For Personal Problems! Talk To Astrologer

नए वर्ष में ‘गुडलक’ को न्यौता देने के लिए 7 टिप्स


Ganeshaspeaks.com
क्या आप नूतन वर्ष में अपने घर ‘गुडलक’ को न्यौता देना चाहते हैं – और इस तरह अपने जीवन में सद्भाव और संतुलन लाना चाहते हैं – तो ठीक है, आप नीचे दिए गए सरल सुझावों का अनुसरण करें, जो आपके जीवन में सद्भाव एवं खुशहाली लाने में अहम भूमिका निभाएंगे।
1. अपने घर को शुद्ध करें : घर के भीतर सकारात्मक ऊर्जा को लाने के लिए नकारात्मक ऊर्जा को दूर करना अति आवश्यक है। इसके लिए आप नववर्ष की पूर्व संध्या पर अपने घर को पूर्ण रूप से साफ करें।

इसके बाद, घर को सकारात्मक ऊर्जा के साथ भरना महत्वपूर्ण है। जिसके लिए आप निम्नलिखित सुझाव अपनाएं।
  • एक बार घर को पूरी तरह से साफ करें, अब आप घर के बीचोंबीच खड़े हो जाएं।
  • अपने मस्तिष्क को विचारों से खाली करें।
  • सात धातू से बनी घंटी (या किसी भी प्रकार की ध्वनि पैदा करने वाली घंटी) को निरंतर बजने दें। घंटी को तब तक बजने दें, जब तक आपको महसूस न हो जाए कि इस ध्वनि की धुन से पूरा वातावरण भर गया।
  • अंत, चंदन की अगरबत्ती जलाएं, अब धीरे धीरे मनभावन सुगंध पूरे कमरे में फैल जाएगी।
  • आप चंदन अगरबत्ती की एक एक स्टिक हर कक्ष में लगाएं। इस तरह आपका पूरा घर महक से भर जाएगा।

इस तरह बड़ी आसानी से आपका घर शुद्ध हो जाएगा एवं आपका घर ताजा और सकारात्मक ऊर्जा से भरेगा।
Ganeshaspeaks.com

2 (ए).अपने प्रियजनों के साथ भोजन करें : नूतन वर्ष की पूर्व संध्या पर अपने परिवार के साथ भोजन ग्रहण करते हुए नव वर्ष का स्वागत करें। एक साथ बैठकर स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेना एकता एवं निकटता का प्रतीक है। इस मौके पर आप कुछ खेल कूद, नाच गाने जैसी गतिविधियों का आयोजन कर सकते हैं। इसमें घर के सभी सदस्यों को शामिल करें यदि घर में बड़े बुजुर्ग हैं तो उनको जरूर शामिल करें एवं उनका आशीर्वाद ग्रहण करें।
Ganeshaspeaks.com

2(बी). अपने दोस्तों एवं परिचितों के साथ भोजन शेयर करें : नूतन वर्ष के दिन आप अपने करीबी मित्रों एवं परिचितों को भोजन पर आमंत्रित कर सकते हैं। एक साथ भोजन ग्रहण करना खुशी और संतोष का प्रतिनिधित्व करता है। आप अपने खाने के टेबल पर कुछ नारंगी रख सकते हैं एवं अपने घर आने वाले आगंतुकों को भेंट स्वरूप दें। नारंगी दीर्घायु, समृद्धि और सौभाग्य का प्रतीक है। आप बच्चों को स्माल रिंगिंग बेल दे सकते हैं।
3. शुभकामनाएं : नूतन वर्ष के शुभ अवसर पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों एवं परिचितों को खुशशाल और समृद्ध के लिए नए साल की शुभकामनाएं दें।
Ganeshaspeaks.com

4. पहनावा : लाल रंग के परिधान पहनें। लाल रंग सौभाग्य का प्रतीक है। यह आपके लिए सौभाग्य लेकर अएगा। अगर आप लाल रंग के कपड़े पहनना पसंद नहीं करते हैं तो आप लाल रंग की एक्सेसरीज़ पहन सकते हैं। यदि आप चाहें तो लाल रंग के किसी भी प्रकार को इस्तेमाल में ला सकते हैं।
Ganeshaspeaks.com

5. अपने बच्चों को मत डांटो : नूतन वर्ष के मौके पर अपने बच्चों को डांट फटकार लगाने से बचें क्योंकि नव वर्ष का आगमन आमोद और आनंद का समय होता है।
6. तेजधार उपकरण नजर से दूर रखें : नववर्ष के मौके सावधान रहें एवं तेजधार उपकरण जैसे चाकू, कैंची, रेज़र ब्लेड इत्यादि को अपनी पहुंच से बाहर रखें। इस तरह की चीजों को अशुभ माना जाता है एवं यह सौभाग्य को दूर भगाते हैं।
Ganeshaspeaks.com

7. अपने बिलों का भुगतान करें : नूतन वर्ष के मौके पर आप अपने बिलों एवं कर्ज का भुगतान कर सकते हैं।इसको शुभ माना जाता है। अगर आप पूरा कर्ज चुकाने में अक्षम हैं, तो आप उसका कुछ हिस्सा जरूर भुगतान करें। यह आपके व्यवहार को दिखाता है कि आप कर्ज से मुक्त होना चाहते हैं एवं आपके जीवन में प्रसन्नता एवं प्रतिबद्घता आएगी।

01 Jan 2015

share
View All Astro-Fun