भाव होता है। आमिर की कुंडली में दसवें भाव में केतु विराजमान है, जो उनकी की कभी हार न मानने वाली प्रतिभा को दर्शाता है। यह जातक की सहनशक्ति और उत्साह को प्रभावित करता है। इस प्रकार आमिर अपने रचनात्मक विचारों और उपायों के उत्साह के साथ लबरेज़ रहते हैं। वे हमेशा अपने आराम क्षेत्र से बहार जाकर कार्य करते हैं। जो उन्हें कार्यों को अभूतपूर्व रूप से करने के लिए उत्सुक करता है। लग्न भाव में सूर्य की मौजूदगी के कारण आमिर हर के में बहुत बेहतर कर पाने में सक्षम होते हैं। एक अभिनेता और निर्माता के रूप में उनके उल्लेखनीय और उत्कृष्ट प्रदर्शन ने ही उन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार प्राप्त करने के लायक बनाया है। क्या आपको भी मिलेगी इस वर्ष वांछित सफलता जानने के लिए प्राप्त करें अपनी वार्षिक राशिफल 2020 रिपोर्ट।


वर्ष 2020 में आमिर की कुंडली के ग्यारहवें और बारहवें भाव में बृहस्पति गोचर के कारण उनके करियर में अनुकूल बदलाव हो सकते हैं। प्रचुरता वाले ग्रह बृहस्पति उनके विचारों को और बढ़ा सकते हैं, जिससे उसके कौशल में वृद्धि होगी। वे अपने विचारों को अमल के लेकर और उन पर क्रियान्वित करने के सक्षम होंगे। जिससे उन्हें अपने स्वयं के मानकों की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकेगी।

इसके अलावा शनि उन्हें अपने ख़र्चों के प्रति थोड़ा परेशान कर सकते हैं। चूँकि शनि सबसे धीमा ग्रह है, इसलिए यह उनके प्रयासों हेतु काम में आने वाली ऊर्जा को कम कर के वांछित परिणाम प्राप्त करने से रोक सकता है। हालांकि, उन्हें प्रतिस्पर्धा का सामना करने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है।

क्या कहती है आमिर की राशि?

आमिर खान जल राशि मीन से संबंधित है। मीन राशि वाले निस्वार्थ और मिलनसार होते हैं, और बिना उम्मीदों के लोगों की मदद करना पसंद करते हैं। वे कलात्मक और रचनात्मक होते हैं। इसी गुणवत्ता ने आमिर को फ़िल्म निर्माताओं की सूची में वो स्थान दिया है, जिन्होंने सिनेमा को सबसे अच्छी फिल्में दी हैं। मीन राशि वाले दयालु और सौम्य स्वभाव के होते हैं। आमिर ने टेलीविजन के टॉक शो “सत्यमेव जयते” में अपने विचार व्यक्त किए, जो समाज के मानदंडों पर जोर देता है। भारत में महिलाओं की दुर्दशा और गरीब बच्चों की कहानियों ने उनकी आंखों में आँसू ला दिए थे। क्या आप भी जानना चाहते हैं कि आपकी राशि आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहती है। तो बनवाएं अपनी जन्म कुंडली।


आमिर एक उत्साही और स्नेही इंसान हैं। उनका व्यक्तित्व उन्हें बहुत ही आकर्षक और वांछनीय बनाता है। वे ऐसे व्यक्ति हैं, जो अपने आस-पास के सभी लोगों के लिए अपना प्यार, आराम और स्नेह बांटना चाहते हैं। आमिर के लिए 2020 बहुत ही सकारात्मक साल होने की संभावना है, क्योंकि उन्हें बड़ी सफलता मिल सकती है। उनके कभी न हार मानने वाले रवैये से उनके दृढ़ संकल्प को बढ़ावा मिल सकता है और आगामी वर्ष में उनका करिश्मा भी फीका नहीं रहेगा। 2020 आमिर के जीवन में एक नया सार ला सकता है।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, एक ज्योतिष विषेशज्ञ से बात करें अभी!
गणेशजी की कृपा से,
गणेशस्पीक्स.कॉम टीम

12 Mar 2020


View All blogs

More Articles