क्या सन्यास की ओर अग्रसर है शाहरुख खान का करियर, जानिए क्या कहते है किंग खान के सितारे


Share on :


दिल्ली की कुंद गलियाँ से मायानगरी के शिखर तक पहुंचे शाहरुख खान, फिलहाल लंबे समय से फिल्मी दुनिया से दूर चल रहे हैं। डेढ़ दशक से अधिक समय तक हिंदी सिनेमा के शिखर पर काबिज रहे शाहरुख ने अपने करियर में लगातार कई सुपर हिट फिल्में दी है। लेकिन पिछले कुछ समय से शाहरुख फ़क़त एक सफलता के लिए भी तरस रहे हैं। शायद यही कारण रहा हो कि शाहरुख ने पिछले कुछ समय से फिल्म दुनिया से दूरी बनाने की कोशिश की है। कई मौक़ों पर शाहरुख ने खुद इस बात को कबूल किया है, कि फिलहाल वे किसी भी फिल्म प्रोजेक्ट का हिस्सा नहीं है और फिलहाल इस बारे में कुछ सोच भी नहीं रहें हैं। फिल्मों से शाहरुख की दूरी का क्या उनके करियर को सन्यास की ओर लेकर जा रही है? या एक लंबे ब्रेक के बाद वे फिर अपने चिर परिचित अंदाज़ में अपने प्रशंसकों का मनोरंजन करते नजर आने वाले है।

शाहरुख से जुड़े इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए गणेशास्पीक्स ने बाॅलीवुड के बादशाह शाहरुख खान की सूर्य कुंडली का गहन अध्ययन किया। कुंडली में ग्रहों की स्थिति ने किंग खान के जीवन से जुड़े कई प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष राज खोलने के काम किए। कुंडली में ग्रहों की स्थिति का आंकलन करने के बाद कुछ ऐसे तथ्यों ने हमारा ध्यान खींचा जिनके आधार पर शाहरुख के गिरते करियर के ग्राफ़ का अंदाजा लगाया जा सकता है।

शाहरुख की कुंडली


ग्रहों की स्थिति

शाहरुख की सूर्य कुंडली में ग्रहों की स्थिति पर नजर डालने पर पता चलता है कि उनका जन्म तुला लग्न में हुआ है। तुला के स्वामी शुक्र है, और वे कुंडली के पराक्रम स्थान पर विराजित हैं। सूर्य लग्न में मौजूद हैं, जिससे सूर्य के कमजोर होने की पुष्टि होती है। जन्म के मंगल और शनि क्रमशः दूसरे और पांचवें भाव में स्वराशि होकर बैठे हैं। मंगल और केतु का संयोजन कुंडली के दूसरे भाव में मौजूद है, कुंडली में मंगल-केतु की ऐसी स्थिति अंगारका दोष के नाम से जानी जाती है। कुंडली के अनुसार फिलहाल शाहरुख खान साढ़े साती शनि की दशा से गुजर रहे हैं। गोचर कुंडली देखने पर पता चलता है, कि इस दौरान गोचर शनि जन्म के चंद्रमा से गुजर रहे हैं, और मंगल, गुरू और केतु जन्म के शुक्र से गुजर रहे हैं।

उपरोक्त ग्रहों की स्थिति के अनुसार शाहरुख को आने वाले समय में कुछ बेहतरीन मौके मिलने की संभावना तो नजर आती है, लेकिन शनि के प्रभाव के कारण उन्हें इन मौक़ों को भुनाने में बेहद मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इसी के साथ गोचर राहु भी उनके करियर में कुछ अड़चन डालने का काम करेगा, मुख्य रूप से राहु का यह गोचर बाॅलीवुड में उनकी सफलता के प्रयासों में अवरोध पैदा करने का काम करेगा। पिछले लंबे समय से एक हिट फिल्म को तरस रहे शाहरुख के लिए फिलहाल ग्रहों की ऐसी कोई अनुकूल स्थिति बनते दिखाई नहीं देती जिससे उन्हें लंबी राहत मिलती दिखाई दे। हालांकि शाहरुख की कुंडली का गहन अध्ययन करने पर यह पता चलता है कि, शाहरुख खान जन्मजात व्यवसायी है, और इस दौरान वे बाॅलीवुड से इतर अपने अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप भी अपनी जन्मपत्री प्राप्त करें और जीवन की समस्याओं से छुटकारा पाएं अभी!

अप्रैल 2020 से ग्रहों की स्थिति में कुछ सुधार होने की संभावना नजर आती है, इस अवधि के दौरान शाहरुख को ग्रहों के अनुकूल प्रभाव से व्यावसायिक पथ पर आगे बढ़ाने में सफलता मिलेगी। इस समयावधि में शाहरुख के लिए कुछ अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण होते नजर आता है। इस दौरान अपने व्यापार या व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए शाहरुख के प्रयास सफल होते दिखाई देते हैं। इस दौरान शाहरुख के समग्र रूप से मजबूत स्थिति में पहुंचने की भी संभावना है। ग्रह स्थिति के अनुसार इस दौरान उन्हें बाॅलीवुड में सफलता पाने में समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, लेकिन इसका यह मतलब बिलकुल नहीं कि वे फ़िल्मों से सन्यास लेने वाले हैं। इस दौरान अदाकारी के अलावा अन्य व्यवसायों के कुशल प्रबंध से उन्हें आर्थिक लाभ मिलने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

शनि के प्रकोप से गुरू के सहयोग तक

इस बात में कोई दो राय नहीं कि मौजूदा समय शाहरुख खान के लिए मुश्किल भरा और अप्रत्याशित नजर आता है। लेकिन शनि के प्रकोप के बीच गुरू का गोचर उन्हें कुछ राहत देता भी नजर आता है। गुरू का परागमन शाहरुख खान के जीवन में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है, इसके प्रभाव में उन्हें व्यावसायिक उपक्रमों के माध्यम से अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। इस समयावधि में शाहरुख को व्यापार के साथ ही सामाजिक क्षेत्र में भी सहायता मिलने की संभावना नजर आती है। इस बात में कोई संशय नहीं, कि गुरू गोचर की अवधि शाहरुख खान के व्यापार व्यवसाय के लिए सहायक होने वाली है, लेकिन इस दौरान भी शाहरुख को अपने अभिनय के दम पर कुछ खास हासिल होते दिखाई नहीं देता है। इसका मतलब यह है कि, इस दौरान शाहरुख को आर्थिक और सामाजिक लाभ तो मिलेगा, लेकिन वे फिल्मों के माध्यम से खुद को साबित नहीं कर पाएंगे।


शनि व गुरू के शुभ अशुभ प्रभावों से इतर राहु गोचर शाहरुख खान को कुछ मानसिक तनाव देने का काम कर सकता है। हालांकि राहु गोचर के दौरान भी शाहरुख के लिए चीजें प्रबंधनीय होगीं, लेकिन उन्हें मानसिक तौर पर शांत और धैर्य रखने की जरूरत होगी। उपरोक्त कुंडली के आधार पर यह कहा जा सकता है कि शाहरुख के लिए बीते कुछ समय के साथ ही वर्तमान परिस्थितियां उतनी कारगर नहीं। लेकिन मार्च 2020 के बाद शाहरुख को कुछ राहत मिलने की संभावना है। इस दौरान शाहरुख को मीडिया, विज्ञापन, आईपीएल टीम, प्रोडक्शन हाउस और अन्य व्यापार से लाभ मिलने की संभावना है। शाहरुख की सूर्य कुंडली के आधार पर इस बात की संभावना व्यक्त की जा सकती है, कि शाहरुख आने वाले समय में फिर से अपने चाहने वालों के लिए किसी हिट या ब्लाॅकबस्टर फिल्म में अभिनय करते नजर आ सकते हैं।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, एक ज्योतिषी विशेषज्ञ से बात करें अभी!
गणेशजी की कृपा से,
गणेशस्पीक्स.कॉम टीम

14 Feb 2020


View All blogs

More Articles