मेष राशि में ग्रहों की विशेष युति


मेष राशि में ग्रहों की विशेष युति

ज्योतिष विज्ञान के निर्याना प्रणाली के अनुसार 14 अप्रैल 2013 से 29 अप्रैल 2013 तक चार ग्रहों सूर्य,मगंल,शुक्र और केतु की युति मेष राशि में हो रही हैं । 29अप्रैल 2013 से इसमें बुध भी आकर जुड़ रहा हैं और पांच ग्रहों की विशेष युति मेष के साथ बना रहा हैं । यह विशेष युति 4 मई 2013 तक रहने वाली हैं । अत: 29 अप्रैल 2013 से 4 मई 2013 तक का समय काफ़ी महत्वपूर्ण होने वाला हैं ।

जो जातक निम्न राशियों में या इनके प्रभावी लग्नों जन्मे हैं उन पर इस विशेष युति का सम्पूर्ण प्रभाव पड़ने वाला हैं ।

मेष
कर्क
तुला
मकर


जीवन के सक्रिय क्षेत्र -राशि या लग्न के अनुसार

मेष
आपको अपने स्वास्थ्य का बहुत अच्छे से ख्याल रखना चाहिये और सावधान रहना चाहिये यह सलाह आपको गणेशजी देते हैं । आपका मन इस समय व्यस्त और उलझन में रहने वाला हैं । आप अपने जीवन साथी या व्यापार भागीदार के साथ मतभेद या अंहकार की टक्कर हो सकती हैं । इसके अलावा आपको अपने व्यवहार को काबू में रखना होगा अन्यथा आप मुसीबत को आमंत्रित कर लेंगे ।

वृषभ
ग्रहों की इस विशेष युति के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य और वित्त की चिन्ता में वृद्धि का अनुभव हो सकता ऐसा गणेशा कहते हैं । इस विशेष युति की वजह से आपकी यौनेच्छा भी बढ़ेगी ।यदि आप विवाहेत्तर सबंध बना रहे हैं तो अब इसमे जटिलता आ सकती हैं । किसी दुर्घटना या चोट की वजह से आपके शरीर में निशान मिलने की संभावना हैं ।

मिथुन
ग्रहों की इस विशेष युति में आपकी सारी दोस्ती बह जाने वाली हैं ।पुरानी दोस्ती को भी एक आमुल परिवर्तन की आवश्यकता हैं तथा गलतफ़हमी भी दूर करने की जरुरत हैं हैं । गणेशा यहा भी संकेत कर रहे हैं कि आपके अपने बच्चो की शैक्षणिक प्रगति की चिन्ता भी बढ़ सकती हैं । ग्रहों का यह परागमन अकस्मात आर्थिक लाभ या हानि की क्षमता रखता हैं ।

कर्क
आप पर काम का बोझ काफ़ी हद तक बढ़ जायेगा ।हालाकिं आपका दिमाग और शरीर इस बढ़े हुये दबाव सहने के लिये तैयार नहीं रहेगा । आपके पास स्थिति से निपटने के लिए कड़ी मेहनत के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं हैं ।नौकरी बदलने की इच्छा भी जोरो पर हैं ।गणेशा यह भी संकेत कर रहे हैं कि आप में से कुछ अपने कंधो पर अतिरिक्त जिम्मेदारी ले सकते हैं । इसका नतीजा यह होगा कि आपको व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में सांमजस्य रखने में कठिनाई आयेगी । आपको अपने अभिभावकों से सबंधित चिन्ता भी हो सकती हैं ।

सिंह
लंबी दूरी की यात्रा का योग हैं या फ़िर आप विदेश में रहने वाले अपने सबंधी के साथ नियमीत सम्पर्क में रहेंगे ।आपको लगेगा कि भाग्य आपका आपकी आशा के अनुरुप साथ नहीं दे रहा हैं ।कार्य क्षेत्र में भी आप अति व्यस्त रहेंगे पर आपको लगेगा कि आपको अपेक्षित सफ़लता नहीं मिल पा रही हैं । गणेश जी आपको नयी अध्यात्मिक अभ्यास शुरु करने की सलाह देते हैं ।

कन्या
ग्रहों की विशेष युति के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखना होगा। सयुंक्त वित्त और विरासत से सबंधित मुद्दे पैदा हो सकते हैं । आप अपने किसी निकट सबंधी से सबंधित दुखद सूचना सुन सकते हैं ।या फ़िर किसी न किसी वजह से दुख सहन करना पड़ेगा । यह समय गूढ़ रहस्य विज्ञान या इस तरह की कोई विद्या सिखने के लिये उत्तम हैं ।

तुला
ग्रहों की इस विशेष युति के दौरान आप सामाजिक जीवन में ज्यादा सक्रिय रहेंगे । जिनका व्यापार हैं उन्हें अपनी प्रतिष्ठा या ब्राण्ड की छवि की चिन्ता होगी। तनाव और असंतुलन आपके विवाहित जीवन को परेशानी में डाल देगा । गणेशा आपको सलाह देते हैं कि इस समय अपनी जिन्दगी में बहुत सारी गतिविधियों को महत्व न दें । अपनी प्रगति पर ध्यान दें और आगे बढ़े ।

वृश्चिक
नौकरी का क्षेत्र आपके लिये काफ़ी व्यस्त रहेगा ।जिनका व्यापार हैं उनके लिये भी कठिन समय हैं उन्हे नकद प्रवाह में समस्या आ सकती हैं ।ग्रहों की इस विशेष युति के दौरान आपको स्वास्थ्य सबंधी चिन्ता भी हो सकती हैं तथा सहयोगियों की वजह से परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता हैं । ननिहाल के रिश्तेदारों से गलतफ़हमी के आसार हैं । गणेशजी को लगता हैं कि इस दौरान आप शारीरिक और मानसिक रुप से परेशान हो जायेंगे ।

धनु
गणेशा को लगता हैं कि आप कार्य में अपने प्रर्दशन को लेकर निराश रहेंगे । आपके उपर कार्य का अत्यधिक बोझ डाल दिया जायेगा जिससे आपकी जिन्दगी मुश्किल में पड़ जायेगी ।जो खेल या रचनात्मक कार्यों से सबंधित हैं उन्हें नये अवसर प्राप्त होंगे । ग्रहों की विशेष युति के दौरान विद्यार्थियों को अतिरिक्त रुप से सावधान रहने की जरुरत हैं ।

मकर
ग्रहों की विशेष युति के दौरान अचानक उठ खड़े घरेलु समस्या में आपको अनिच्छा पूर्वक खींचा जायेगा आपके पास इस स्थिति से निपटने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं रह जायेगा । अभिभावकों के स्वास्थ्य की चिन्ता भी रहेगी । गणेशा की आपको सलाह हैं कि अपने माता-पिता के साथ तकरार न करें ।कार्यक्षेत्र में स्पष्टता के अभाव के कारण आप कार्य से विमुख होंगे । और आप इस परिस्थिति से खुश नहीं रहेगें । इन सबके अलावा आपके घर का नवीकरण या मरम्म्त होगा या फ़िर आपके वाहन को मरम्म्त की जरुरत होगी ।

कुम्भ
ग्रहों की इस विशेष युति के दौरान भाई-बहन या चचेरे भाई-बहन से सबंधित क्रिया-कलाप प्रधानता में रहेंगे । छोटी यात्रा के दौरान समस्याओं के निषेध के लिए कुशल और विस्तृत योजना की आवश्यकता होगी ।कुछ समय तक दुविधा और भ्रम की स्थिति में रहने के बाद कुछ अच्छी और उपयोगी बातें उभर कर सामने आयेंगी ऐसा गणेशा को महसूस होता हैं ।

मीन
ग्रहों की इस विशेष युति के दौरान वित्त एंव परिवार से जुड़ी समस्याएं सामने आ सकती हैं । आप में से कुछ को अकस्मात धन लाभ हो सकता हैं या इस समय कुछ ज्यादा ही खर्च हो सकता हैं । आप बहुत अधिक वाचाल हो सकते हैं अपनी इच्छाओं, आशाओं और समस्याओं को प्रदर्शित करने में । हालाकिं आपको अत्यन्त सावधान रहना चाहिये ताकि आप किसी की भावनाओं को ठेस ना पहुंचाये ऐसी गणेशा की सलाह हैं ।
 

20 Apr 2013

हमारी भविष्यवाणियाँ

हमारी भविष्यवाणी

दिलच्स्प विभाग

सारी राशियां

विशेषज्ञ ज्योतिषी, जिन को बेजन दारुवाला जी ने खुद प्रशिक्षण दिया है, आप को आप के करियर में मार्गदर्शन करेंगे

भविष्यवाणी और बहुत कुछ

भविष्यवाणी और बहुत कुछ