जानिए! कौन से देश में कैसे मनाया जाता है नव वर्ष


31दिसंबर की रात्रि को जब घड़ी की सूईंयां बारह पर पहुंचती हैं तो विश्व के अलग अलग देशों में अनोखे तरीकों से नव वर्ष का स्वागत किया जाता है। हर देश के नागरिक इस नए दिन को अपने अनूठे तरीकों से एन्जॉय करते हैं। हर देशा हैप्पी न्यू ईयर को स्वागतम् अपने तरीके से कहता है। चलो, आपको विश्व के कुछ आठ देशों से अवगत करवाते हैं, जहां अनूठे तरीके से एन्जॉय किया जाता ‘न्यू ईयर’।
Ganeshaspeaks.com संयुक्त राज्य अमेरिका : इस देश के नागरिक आधी रात को उन्मादपूर्ण नृत्य और खूब मौज मस्ती करते हैं, ताकि नकारात्मकता कहीं कोसों दूर पीछे छूट जाए। यहां पर प्रियजनों को चूमकर नया साल मुबाकर कहा जाता है एवं मान्यता है कि अगले वर्ष में संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी।
Ganeshaspeaks.com मेक्सिको : यहां पर आधी रात को अंगूर का सेवन किया जाता है एवं साथ कुछ इच्छाएं प्रकट की जाती हैं। इसके अलावा कुछ लोग अपने घरों को विशेष रंग का इस्तेमाल करते हुए सजाते हैं, जो उनकी इच्छा का प्रतिनिधित्व करता है, जैसे कि लाल रंग सौभाग्य का प्रतीक है।
Ganeshaspeaks.com इक्वाडोर : यहां पर लोग नर्व वर्ष की पूर्व रात्रि पर पटाखों के साथ पुराने समाचार पत्रों को भी जलाते हैं, ताकि नकारात्मक उसके साथ उनके जीवन से भी नष्ट हो जाए। इसके अलावा नापसंद चीजों का एक पुतला बनाकर जलाया जाता है।
Ganeshaspeaks.com इंग्लैंड : यहां के नागरिक अन्य देशों की तरह रात को खूब मौज मस्ती करते हैं। खाना पीना रात भर चलता है। मगर, यहां के नागरिक एक बात सुनिश्चित करते हैं कि अगली सुबह उनके घर की दहलीज सौभाग्यशाली व्यक्ति सबसे लांघे।
Ganeshaspeaks.com लिथुआनिया : यहां कुंवारी कन्याएं अपने पसंदीदा या संभावित वरों के नाम अलग अलग पर्चियों पर लिखकर आधी रात को अपने तकिए के नीचे रख देती हैं एवं अगली सुबह के साथ किसी एक पर्ची को उठाकर अपने जीवन साथी के रूप में चुनती हैं।
Ganeshaspeaks.com वेनेजुएला : नव वर्ष की पूर्व मध्य रात्रि के मौके पर पीले रंग के अंडरवियर पहनने को सौभाग्यशाली माना जाता है। यहां लोग अपनी इच्छा लिखकर कागज को जला देते हैं एवं उनको विश्वास होता है कि नए वर्ष के दौरान उनकी इच्छा पूर्ण होगी।
Ganeshaspeaks.com डेनमार्क : नव वर्ष के मौके यहां की मान्यता बहुत अलग है। यहां के नागरिकों का मानना है कि पुराने चीनी के बर्तन अपने दोस्तों के घरों के बाहर रखने से आगामी वर्ष में उनका मित्र सर्कल तेजी के साथ बढ़ता है।
Ganeshaspeaks.com जापान : यहां के नागरिकों का मानना है कि हास्य सबसे अच्छी दवा है। इस रात्रि को जापान के लोग अलग अलग जगहों पर एकत्र होकर सामूहिक रूप में देर रात तक खूब हंसते हैं। उनका मानना है कि इस तरह करने से नकारात्मक उनसे दूर भागती है।

27 Dec 2014

share
View All Astro-Fun